Shukrawar Upay: शुक्रवार को बन रहा है बहुत ही शुभ योग, धन की देवी को प्रसन्न करने के लिए करें ये खास उपाय

Image Source : INDIA TV
Shukrawar Upay
 

Highlights

  • 1 जुलाई 2022 को बहुत ही शुभ संयोग बनने वाला है।
  • इस दिन मां लक्ष्मी की पूजा-उपासना का विशेष फलदायी साबित होती है।

Shukrawar Upay:हिन्दू पंचांग के अनुसार 1 जुलाई 2022 को बहुत ही शुभ संयोग बनने वाला है। इस दिन पुष्य नक्षत्र को सबसे विशेष माना गया है। साथ ही मां लक्ष्मी की पूजा का भी बहुत ही शुभ योग है। मान्यताओं के अनुसार, पुष्य नक्षत्र में किए गए कार्य शुभ फल प्रदान करते हैं। साथ ही इस दिन आषाढ़ माह के शुक्ल पक्ष की द्वितीय तिथि भी है। आचार्य इंदु प्रकाश के अनुसार, इस नक्षत्र में मां लक्ष्मी की पूजा-उपासना का विशेष फलदायी साबित होती है।

ऐसे में शुभ फलों की प्राप्ति के लिए बिजनेस का फ्लो फिर से बढ़ाने के लिए, कोर्ट-केस की उलझनों से मुक्ति पाने के लिए, नौकरी में आमदनी बढ़ाने के लिए, जीवन के हर क्षेत्र में सफलता पाने के लिए, संतान को विदेश भेजने में आ रही परेशानियों से छुटकारा पाने के लिए, उन्नति के मार्ग में आये दिन मुसीबतों का सामना करने से बचने के लिये, अपने पास पैसों की बचत करने के लिये, मेहनत का उचित फल पाने के लिये, दाम्पत्य जीवन में फिर से खुशियां भरने के लिए, घर की सुख-सम्पदा में स्थायी रूप से बढ़ोत्तरी के लिए और प्रेम-विवाह में आ रही अड़चनों से पीछा छुड़ाने के लिए, आपको क्या उपाय करने चाहिए? ये सब जानिए इंदु प्रकाश से। 

1 जूलाई 2022 को जगन्नाथ पूरी में बलराम जगदीश रथोत्सव भी है – 

इसके अलावा आज के दिन यानि 1 जूलाई को ओड़िसा के जगन्नाथ पुरी में भगवान बलराम, श्री जगदीश और देवी सुभद्रा का रथोत्सव मनाया जायेगा। इस दौरान अलग-अलग रथों में तीनों की मूर्तियां स्थापित करके बहुत ही भव्य तरीके से रथयात्रा निकाली जाती है। पुरी की यह रथ यात्रा सौहार्द्र, भाई-चारे और एकता का प्रतीक है। इस यात्रा में भाग लेने के लिये हज़ारों की संख्या में श्रद्धालु देश के अलग-अलग कोनों से यहां आते हैं, और भगवान के रथ को खींचकर सौभाग्य पाते हैं। कहते हैं जो भी व्यक्ति रथ यात्रा में शामिल होता है, उसे हर प्रकार की सुख-समृद्धि मिलती है। 

