Urad Chana Dal Recipe: लाजवाब स्वाद और पौष्टिकता से भरपूर उड़द-चना दाल इस तरह बनाएं

उड़द-चना दाल रेसिपी (Urad Chana Dal Recipe): दालें प्रोटीन का बड़ा स्त्रोत होती हैं और ये सेहत के लिए काफी लाभकारी होती हैं. एक या एक से ज्यादा दालों को मिलाकर बनाने से ना सिर्फ उनका स्वाद बढ़ जाता है बल्कि ये काफी पौष्टिक भी हो जाती हैं. आज हम आपको उड़द-चना दाल बनाने का तरीका बताने जा रहे हैं. आमतौर पर घरों में उड़द और चने की दालें अलग-अलग बनाई जाती हैं, लेकिन अगर इन दोनों दालों का कॉम्बिनेशन कर तैयार किया जाए तो इसका स्वाद काफी बढ़ जाता है. इतना ही नहीं इसका अलग स्वाद एक जैसे ज़ायके को बदलने के भी काम आता है.
आप भी अगर मिक्स दाल बनाना पसंद करते हैं और अब तक उड़द और चना दाल का कॉम्बिनेशन ट्राई नहीं किया है तो इस बार आप डिनर में उड़द-चना मिक्स दाल बना सकते हैं. इस रेसिपी को बनाना ज्यादा मुश्किल नहीं है और इसे कम वक्त में ही बनाया जा सकता है.

उड़द-चना दाल बनाने के लिए सामग्री
उड़द दाल – 2 कटोरी
चना दाल – 1 कटोरी
प्याज बारीक कटे – 2
टमाटर – 2
हरी मिर्च – 3-4
लहसुन कुटा – 7-8 कलियां
जीरा – 1 टी स्पून
कश्मीर लाल मिर्च – 1 टी स्पून
हल्दी – 1 टी स्पून
हरा धनिया कटा – 1/2 कप
घी – 3 टी स्पून
नमक – स्वादानुसार

इसे भी पढ़ें: Paneer Pasanda Recipe: ज़ायकेदार पनीर पसंदा से बढ़ाएं डिनर का स्वाद, इस तरह बनाएं

उड़द-चना दाल बनाने की विधि
उड़द-चना मिक्स दाल बनाने के लिए सबसे पहले उड़द और चने की दाल को लें. इन्हें अच्छी तरह से धो लें. अब प्याज, टमाटर को बारीक काट लें, वहीं हरी मिर्च को लंबा काट लें. अब कुकर में दोनों दालें और थोड़ा सा प्याज, टमाटर डालकर मिला दें. इसके बाद इसमें हल्दी, लाल मिर्च पाउडर, स्वादानुसार नमक और पानी डालकर कुकर का ढक्कन लगा दें. अब कुकर को गैस पर चढ़ाकर 3-4 सीटी आने दें. इसके बाद गैस को बंद कर दें और कुकर का प्रेशर अपने आप रिलीज़ होने दें.

इसे भी पढ़ें: मसालेदार काठियावाड़ी खिचड़ी का लें ज़ायका, इस तरह बनाएं
जब तक दाल ठंडी हो रही है तब तक एक कड़ाही में घी डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करने के लिए रख दें. जब घी गर्म होकर पिघल जाए तो उसमें जीरा और हरी मिर्च डाल दें. कुछ सेकंड तक भूनने के बाद इसमें बाकी बचा प्याज डालकर भूनें. अब इस मिश्रण में लहसुन की कलियां कूटकर डाल दें. फिर कश्मीरी लाल मिर्च डालकर मसाले को अच्छी तरह से भूनें.
इस बीच कुकर ठंडा होने के बाद उसमें से दाल निकालें और कड़ाही में डालकर करछी की मदद से मसाले के साथ अच्छे से मिक्स करें. अब इसमें जरूरत के मुताबिक पानी मिला दें और दाल को 8-10 मिनट तक धीमी आंच पर पकने दें. इस दौरान कड़ाही को ढककर पकाएं. जब दाल के दानें एकदम नरम हो जाएं और दाल में उबाल आने लगे तो गैस बंद कर दें और उसमें बारीक कटा हरा धनिया डाल दें. आपकी स्वादिष्ट उड़द-चना दाल बनकर तैयार हो चुकी है. इसे रोटी, पराठा या चावल के साथ सर्व करें.

Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.