Weather North India: रोज नए रिकॉर्ड बना रही गर्मी, आगरा में तापमान 42 डिग्री पर पहुंचा

देश में गर्मी रोज नए रिकॉर्ड बना रही है। मई जैसी तपिश अभी से महसूस होने लगी है। पूरा उत्तर भारत लू की लपट में है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में 30 मार्च का दिन 1951 के बाद सबसे ज्यादा गर्म बुधवार को रहा। दिनभर लू चलने के साथ अधिकतम तापमान सामान्य से आठ डिग्री ज्यादा 39.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इस दौरान यूपी में सबसे ज्यादा तापमान आगरा में दर्ज किया गया। यहां गुरुवार को तापमान 42 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

राजधानी दिल्ली में आज व कल पारा 40 डिग्री तक पहुंच सकता है, वहीं, मध्य भारत व महाराष्ट्र में पांच दिन तक लू चलने के आसार हैं। दिल्ली में एक-दो अप्रैल को पारा मामूली गिर सकता है। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि राजधानी में अगले 24 घंटे में कई इलाकों में गंभीर स्तर की लू चलेगी। अधिकतम तापमान 40 व न्यूनतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। नए माह के पहले दिन तेज रफ्तार से हवाएं चलने से लू से कुछ राहत मिल सकती है। लेकिन, इसके तीसरे दिन फिर से गर्मी का प्रकोप बढ़ेगा और लू दर्ज की जाएगी।

आगरा में मार्च के आखिर में जून से दहके दिन, पारा 42 डिग्री के पार 

मार्च के आखिर में दिन जून की तरह दहके हैं। जून में औसत तापमान 41.9 डिग्री रहता है, जबकि मार्च में इन दिनों पारा 42 डिग्री से ज्यादा चल रहा है। गुरुवार को भी लू के थपेड़ों ने लोगों को बेहाल कर दिया। शाम चार बजे आगरा का अधिकतम तापमान 42 डिग्री दर्ज किया गया। दोपहर में सड़कों के किनारे पेड़ों की छांव तलाशते लोग नजर आए। ताजमहल में पर्यटक धूप और गर्मी से बेहोल हो गए।

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के पूर्वानुमान केंद्र के मुताबिक अगले पांच दिनों में लू का प्रकोप जारी रहेगा। चार अप्रैल तक लू के थपेड़े लोगों को बेहाल कर सकते हैं। चार अप्रैल तक पारा 43 से 44 डिग्री तक भी पहुंचने के आसार हैं। न्यूनतम तापमान में भी बढ़ोतरी जारी रहेगी।

मेरठ में पिछले एक माह से कोई भी पश्चिमी विक्षोभ न बनने के कारण मार्च में ही मई जैसी गर्मी का अहसास हो गया। राजस्थान से आने वाली गर्म हवाओं के कारण पश्चिमी यूपी में मौसम और भी गर्म रहेगा। पिछले सालों की तुलना में इस बार मार्च महीना गर्म रहा है। लगातार गर्मी के बीच तापमान में बढ़ोतरी से मौसम बदला हुआ है। अप्रैल के दूसरे या तीसरे सप्ताह में रहने वाला तापमान इस बार मार्च के अंतिम सप्ताह में ही दिखने लगा है। पिछले एक सप्ताह से लगातार तापमान में बढ़ोतरी हो रही है। 

अप्रैल के शुरुआत में ही तापमान 40 डिग्री तक पहुंच सकता है। पिछले 24 घंटे से हीटवेव का असर भी दिखा है। मौसम विभाग ने एनसीआर क्षेत्र में हीट वेव चलने का अलर्ट जारी किया है। मेरठ में भले ही थोड़ी कम रहे, लेकिन गाजियाबाद, नोएडा, हापुड़ व आसपास जिलों में राहत नहीं है। मौसम कार्यालय पर दिन का अधिकतम तापमान 38.6 डिग्री व  न्यूनतम तापमान 15.6 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया।

हिमाचल में भी मैदानों जैसी गर्मी

हिमाचल प्रदेश में भीषण गर्मी से फिलहाल राहत मिलने के आसार कम हैं। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला की ओर से जारी बुलेटिन के अनुसार प्रदेश में आगामी चार दिनों तक मौसम साफ रहने की संभावना है। ऐसे में इस दौरान पारा और चढ़ने की संभावना है। प्रदेश के मैदानी जिलों में एक अप्रैल को भी लू चलने का अलर्ट जारी किया गया है। गुरुवार को भी पूरे प्रदेश में मौसम साफ रहा। मैदानी जिलों में लू चलने से दिन के समय लोगों को घर से बाहर निकलना मुश्किल हो गया है।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.