आइए जानते हैं शुक्रवार के दिन किए जाने वाले खास उपायों के बारे में – 

  1. अगर आपको उन्नति के मार्ग में आये दिन मुसीबतों का सामना करना पड़ रहा है, तो इस दिन आपको सुबह स्नान आदि के बाद साफ कपड़े पहनकर एक कच्चे सूत के धागे का गोला लेना चाहिए। इसके बाद पीपल के पेड़ के पास जाना चाहिए और उसके तने पर सात बार वो कच्चा सूत लपेटना चाहिए। फिर दोनों हाथ जोड़कर शनिदेव का ध्यान करते हुए मंत्र का जाप करना चाहिए । मंत्र है-‘ऊँ ऐं श्रीं ह्रीं शनैश्चराय नमः।’ ऐसा करने से आपको अपने उन्नति के मार्ग में आये दिन मुसीबतों का सामना नहीं करना पड़ेगा।
  2. अगर अच्छा खासा कमाने के बाद भी आपके पास कोई खास बचत नहीं हो पाती है और पैसों के मामले में आपके हाथ तंग बने रहते हैं तो इस दिन आप पीपल के 11 पत्ते लें। अब इन पत्तों से एक माला बनाएं और शनि मन्दिर में जाकर अर्पित करें।  साथ ही इस मंत्र का जाप करें-‘शं ऊँ शं नमः।’ ऐसा करने से आपके पास धीरे-धीरे करके पैसों की बचत होने लगेगी और आपको किसी प्रकार की तंगी नहीं होगी।
  3. अगर लाख परिश्रम के बाद भी आपको अपने कार्यों में सफलता नहीं मिल पा रही है तो इस दिन सुबह स्नान आदि के बाद पीपल के पेड़ के पास जाएं और पीपल के तने को छूकर आशीर्वाद लें। उसके बाद पीपल के पास से थोड़ी मिट्टी लेकर घर आ जाएं। बाद में उस मिट्टी को एक काले रंग के कपड़े में बांधकर अपने पास रख लें और शनिदेव के इस मंत्र का जाप करें-‘ऊँ ऐं शं ह्रीं शनैश्चराय नमः।’ इस मंत्र का आपको 5 बार जाप करना है। ऐसा करने से आपको अपनी मेहनत का उचित फल जरूर मिलेगा। 
  4. अगर आपके दाम्पत्य जीवन से खुशियां कहीं गायब हो गई हैं तो दाम्पत्य जीवन में फिर से खुशियां भरने के लिये आज के दिन आपको थोड़े-से काले तिल लेने चाहिए और पीपल के पेड़ के पास चढ़ाने चाहिए। साथ ही पीपल की जड़ में पानी चढ़ाना चाहिए और शनिदेव के इस मंत्र का जाप करना चाहिए-‘ऊँ श्रीं शं श्रीं शनैश्चराय नमः।’ ये उपाय करने से आपके दाम्पत्य जीवन में फिर से खुशियां भरने लगेगी।
  5. अगर आपके बिजनेस का फ्लो धीमी गति से चल रहा है तो उस फ्लो को फिर से बढ़ाने के लिये आज के दिन पुष्य नक्षत्र के दौरान पीपल का एक पत्ता लेकर आएं। अब उस पत्ते पर बींचो-बीच में काले स्कैच पेन से एक बिन्दु बनाएं और उस बिन्दु को 5 मिनट तक लगातार देखते रहें। इसके बाद उस पत्ते को पीपल के पेड़ के नीचे रख आयें और वहीं बैठकर शनि के इस मंत्र का जाप करें-‘ऊँ श्रीं ह्रीं शं शनैश्चराय नमः।’ ऐसा करने से आपके बिजनेस का फ्लो फिर से बढ़ने लगेगा। 
  6. अगर आप किसी कोर्ट-केस में उलझे हुए हैं और उससे जल्द ही बाहर निकलना चाहते हैं तो इस दिन आपको शनिदेव के मंत्र का जाप करना चाहिए। शनिदेव का मंत्र इस प्रकार है-‘ऊँ प्रां प्रीं प्रौं स: शनैश्चराय नम:।’ शनिदेव के इस मंत्र का जाप करने से आपको कोर्ट-केस की उलझनों से जल्द ही मुक्ति मिलेगी।
  7. अगर आप नौकरी कर रहे हैं और बहुत दिनों से आपकी आमदनी नहीं बढ़ पा रही है तो अपनी आमदनी में बढ़ोतरी के लिए आज के दिन आपको एक काला कोयला लेना चाहिए और उसे बहते जल में प्रवाहित करना चाहिए। साथ ही इस मंत्र का जाप करना चाहिए-‘शं शनैश्चराय नमः।’ बहते जल में काला कोयला प्रवाहित करने से और शनि के इस मंत्र का जाप करने से आपकी आमदनी में जल्द ही बढ़ोतरी होगी।
