WhatsApp पर सामने आया नया Scam! फ्री बियर देने के नाम पर लगा रहे हैं चूना, ऐसे बचें

WhatsApp यूजर्स को एक मेसेज के माध्यम से फादर्स डे (Father’s Day) फ़िशिंग स्कैम में फंसाया जा रहा है जो लोगों को “बीयर का मुफ्त टोकरा” जीतने का मौका दे रहा है। सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे एक व्हाट्सऐप मेसेज में दावा किया गया है कि हेनेकेन बीयर फादर्स डे कॉन्टेस्ट 2022 के विजेताओं को ‘आपके डैड के लिए हेनेकेन से भरे 5,000 कूलर’ दे रहा है। मेसेज में हेनेकेन बियर के एक टोकरे की एक तस्वीर और ‘प्रतियोगिता’ में भाग लेने के लिए वेबसाइट का एक लिंक है। 

लिंक पर क्लिक करने पर यूजर्स को संभावित खतरनाक फ़िशिंग पेज, स्पैम और दुर्भावनापूर्ण वेबसाइटों पर रीडायरेक्ट किया जाता है जहां यूजर्स की पर्सनल डिटेल्स और बैंक अकाउंट के क्रेडेंशियल को चुराया जाता है। व्हाट्सऐप फिशिंग स्कैम की रिपोर्ट एक इंटरनेट स्कैम ट्रैकिंग वेबसाइट ऑनलाइन थ्रेटलर्ट्स ने की है, जिसने जनता को इस तरह के जाल में न फंसने की चेतावनी भी दी है।
 

ये भी पढ़ें:- Samsung यूजर्स की मौज: 15000 रुपए से कम में अगले हफ्ते आ रहा नया फोन, मिलेंगे लाजवाब फीचर्स

 
Heineken ने भी पुष्टि की है कि ‘प्रतियोगिता’ एक घोटाला है। ट्विटर पर इस कॉन्टेस्ट के बारे में एक सवाल का जवाब देते हुए, कंपनी ने कहा कि यह एक स्कैम है। इसके बारे में हमें बताने के लिए धन्यवाद। कृपया किसी लिंक पर क्लिक न करें और न ही किसी मेसेज पर यकीन करें।

संबंधित खबरें

 
WhatsApp हेनेकेन फ़िशिंग स्कैम में कैसे फंस रहे हैं लोग 

यूजर्स को एक व्हाट्सऐप मेसेज भेजा जा रहा है जो हेनेकेन बीयर फादर्स डे प्रतियोगिता 2022 के विजेताओं को 5000 हेनेकेन से भरे कूलर देने का दावा करता है। दिए गये लिंक पर क्लिक करने पर यूजर्स को एक फेक वेबसाइट पर ले जाया जाता है जो न केवल पर्सनल जानकारी और खाता क्रेडेंशियल्स चुराती है बल्कि unwanted सर्विस के लिए साइन अप करने के लिए भी उन्हें धोखा देती है। लिंक पर क्लिक करने वाले यूजर्स को 20 कांटेक्ट के साथ इस डिटेल को शेयर करना होता है ऐसे में यदि आपको अपने किसी भी संपर्क से ऐसा कोई मेसेज मिले तो उसे न खोलें।
 

ये भी पढ़ें:- अब फ्री में नहीं मिल पाएंगे Netflix के मजे, तोड़े ये Rules तो बैन हो जाएगा अकाउंट

 
यह पहली बार नहीं है जब यूजर्स को फंसाने के लिए हेनेकेन का नाम इस तरह के स्कैम में इस्तेमाल किया गया है। इससे पहले 2018 के साथ-साथ 2020 में भी इसी तरह का एक संदेश व्हाट्सऐप पर व्यापक रूप से साझा किया गया था, जिसमें मुफ्त केग्स देने का दावा किया गया था। सिर्फ व्हाट्सऐप ही नहीं बल्कि ये स्कैम मेसेज ट्विटर और फेसबुक के जरिए भी शेयर किए जाते हैं।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.