Ram Navami 2022: राम नवमी पर प्रभु श्रीराम को लगाएं इन चीजों का पारंपरिक भोग

Ram Navami 2022: चैत्र नवरात्रि का सबसे बड़ा त्योहार है राम नवमी. हिंदू पंचांग के अनुसार, मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्री राम का जन्म चैत्र मास की नवमी तिथि पर हुआ था. ऐसे में आज पूरे भारत में राम नवमी का पर्व धूमधाम से मनाया जा रहा है. यह भगवान श्री राम की जयंती के रूप में मनाया जाता है, जो भगवान विष्णु के सातवें अवतार माने जाते हैं. राम नवमी चैत्र महीने के नौवें दिन पड़ती है, जो नवरात्रि के अंत का प्रतीक है. इस दिन सभी मंदिरों में भगवान राम का जन्मोत्सव मनाया जाता है और विशेष पूजा-अर्चना की जाती है. राम नवमी के दिन प्रभु श्रीराम की कृपा पाने के लिए आप दो काम जरूर करें. पूजा के समय श्रीरामावतार भए प्रगट कृपाला दीनदयाला और श्रीराम स्तुति श्री रामचंद्र कृपालु भजु मन का पाठ करें. एक में प्रभु राम के जन्म का उल्लेख और दूसरे में उनकी स्तुति की गई. इसको पढ़ने से भगवान श्रीराम प्रसन्न होंगे. वे आपकी मनोकामनाओं की पूर्ति करेंगे.

इसे भी पढ़ेंः Kaju Ki Barfi Recipe: राम नवमी के अवसर पर प्रभु श्रीराम को ‘काजू की बर्फी’ का भोग लगाकर करें खुश

आपको बता दे कि पूरे नवरात्रि में उपवास रखने वाले भक्त राम नवमी के दिन बिना प्याज और लहसुन का बना सात्विक भोजन कर अपना व्रत खोलते हैं. राम नवमी के दिन प्रभु श्रीराम को पारंपरिक तरीके से पूरी, सूजी का हलवा और काले चने का भग लगाया जाता है. वहीं कुछ लोग राम नवमी के दिन कन्याओं को भोजन करा कर व्रत खोलते हैं. प्रभु श्री राम के पूजन में सफेद मिठाई और सफेद फल चढ़ाएं जाते हैं. राम जी को काजू की बर्फी और नारियल के लड्डुओं का भोग लगाया जाता है. साथ ही उन्हें कच्चा नीरियल भी प्रसाद के रूप में अर्पित किया जाता है. कहते हैं कि तनाव और क्लेश को कम करने के लिए श्री राम को लड्डुओं का भोग लगाकर लोगों में उस प्रसाद को बांटा जाता है.

यह भी पढ़ें: राम नवमी पर करें ये 5 आसान उपाय, सुखी एवं खुशहाल होगा जीवन

ऐसा करने से सारी चिंता दूर होकर मन शांत होता है और सारे रुके हुए काम भी पूरे हो जाते हैं. राम जी को मौसमी फल और मेवे का भी भोग लगाया जाता है जिसमें उन्हें आम, तरबूज, खरबूजा और खीरा दिया जाता है. साथ ही उन्हें खीर का भोग लगाना भी शुभ माना जाता है. आप प्रभु श्रीराम को राम नवमी के दिन चावल या मखाने की खीर का भोग लगा सकते हैं. वहीं भगवान श्रीराम को खुश करने के लिए उन्हें श्रीखंड और धनिए की पंजीरी का भी भोग लगाया जाता है. कहते हैं कि इन चीजों का भोग लगाने से प्रभु श्रीराम खुश होकर अपने भक्तों पर अपनी कृपा बरसाते हैं.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news 18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें)

Tags: Food, Lifestyle, Ram Navami

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.