  8. अगर आप जीवन के हर क्षेत्र में सफलता पाना चाहते हैं तो इस दिन आपको सुबह स्नान आदि के बाद पीपल के वृक्ष के पास जाना चाहिए और दोनों हाथ जोड़कर वृक्ष को प्रणाम करना चाहिए। साथ ही पीपल की जड़ में पानी डालना चाहिए और शनि के मंत्र का जाप करना चाहिए। मंत्र है- ‘शं ह्रीं शं शनैश्चराय नमः।’ ये उपाय करने से जीवन के हर क्षेत्र में आपको सफलता ही सफलता मिलेगी।
  9. अगर आप अपनी संतान को उच्च शिक्षा के लिए विदेश भेजना चाहते हैं, लेकिन आपको किसी न किसी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है तो इस परेशानी से बाहर निकलने के लिये इस दिन आपको शनि के मंत्र का 11 बार जाप करना चाहिए। शनिदेव का मंत्र इस प्रकार है-‘ऊँ श्रीं ह्रीं शं शनैश्चराय नमः।’ऐसा करने से आपको अपनी संतान को विदेश भेजने में जो भी परेशानी आ रही है उनसे आपको जल्द ही छुटकारा मिलेगा।
  10. -अगर आप अपने घर की सुख-सम्पदा में स्थायी रूप से बढ़ोत्तरी करना चाहते हैं तो इस दिन पुष्य नक्षत्र के दौरान आपको एक लोटा जल लेकर उसमें थोड़ी-सी चीनी डालनी चाहिए। अब पीपल के पेड़ के पास जाकर इस जल को पेड़ की जड़ में डाल दीजिये। साथ ही मंत्र जाप के दौरान अपने घर की सुख-सम्पदा में बढ़ोतरी के लिये भगवान से प्रार्थना करें। जाप के लिये मंत्र इस प्रकार है-‘ऊँ ऐं ह्रीं श्रीं शनैश्चराय नमः।’ ऐसा करने से आपके घर की सुख-सम्पदा में स्थायी रूप से बढ़ोत्तरी होगी।
  11. अगर आप जीवन में अपनी खुशहाली बनाये रखना चाहते हैं तो इस दिन आपको गाय के दूध या दही से बनी कोई चीज अपने ताऊ या चाचा को खिलानी चाहिए। साथ ही उनका आशीर्वाद लेना चाहिए और बाद में मंत्र का जाप करना चाहिए। मंत्र है- ‘ऊँ शं शं शन्यै नमः।’ ये उपाय करने के बाद इस मंत्र का जाप करने से जीवन में खुशहाली बनी रहेगी। 
  12. अगर आपके प्रेम-विवाह में किसी प्रकार की अड़चने आ रही हैं तो उन अड़चनों से पीछा छुड़ाने के लिए इस दिन पुष्य नक्षत्र के दौरान, यानी आज शाम 04 बजकर 07 मिनट तक आपको पीपल के वृक्ष के नीचे सरसों के तेल का दीपक जलाना चाहिए। साथ ही शनिदेव के इस मंत्र का जाप करना चाहिए- ‘शं ह्रीं शं शनैश्चराय नमः।’  ऐसा करने से प्रेम-विवाह में आ रही अड़चनों से आपका जल्द ही पीछा छुटेगा।

डिस्क्लेमर: इस लेख में व्यक्त विचार लेखक के हैं। इंडिया टीवी इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता। 

ये भी पढ़ें – 

Monthly Horoscope July 2022: मेष से मीन राशि के लिए कैसा रहेगा जुलाई का महीना? किन राशियों पर होगी धनवर्षा

Vastu Tips: घर की इस दिशा में लगाएं स्नेक प्लांट, बदल जाएगी आपकी फूटी किस्मत, होगी धन की बारिश

1 जुलाई को बन रहा है मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने का बहुत ही शुभ संयोग, हो जाएंगे मालामाल

Vastu Tips: भूलकर भी मंदिर में न रखें ये चीज़ें, परिवार पर आ सकती है आर्थिक तंगी !

Jagannath Rath Yatra 2022: जगन्नाथ रथ यात्रा के बारे में जानें विस्तार से, देखें जुलाई महीने के सभी व्रत और त्यौहार!

Jagannath Rath Yatra 2022: भगवान जगन्नाथ के रथ में नहीं लगाई जाती एक भी कील, बहुत कम लोग जानते हैं रथ से जुड़ी ये खास बातें

 

 

 

 

 

 

 



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.