Skin Care Tips In Summer: गर्मियों में होने वाली 5 कॉमन स्किन प्रॉब्लम्स, जानें इन त्वचा समस्याओं से बचने के तरीके और इलाज

1. मुंहासे

जब पसीना आपकी त्वचा पर बैक्टीरिया और तेल के साथ मिल जाता है, तो यह आपके रोम छिद्रों को बंद कर सकता है. इससे आपको मुंहासे हो सकते हैं. त्वचा विशेषज्ञ मुंहासे को रोकने में मदद करने के लिए निम्नलिखित की सलाह देते हैं.

How To Improve My Eyesight: आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए उठाएं इन 7 गजब के समर फूड्स का फायदा

बचाव और इलाज

पसीने से तर कपड़े, हेडबैंड, तौलिये और टोपियों को दोबारा पहनने से पहले धो लें. अपने चेहरे, गर्दन, पीठ और छाती पर नॉन-कॉमेडोजेनिक प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें. मुंहासों पर आप शहद और दालचीनी का पेस्ट लगा सकते हैं. पेस्ट लगाने के बाद 5-10 मिनट के लिए इसे छोड़ दें और फिर गर्म पानी से धो लें.

2. रूखी त्वचा

जब बाहरी हवा गर्म और ह्यूमिड होती है, तो आपकी त्वचा ड्राई हो सकती है. ये परेशानी और भी ज्यादा बढ़ जाती है जब आप धूप, पूल और एयर-कंडीशनिंग में समय बिताते हैं. अगर नमी के बावजूद आपकी त्वचा रूखी लगती है तो इन टिप्स को आजमाएं:

गर्मियों में भी चाहते हैं हेल्दी, यंग, ग्लोइंग और क्लीन स्किन तो आपके किचन में जरूर होने चाहिए ये 4 समर फ्रूट

बचाव और इलाज

पूल से बाहर निकलने के तुरंत बाद साफ पानी और माइल्ड क्लींजर या बॉडी वॉश का इस्तेमाल करें. बाहर जाने से पहले सनस्क्रीन लगाएं. अपने साथ मॉइस्चराइजर रखें, ताकि आप इसे हाथ धोने के बाद और जब आपकी त्वचा रूखी महसूस हो तो लगा सकें.

3. घमौरियां

पसीने की ग्रंथियों के ब्लॉक होने के कारण बनती हैं. जब पसीना बाहर नहीं निकल पाता, तो यह आपकी त्वचा के नीचे जमा होने लगता है, जिससे दाने और खुजली होती है. जब दाने फूटते हैं और पसीना निकलने लगता है, तो त्वचा पर चुभन महसूस होती है.

How To Refresh Tired Feet: पैरों की थकान हटाने के लिए 4 बेस्ट तरीके, इन घरेलू उपायों से मिलेदा तुरंत आराम

बचाव और इलाज

पसीने से बचने के लिए सूती से बने हल्के वजन के, ढीले-ढाले कपड़े पहनें. सुबह-सुबह जब मौसम ठंडा रहता है उस समय व्यायाम करें. जब भी संभव हो पंखे, ठंडे शावर और एयर कंडीशनिंग का इस्तेमाल करके अपनी त्वचा को ठंडा रखने का प्रयास करें. घमौरियों के इलाज के लिए ओटमील और पानी को बराबर मात्रा में मिलाकर बनाया पेस्ट काम आ सकता है.

4. सनबर्न

सनबर्न से त्वचा कैंसर होने का खतरा बढ़ सकता है. इसलिए सनबर्न से बचने के लिए टोपी, धूप का चश्मा और लंबी आस्तीन वाले कपड़े पहनना चाहिए. एसपीएफ 30+ सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना चाहिए.

बार-बार मुंह सूखना, जीभ में जलन या छाले इस खतरनाक बीमारी के लक्षण, समय रहते हो जाएं अलर्ट

बचाव और इलाज

प्रभावित क्षेत्र पर एलोवेरा जेल की एक समान परत लगाएं. प्रभावित क्षेत्र को ठंडे पानी से धोना भी चाहिए. यह त्वचा को ठंडा करने और सूजन से राहत दिलाने में मदद करता है. प्रभावित क्षेत्र पर नियमित रूप से मॉइस्चराइजर लगाएं और खूब पानी पिएं.

6. फंगल इन्फेक्शन

फंगल इंफेक्शन को माइकोसिस भी कहा जाता है. फंगस की लाखों प्रजातियां हैं. वे गंदगी में, पौधों पर और आपकी त्वचा पर भी रहती हैं. फंगल इंफेक्शन से आपकी त्वचा पर खुजली, सूजन और लालपन हो सकता है.

किडनी खराब होने पर शरीर में दिखते हैं ये 10 लक्षण, किडनी रोगों के इन संकेतों को आज ही जान लें

बचाव और इलाज

पर्सनल हाइजीन से फंगल इंफेक्शन से बचा जा सकता है. इससे बचने के लिए त्वचा को अच्छी तरह से पानी से साफ करें और पानी सूखने के बाद ही साफ कपड़े पहने. फंगल इंफेक्शन होने पर ऐंटिफंगल क्रीम और ओरल मेडिसिन का इस्तेमाल किया जा सकता है. ये भी ध्यान रखें कि दवा हमेशा डॉक्टर के परामर्श पर ही लेना चाहिए.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.