Sweet Potato Curry Recipe: लंच हो या डिनर खाने का स्वाद बढ़ा देगी पौष्टिकता से भरपूर स्वीट पोटैटो करी

हाइलाइट्स

शकरकंद का इस्तेमाल व्रत के दौरान भी किया जाता है.
स्वीट पोटैटो में प्रचुर मात्रा में पोषक तत्व मौजूद होते हैं.

स्वीट पोटैटो करी रेसिपी (Sweet Potato Recipe): स्वीट पोटैटो यानी शकरकंद पोषक तत्वों से भरपूर होता है. अक्सर व्रत में शकरकंद का इस्तेमाल किया जाता है लेकिन क्या आपने कभी शकरकंद की सब्जी का स्वाद लिया है. अगर नहीं, तो आज हम आपको स्वीट पोटैटो करी बनाने की आसान रेसिपी बताने जा रहे हैं. ये फूड डिश स्वादिष्ट होने के साथ ही पौष्टिकता से भी भरपूर है. स्वीट पोटैटो करी को आप लंच या डिनर किसी भी वक्त बनाकर खा सकते हैं. रूटीन सब्जियों को खाकर बोरियत हो गई है तो मुंह का स्वाद बदलने के लिए भी स्वीट पोटैटो करी एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है.

स्वीट पोटैटो करी
का स्वाद हल्का मीठापन, खट्टा और स्पाइसी होता है. शकरकंद की वजह से सब्जी में ये अलग मिठास एड होती है. इसे बनाने के लिए टमाटर, दही और अन्य मसालों का प्रयोग किया जाता है. आइए जानते हैं स्वीट पोटैटो करी बनाने की सिंपल रेसिपी.

इसे भी पढ़ें: मुंबई घूमने का बना रहे हैं प्लान तो इन स्ट्रीट फूड्स का टेस्ट लेना न भूलें

स्वीट पोटैटो करी बनाने के लिए सामग्री
स्वीट पोटैटो – 3-4
टमाटर – 2
दही – 1/2 कप
अदरक-लहसुन पेस्ट – 1 टी स्पून
हरी मिर्च – 2-3
जीरा – 1 टी स्पून
लाल मिर्च पाउडर – 1 टी स्पून
धनिया पाउडर – 1 टी स्पून
हल्दी – 1/2 टी स्पून
हींग – 1 चुटकी
अदरक कटा – 1 टी स्पून
हरा धनिया कटा – 3 टेबलस्पून
काली मिर्च कुटी – 1/2 टी स्पून
गरम मसाला – 1/4 टी स्पून
तेल – 2 टेबलस्पून
नमक – स्वादानुसार

स्वीट पोटैटो करी बनाने की विधि
स्वीट पोटैटो करी बनाने के लिए सबसे पहले टमाटर को धोएं और उन्हें टुकड़ों में काट लें. इसके बाद हरी मिर्च, हरी धनिया पत्ती के बारीक-बारीक टुकड़े काट लें. अब मिक्सर जार में टमाटर के टुकड़े, अदरक और हरी मिर्च डालकर उनका पेस्ट तैयार कर लें. इसके बाद एक बर्तन में दही लें और उसे अच्छी तरह से फेंटकर तैयार कर लें. इसके बाद स्वीट पौटेटो यानी शकरकंद को लेकर पहले अच्छे से धोएं, इसके बाद छीलकर पानी में डाल दें.

पानी में शकरकंद को अच्छी तरह से साफ करने के बाद इनके एक-एक इंच मोटे टुकड़े काट लें. एक बड़े बर्तन में सारे स्वीट पोटैटो काटकर रख लें. इसके बाद एक कड़ाही में तेल डालकर मीडियम आंच पर गर्म करें. जब तेल गर्म हो जाए तो उसमें जीरा, हींग डालकर भूनें. जब जीरा तड़कने लगे तो इसमें हल्दी, धनिया पाउडर डाल दें. इन्हें कुछ देर तक भूनने के बाद टमाटर-हरी मिर्च का पेस्ट और लाल मिर्च पाउडर डालकर मिक्स कर दें.

इसे भी पढ़ें: डिनर में बनाएं स्वाद से भरपूर भिंडी फ्राई, इस सिंपल रेसिपी की लें मदद
अब मसाले को तब तक चलाते हुए भूनें जब तक कि मसाले तेल न छोड़ने लग जाएं. जब तेल मसाले से अलग हो जाए तो इसमें स्वीट पोटैटो के टुकड़े डाल दें और चलाते हुए 2-3 मिनट तक भूनें. इसके बाद लगभग डेढ़ कप पानी (आवश्यकतानुसार) डालकर सब्जी को ढककर पकने दें. जब सब्जी में उबाल आ जाए तो इसमें फेंटकर रखा दही और स्वादानुसार नमक डालें और सब्जी को चलाते हुए उबाल आने तक फिर पकाएं.
सब्जी को पूरी तरह से पकने में 10-12 मिनट का वक्त लगेगा. आप चाहें तो सब्जी को कुकर में भी बना सकते हैं. अब सब्जी में गरम मसाला और हरा धनिया डाल दें और गैस बंद कर दें. आपकी स्वाद से भरी स्वीट पौटेटो करी बनकर तैयार हो चुकी है. इसे सर्व करने से पहले ऊपर से हरी धनिया पत्ती से गार्निश कर दें. करी को चपाती, पराठा या फिर चावल के साथ सर्व करें.

Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle

Source link

Leave a Reply