Sawan 2022: सावन में शिवजी को चढ़ाए जाते हैं ये 5 प्रकार के अनाज, भक्तों की हर इच्छा पूरी करते हैं भोलेनाथ

Sawan 2022: इस बार सावन 14 जुलाई से शुरू हो रहा है.

खास बातें

  • 14 जुलाई से शुरू हो रहा है सावन.
  • सावन मास में भगवान शिव की पूजा होती है खास.
  • भगवान शिव को चढ़ाए जाते हैं 5 प्रकार के अनाज.

Sawan 2022: सावन भगवान शिव (Lord Shiv) का प्रिय महीना माना जाता है. इस माह में भोलेनाथ (Bholenath) की विशेष पूजा-अर्चना की जाती है. मान्यता है कि जो भक्त इस पवित्र महीने में भक्ति भाव से आराधना करता है, भोलेनाथ उन पर विशेष कृपा रखते हैं. साल 2022 में सावन 14 जुलाई, गुरुवार से शुरू हो रहा है. जबकि सावन (Sawan) का पहला सोमवार 18 जुलाई को पड़ने वाला है. धार्मिक मान्यता है कि सावन के दौरान सिर्फ जल अर्पित करने से भगवान शिव प्रसन्न होते हैं. इसके अलावा सावन के महीने (Sawan Month 2022) में भोलेनाथ को विशेष प्रकार के अनाज भी अर्पित किए जाते हैं. मान्यता है कि सावन में शिवजी (Shiv Ji) को 5 प्रकार के अनाज अर्पित करने से हर इच्छा पूरी होती है. आइए जानते हैं कि सावन के दौरान भगवान शिव को क्या-क्या अर्पित करना चाहिए. 

यह भी पढ़ें

सावन में भगवान शिव को चढ़ाए जाते हैं ये 5 प्रकार के अनाज | These 5 types of grains are offered to Lord Shiva in Sawan

अक्षत- भगवान शिव की पूजा में अक्षत विशेष पूजन सामग्री के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है. सावन में शिवलिंग पर अक्षत (Akshat) चढ़ाना अत्यंत शुभ माना जाता है. माना जाता है कि शिवलिंग (Shivling) पर सिर्फ एक मुट्ठी चावल अर्पित करने से जीवन में खुशहाली बनी रहती है. साथ ही भगवान शिव का विशेष आशीर्वाद प्राप्त होता है. 

अरहर दाल- कहा का जाता है कि सावन (Sawan) के दौरान शिवलिंग पर अरहर अर्पित करना अत्यंत शुभ है. मान्यतानुसार सावन में ऐसा करने से ऐश्वर्य और सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है. साथ ही दुखों से भी छुटकारा मिलता है. 

तिल- सावन में भगवान शिव (Lord Shiva) को काला तिल अर्पित करना अत्यंत शुभ माना जाता है. मान्यता है को जो भक्त पवित्र सावन मास में शिवलिंग पर काले तिल चढ़ाते हैं, उनके जीवन में क्लेश खत्म हो जाते हैं. साथ ही मानसिक और शारीरिक कष्ट खत्म हो जाते हैं. 

जौ- सावन में शिवलिंग पर जौ अर्पित करना अत्यंत शुभ माना गया है. मान्यता है कि सावन में शिवजी को जौ अर्पित करने से सांसारिक सुख का आनंद प्राप्त होता है. साथ ही संतान सुख की प्राप्ति होती है. 

मूंग- मान्यताओं के मुताबिक सावन में भगवान शिव को मूंग अर्पित करना शुभ होता है. मान्यता है कि इस अवधि में शिवलिंग पर मूंग अर्पित करने से जीवन में आ रही बाधाओं का अंत होता है. कहा जाता है कि ऐसा करने से शिवजी प्रसन्न होते हैं और भक्तों की हर इच्छा पूरी करते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

ये 5 बुरी आदतें बनाती हैं हड्डियों को कमजोर, आज से ही करना छोड़ दें ये काम

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.