Poha Kachori Recipe: आज नाश्ते में क्या बनाएं? बेझिझक ट्राई करें ‘पोहा कचौड़ी’, बच्चे भी करेंगे पसंद

पोहा कचौड़ी (Poha Kachori): मध्य, पूर्व या उत्तर भारत. मैप के हिसाब से देश का कोई भी हिस्सा क्यों न हो, पोहे की खपत हर जगह अलग-अलग तरह से होती है. कहीं दही चूरा के तौर पर, तो कहीं चटपटा पोहा बनाकर. बिहार-झारखंड में पोहे को भूनकर शाम के स्नैक्स के तौर पर भी खाया जाता है. आज हम आपको पोहे की एक नई डिश ‘पोहा कचौड़ी’ की रेसिपी के बारे में बताने जा रहे हैं.

यह डिश सुबह के नाश्ते में बना सकते हैं. चाहें तो फैमिली के साथ शाम की चाय पर भी इन गर्म कचौड़ियों का लुत्फ उठाया जा सकता है. बच्चे इस डिश को इसलिए पसंद करेंगे क्योंकि इस कचौड़ी में आलू की स्टफिंग की जाती है. आइए जानते हैं, झटपट बनकर तैयार होने वाली इस डिश को बनाने का तरीका.

सामग्री
पोहा – 1½ कटोरी
आलू – 3 उबले हुए
हरी मिर्च – 3 बारीक कटी हुई
हरा धनिया – ½ कप
अमचूर पाउडर – 1 टीस्पून
हींग – 2 चुटकी
धनिया पाउडर – 2 टी टीस्पून
लाल मिर्च पाउडर – ½ टीस्पून
अजवाइन – ½ टीस्पून
प्याज़ – 1 बारीक कटा हुआ
रिफाइंड ऑयल – तलने के लिए
नमक – स्वादानुसार

ये भी पढ़ें : Fried Vegetable Dalia Recipe: स्वाद और पौष्टिकता से भरपूर फ्राइड वेजिटेबल दलिया का लें मज़ा

पोहा कचौड़ी बनाने का तरीका
पोहा को 10-15 मिनट तक पानी में भिगोकर रख दें. पानी इतना ही डालें कि पोहा उसे अच्छी तरह सोख ले. उबले हुए आलू छीलकर मैश कर लें. इसमें हरी मिर्च, हरा धनिया, हींग, अमचूर, धनिया, लाल मिर्च, अजवाइन, प्याज़ और स्वादानुसार नमक डालकर अच्छी तरह मिला लें. भीगे हुए पोहे में थोड़ा सा नमक मिलाकर इसे अच्छी तरह गूंथ लें. इसे इतनी अच्छी तरह मिलाएं कि यह देखने में गूंथे हुए आटे या मैदे की तरह नज़र आए. गूंथे पोहे को 10 मिनट के लिए ढक कर रख दें. 10 मिनट बाद इसकी लोई लें और इसमें आलू के मिश्रण की स्टफिंग करें. लोई को अच्छी तरह सील करें. ध्यान दें कि लोई कहीं से खुली न हो, वरना कचौड़ी में तेल भर जाएगा. रिफाइंड गर्म करें और उसमें स्टफ्ड कचौड़ी धीमी आंच पर तल लें. दोनों तरफ से जब कचौड़ी लाल हो जाए, तब इसे टिश्यू पेपर पर निकाल लें. पोहा कचौड़ी को चाय या इमली की चटनी के साथ सर्व करें. इसे धनिया-पुदीना की चटनी या टोमेटो सॉस के साथ भी खाया जा सकता है.

Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.