Retirement Planning: रिटायरमेंट के बाद की जिंदगी को सुरक्षित करने के लिए इन स्कीम्स में करें निवेश, मिल सकता है बंपर रिटर्न


Retirement Planning: अपने भविष्य को सुरक्षित करने के लिए हम सभी लोग चिंतित रहते हैं। ऐसे में हम काफी पहले से ही रिटायरमेंट प्लानिंग करने लगते हैं। अगर आप रिटायरमेंट के बाद की जिंदगी की ठीक ढंग से प्लानिंग नहीं करते। इस स्थिति में आपको आर्थिक स्तर पर कई दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में आपको रिटायरमेंट के बाद की जिंदगी को आर्थिक रूप से सुरक्षित करने के लिए अभी से निवेश करना शुरू कर देना चाहिए। इसी कड़ी में आज हम आपको कुछ ऐसी स्कीम्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनमें निवेश करके आप अपने भविष्य को आर्थिक रूप से सुरक्षित कर सकते हैं। इन स्कीम्स में निवेश करने के बाद आपको शानदार रिटर्न मिलता है। इसी वजह से देश में कई लोग रिटायरमेंट के बाद की जिंदगी को आर्थिक रूप से समृद्ध दिशा देने के लिए इन स्कीम्स में निवेश करना पसंद करते हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में –

इंडेक्स फंड

इंडेक्स फंड में किया गया निवेश रिस्क फ्री और लॉ कॉस्ट इन्वेस्टमेंट माना जाता है। इसमें काफी मॉडरेट रिस्क होता है। इंडेक्स फंड का एक्सपेंस रेश्यो काफी कम होता है। लॉन्ग टर्म में इंडेक्स फंड आपको अच्छा रिटर्न दे सकता है। इंडेक्स फंड में किया गया निवेश भी बजार जोखिमों के अधीन आता है। बाजार गिरने की स्थिति में आपको इंडेक्स फंड में किए निवेश के पैसों को किसी दूसरी जगह पर शिफ्ट कर देना चाहिए।

नेशनल पेंशन सिस्टम

अपनी रिटायरमेंट के बाद की जिंदगी को आर्थिक रूप से सुरक्षित करने के लिए आप नेशनल पेंशन सिस्टम में निवेश कर सकते हैं। नेशनल पेंशन सिस्टम में सरकारी कर्मचारियों के साथ साथ निजी क्षेत्र में काम करने वाले लोग भी निवेश कर सकते हैं।

इस स्कीम में निवेश करने के बाद आपको इनकम टैक्स के सेक्शन 80CCD(1) के तहत छूट भी मिलती है। अगर आप भी अपनी रिटायरमेंट के बाद की जिंदगी को सुरक्षित करना चाहते हैं। ऐसे में आप एनपीएस के टियर 1 और टियर 2 में खाता खुलवा सकते हैं।

म्यूचुअल फंड एसआईपी

देश में कई लोग अपनी रिटायरमेंट के बाद की जिंदगी को सुरक्षित करने के लिए म्यूचुअल फंड में निवेश करना पसंद करते हैं। म्यूचुअल फंड में लॉन्ग टर्म के लिए किया गया निवेश अच्छा रिटर्न दे सकता है। इसमें निवेश किए गए पैसों पर कैसा रिटर्न मिलेगा। वह बाजार का व्यवहार तय करता है। म्यूचुअल फंड निवेश बाजार जोखिमों के अधीन आते हैं। इसमें निवेश करने से पहले विशेषज्ञों की सलाह जरूर लें।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.