Summer Skin Care: गर्मी में स्किन केयर रुटीन में इस तरह शामिल करें आइस वॉटर फेशियल

Ice Water Facial : गर्मी (Summer) के मौसम में ठंडे पानी से चेहरा धोना काफी रिफ्रेशिंग लगता है. चिलचिलाती धूप और पसीने के बाद जब हम घर पहुंचते हैं तो सबसे पहले चेहरे को ठंडे पानी से धोना पसंद करते  हैं. आपको बता दें कि दरअसल ठंडे पानी से हाथ, मुंह धोने से हम जितना तरोताजा महसूस करते हैं, ये हमारी स्किन के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है. शोधों में पाया गया है कि अगर आप अपने चेहरे को बर्फ के पानी से धोएं और चेहरे पर बर्फ रगड़ें तो इससे स्किन (Skin) को काफी फायदा मिलता है. यही वजह है कि इन दिनों आइस वॉटर फेशियल स्किन केयर में काफी पॉपुलर हो रहा है. गर्मी के दिनों में आइस वॉटर फेशियल (Ice water Facial) कई मायनों में लाभदायक माना गया है. आइस वॉटर फेशियल करवाने के लिए आपको स्पा जाने की जरूरत नहीं होती. आप घर पर भी आसानी से इसे कर सकते हैं. बता दें कि ये कोरियन ब्‍यूटी टिप्‍स के रूप में इन दिनों दुनियाभर में फेमस हो रहा है. आइए जानते हैं इसे करने का क्‍या तरीका है और इसके क्‍या-क्‍या फायदे होते हैं.

आइस वॉटर फेशियल करने का तरीका
सबसे पहले एक बड़ी सी कटोरी में बर्फ का पानी भर लें. अब उसमें अपना चेहरा डुबाएं और करीब 30 सेकंड तक  डुबोए रखें. अब अपने चेहरे को बाहर निकालें और सॉफ्ट कॉटन क्‍लॉथ से थपथपाएं. आप आप चहरे को नॉर्मल पानी से धोएं. जब चेहरे का टेंपरेचर नॉर्मल हो जाए तो दोबारा चेहरे को आइस वॉटर में डुबाकर 30 सेकेंड तक रखें. आप दिन में दो या तीन बार ऐसा कर सकते हैं. आप चाहें तो बर्फ के टुकड़ों को एक मुलायम सूती कपड़े में लपेट कर इससे चेहरे पर सर्कुलर मोशन में रब कर सकते हैं.

आइस वॉटर फेशियल के फायदे

सूजन करे कम
अगर आइस वॉटर फेशियल सुबह के समय किया जाए तो इससे आंख और चेहरे की सूजन को कम करने में मदद मिलती है.

ये भी पढ़ें: Face Pack For Summer: गर्मी में इन 4 तरह के फेस पैक का करें इस्तेमाल, स्किन को मिलेगी ठंडक

पोर्स ओपन करे
आइस वॉटर आपकी स्किन के पोर्स को ओपन करती है जिससे कोई भी स्किन केयर प्रोडक्ट स्किन में अधिक प्रभावी ढंग से अवशोषित हो पाता है.

एक्‍ने से छुटकारा
आइस वॉटर फेशियल से एक्ने व ब्रेकआउट को कम करने में मदद मिलती है जो यह गर्मी के दिनों की सबसे बड़ी स्किन प्रॉब्लम्स में से एक है.

ऑयल प्रोडक्‍शन कम करे
आइस वॉटर फेशियल आपके फेस पर ऑयल प्रोडक्शन को रेग्युलेट करने में मदद करता है.

स्किन को बनाए हेल्‍दी
आइस वॉटर फेशियल से स्किन हेल्‍दी होती है और कई तरह की स्किन से जुड़ी समस्याओं जैसे रोसैसिया आदि में भी लाभदायक साबित हो सकता है.

डार्क सर्कल करे कम
यह डार्क सर्कल्स की समस्‍या को भी धीरे-धीरे कम करता है.

ये भी पढ़ें: स्किन पर लाल चकत्ते हो सकते हैं सोरायसिस, इन 8 फूड्स से तुरंत बना लें दूरी

आइस वॉटर फेशियल के नुकसान

अगर आप गंदे चहरे को ठंडे पानी में डुबाएंगे तो इससे पोर्स में बैक्टीरिया और गंदगी फंस सकती है. यही नहीं, इससे त्वचा में जलन भी हो सकती है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Lifestyle, Skin care, Summer

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.