Travel To No Airport Country: ये हैं दुनिया के वो 5 देश जहां नहीं है एयरपोर्ट, घूमने के लिए इस तरह करें प्लानिंग

Travel To No Airport Country: जब लंबी दूरी तय करनी हो, समय की बचत करनी हो और विदेश घूमने जाना हो तो लोग एयरलाइन्स (Airlines) की मदद लेते हैं. ऐसे में लोगों को अपने डेस्टिनेशन (Destination) पर पहुंचने के लिए एयरपोर्ट का सहारा लेना पड़ता है. विदेश यात्रा की बात करें तो फ्लाइट को सबसे जल्दी पहुंचाने वाले परिवहन (Vehicle) और सबसे आरामदायक साधनों में से एक माना जाता है. लेकिन क्या आपको पता है कि दुनिया में ऐसे 5 देश हैं, जिनके पास खुद का एयरपोर्ट नहीं है. ऐसे में आप सोच में पड़ गए होंगे कि अगर इन जगहों पर घूमने जाएंगे तो पहुंचेंगे कैसे. आइए आपको बताते हैं कि कौन से वो देश है जहां पर एयरपोर्ट मौजूद नहीं है और आप उन जगहों पर कैसे पहुंच सकते हैं.

सैन मैरिनो
दुनिया के 5वें सबसे छोटे देश सैन मैरिनो में एक भी एयरपोर्ट नहीं है. यहां आने वाले पर्यटकों को सबसे पहले इटली में फेडेरिको फेलिनी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के लिए टिकट बुक करानी पड़ती है और फिर यहां पहुंचने के लिए कैब या टैक्सी लेनी पड़ती है. इटली और सैन मैरिनो के बीच की दूरी केवल 21 किलोमीटर है, जिसे एक घंटे से भी कम समय में कवर किया जा सकता है. यहां घूमने के लिए बहुत कुछ है. एक बार सैन मैरिनो घूमने का प्लान जरूर बनाएं.

इसे भी पढ़ेंः Travel To Almora: मानसिक शांति के लिए पहुंचें उत्तराखंड के अल्मोड़ा, नहीं देखे होंगे ऐसे अद्भुत नजारे

वेटिकन सिटी
वेटिकन सिटी दुनिया का सबसे छोटा देश है. आपको बता दें कि इस खूबसूरत देश का अपना कोई एयरपोर्ट नहीं है. ये रोम के अंदर एक स्वतंत्र राज्य है, जो 109 एकड़ के छोटे से क्षेत्र में फैला हुआ है. वेटिकन सिटी जाने वाले पर्यटकों को पहले रोम में लियोनार्डो दा विंची-फिमिसिनो एयरपोर्ट के लिए अपनी टिकट बुक करानी पड़ती है और फिर वेटिकन सिटी तक पहुंचने के लिए कैब या टैक्सी लेनी पड़ती है. वेटिकन सिटी रोम के एयरपोर्ट से केवल 30 किलोमीटर दूर है.

मोनाको
वेटिकन सिटी के बाद मोनाको दुनिया का दूसरा सबसे छोटा देश है. ये देश तीन तरफ से फ्रांस से घिरा हुआ है, जिसका अपना कोई एयरपोर्ट नहीं है. मोनाको घमने जाने वाले पर्यटकों को फ्रांस के नीस कोटे डी’ज़ूर एयरपोर्ट से नाव या कैब बुक करनी पड़ती है. उसके बाद ही लोग मोनाको पहुंच पाते हैं. फ्रांस के नीस कोटे डी’ज़ूर एयरपोर्ट से मोनाको तक केवल आधे घंटे का समय लगता है.

अंडोरा
अंडोरा स्पेन और फ्रांस के बीच की सीमा पर स्थित है. यह खूबसूरत यूरोपीय देश एडवेंचर और प्रकृति से प्यार करने वाले पर्यटकों के लिए स्वर्ग समान है. आपको बता दें कि अंडोरा का भी अपना कोई एयरपोर्ट नहीं है. हालांकि स्पेन और फ्रांस में स्थित 5 एयरपोर्ट से 3 घंटे के अंदर अंडोरा पहुंचा जा सकता है. पर्यटक इनमें से किसी एक एयरपोर्ट के लिए टिकट बुक कर सकते हैं और फिर अंडोरा आसानी से पहुंच सकते हैं.

इसे भी पढ़ेंः Low Budget Trip In India: भारत की इन जगहों पर 15 हजार रुपए में करें Tour, यादों को कैमरे में करें कैद

लिस्टेंस्टीन
लिस्टेंस्टीन का भी अपना कोई एयरपोर्ट नहीं है. स्विट्जरलैंड में सेंट गैलेन-अलटेनरहेन एयरपोर्ट से पर्यटक लिकटेंस्टीन घूमने के लिए पहुंच सकते हैं. लिकटेंस्टीन पहुंचने के लिए टैक्सी, ट्रेन या नाव ले सकते हैं.

Tags: Lifestyle, Travel

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.