VIDEO: बिहार सरकार ने ‘द कश्मीर फाइल्स’ के बांटे फ्री टिकट, नाराज विपक्ष के सदस्‍यों ने फाड़कर हवा में उड़ा दिए


टिकट दिखाते भाजपा के विधायक हरिभूषण ठाकुर बचौल

पटना :

Bihar News: बिहार विधानसभा के सदस्यों को सोमवार को फिल्‍म ‘द कश्मीर फ़ाइल्‍स’ (The Kashmir Files)का फ्री टिकट दिया गया. ये टिकट उप मुख्य मंत्री तारकिशोर प्रसाद द्वारा सदस्यों को उपलब्ध कराए गए, लेकिन विपक्ष के अधिकांश सदस्यों ने सदन के अंदर और बाहर इस मुद्दे पर अपना विरोध ज़ाहिर करते हुए टिकट फाड़ दिए. विपक्ष के सदस्‍यों का कहना था कि जानबूझकर एक फ़िल्म को राजनीति का मुद्दा बनाया जा रहा है. फिल्‍म को लेकर बिहार विधानसभा में सदस्‍यों के बीच उस समय वैचारिक मतभेद साफ दिखे जब विपक्षी सदस्‍यों ने फिल्‍म ‘द कश्मीर फ़ाइल्‍स’ की स्‍पेशल स्‍क्रीनिंग का बहिष्‍कार किया. विवेक अग्निहोत्री की यह फिल्‍म ‘घाटी’ में आतंकवाद के चरम पर होने के दौरान कश्‍मीरी पंडितों के पलायन पर केंद्रित है. विपक्ष के सदस्‍यों ने आरोप लगाया कि राज्‍य सरकार ऐसा करके बीजेपी के कथित एजेंडे को प्रमोट कर रही है.

यह भी पढ़ें

उप मुख्‍यमंत्री तारकिशोर प्रसाद ने सदन को बताया कि सभी विधायकों के लिए फिल्‍म का कॉम्‍पलीमेंट्री शो आयोजित किया गया है, इसके बाद उन्‍हें फिल्‍म के टिकट बांटे गए. सदन में जब शून्यकाल शुरू हुआ तो विपक्षी सदस्यों का विरोध और तेज हो गया और मुख्य विपक्षी राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के सदस्यों ने भी भाकपा (माले) सदस्यों के समर्थन में नारेबाजी शुरू कर दी और आसन के सामने आए गए और इस दौरान उन्होंने टिकटों को फाड़ कर हवा में उछाल दिया. इस पर विधानसभा अध्यक्ष विजय कुमार सिन्हा ने नाराजगी जताई और सदस्यों से सदन की गौरवमयी ‘ विरासत’ का सम्मान करने को कहा और सदन की कार्यवाही एक बजे होने वाले भोजनावकाश से करीब आधे घंटे पहले ही स्थगित कर दी.

सदन के बाहर दोनों पक्षों ने एक दूसरे पर आरोप लगाए. भाकपा (माले) के विधायक अजीत कुशवाह ने कहा, ‘‘यह भाजपा की सांप्रदायिक एजेंडे को और आगे बढ़ाने की चतुर कोशिश है. भूतकाल में सभी तरह के मुद्दों पर कई फिल्में बनी हैं. लेकिन पहले कभी सरकार की ओर से इस तरह फिल्म को प्रोत्साहित करने की कोशिश नहीं देखी गई.”उन्होंने कहा, ‘‘ भाजपा यूपी चुनाव में मिली जीत के नशे में चूर है जहां पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ‘बुलडोजर बाबा’ का उपनाम प्राप्त किया है. अब वह बिहार के गरीबों पर बुलडोजर चलाना चाहती है. हम ऐसा नहीं होने देंगे.”उन्होंने कहा कि कल हम केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह द्वारा सांप्रदायिक भावनाओं को भड़काने के मुद्दे पर स्थगन प्रस्ताव लाएंगे.

उल्लेखनीय है कि बेगूसराय से लोकसभा सदस्य ने आरोप लगाया था कि उनके निर्वाचन क्षेत्र में हिंदू कथित तौर पर ‘‘उत्पीड़न”का सामना कर रहे हैं और उन्होंने इसके लिए तृष्टिकरण की राजनीति को जिम्मेदार ठहराया था. सिंह को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का विरोधी माना जाता है.वहीं, भाजपा विधायक हरिभूषण ठाकुर बचौल और संजय सरोगी ने भी आरोप लगाया ‘‘ जब भी माफिया द्वारा गौशाला पर कब्जे का मुद्दा उठाया जाता है तो विपक्ष हंगामा करता है. मौजूदा सत्र में चौथी बार यह मुद्दा उठाया गया लेकिन विपक्ष किसी न किसी बहाने से कार्यवाही बाधित करता है.”भाजपा के विधायक और वरिष्ठ मंत्री प्रमोद कुमार ने विपक्ष को ‘‘ आम देशभक्त नागरिकों से जवाब मिलने की”चेतावनी दी. भाकपा(माले) के युवा विधायक और जेएनयू के पूर्व छात्र संदीप सौरव ने फिल्म पर निशाना साधते हुए कहा, ‘‘यह महज संयोग नहीं है कि ऐसी कई घटनाएं हुई हैं जब लोग आपत्तिजनक नारे लगा रहे हैं और यहां तक कि फिल्म देखने के बाद मुस्लिमों के साथ मार-पीट कर रहे हैं.”इस बीच,उप मुख्यमंत्री ने विपक्षी सदस्यों से अपील की कि वे ‘‘अच्छी मंशा से बनी फिल्म के बारे में कोई पूर्वाग्रह नहीं रखें.”(भाषा से भी इनपुट)

– ये भी पढ़ें –

* ‘चौबे से छब्बे बनने गए थे और दुबे …’ : मुकेश सहनी के मंत्रीमंडल से बर्खास्तगी पर बोले JDU सांसद

* “जब विधानसभा में सीएम योगी ने अखिलेश यादव से मुस्कुराकर मिलाया हाथ, देखें Video

* “व्हीलचेयर पर बैठी महिला यात्री की तलाशी के लिए कपड़े उतरवाए, CISF कर्मी सस्पेंड





Source link

Leave a Reply