PHOTOS: जिम्बाब्वे के खिलाफ सीरीज की तैयारियों में जुटी टीम इंडिया, सैमसन-किशन और केएल राहुल ने नेट्स में की बल्लेबाजी

Image Source : BCCI
Sanju Samson, KL Rahul, Ishan kishan

Highlights

  • भारत और जिम्बाब्वे के बीच 18 अगस्त को पहला वनडे
  • तीन मैचों की खेली जाएगी सीरीज
  • केएल राहुल के पास टीम इंडिया की कमान

IND vs ZIM: भारत और जिम्बाब्वे के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज की शुरुआत गुरुवार से हो रही है। छह साल बाद भारतीय टीम जिम्बाब्वे के दौरे पर पहुंची है। भारतीय टीम के सीनियर और मुख्य खिलाड़ी इस दौरे का हिस्सा नहीं हैं, ऐसे में स्क्वॉड में शामिल युवा खिलाड़ियों के लिए इस मौके को भुनाने का एक सुनहरा मौका है। केएल राहुल और दीपक चाहर जहां चोट से वापसी कर रहे हैं तो वहीं कई खिलाड़ी टीम में अपनी जगह पक्की करने की कोशिश में रहेंगे। राहुल की कप्तानी में टीम इंडिया इस दौरे पर क्लीन स्वीप करना चाहेगी। इसके लिए वह नेट्स में जमकर पसीना बहा रही है।

भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) ने खिलाड़ियों के अभ्यास सत्र की कुछ तस्वीरें अपने सोशल मीडिया हैंडल पर शेयर की है। इसमें भारतीय खिलाड़ी अलग-अलग तरीके से खुद को तैयार करने में लगे हुए हैं। बीसीसीआई की तरफ से शेयर की गई तस्वीरों में संजू सैमसन, शिखर धवन, ईशान किशन और केएल राहुल बल्लेबाजी करते नजर आ रहे हैं तो वहीं कुछ खिलाड़ी मस्ती के मूड में भी हैं।

जिम्बाब्वे से रहना होगा सावधान

भारत भले ही आंकड़ों में जिम्बाब्वे पर भारी हो लेकिन मेजबान टीम ने बांग्लादेश के खिलाफ टी20 और वनडे सीरीज जीतकर टीम इंडिया को सावधान कर दिया है। टीम इंडिया भी जिम्बाब्वे को हलके में लेने की भूल नहीं करेगी और ऐसा टीम के उपकप्तान शिखर धवन ने भी मंगलवार को स्वीकार किया। उन्होंने मंगलवार को प्रेस कांन्फ्रेंस में जिम्बाब्वे की बात करते हुए कहा कि उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ जीत हासिल की है। वे अच्छा क्रिकेट खेल रहे हैं। यह हमारे लिए अच्छा है और हम किसी भी चीज को हलके में नहीं ले सकते। यह प्रक्रिया के बारे में है।’’

सिकंदर रजा के खिलाफ टीम इंडिया बनाएगी रणनीति

धवन ने शानदार लय में चल रहे जिम्बाब्वे के सीनियर बल्लेबाज सिकंदर रजा की तारीफ करते हुए कहा कि भारतीय गेंदबाजों को उनके खिलाफ चतुराई से गेंदबाजी करनी होगी। धवन ने कहा, ‘‘वह बहुत अच्छा खिलाड़ी है। वह लंबे समय से जिम्बाब्वे के लिए खेल रहा है। मुझे यकीन है कि हमारे गेंदबाज उसके खिलाफ बेहतर योजना के साथ मैदान पर उतरेंगे।’’

राहुल की वापसी से खुशी

भारतीय ओपनर ने केएल राहुल की टीम में वापसी पर खुशी जताई। उन्होंने कहा कि यह एक बहुत अच्छी खबर है कि केएल (राहुल) वापस आ गया है और टीम की अगुआई भी करेगा। वह इस भारतीय टीम के मुख्य खिलाड़ियों में से एक है। एशिया कप शुरू होने से पहले यह उसके लिए एक अच्छी तैयारी होगी। मुझे यकीन है कि  उसे इस दौरे से काफी फायदा होगा।

युवाओं की मदद के लिए तैयार धवन

लोकेश राहुल के टीम में आने के बाद सलामी बल्लेबाज शिखर धवन को भले ही कप्तानी से हाथ धोना पड़ा लेकिन जिम्बाब्वे दौरे पर टीम के सबसे अनुभवी खिलाड़ी के तौर पर वह युवाओं की मदद के लिए हमेशा तैयार है। उन्होंने कहा कि मुझे टीम में युवाओं के साथ अपना अनुभव साझा करने में काफी मजा आता है। मैं पहली बार यहां 2014 (2013) में आया था, जब डंकन फ्लेचर भारतीय कोच थे। अगर वे (युवा) किसी भी सुझाव के लिए मेरे पास आते हैं, तो मैं (हमेशा) उनका जवाब देने के लिए तैयार हूं।

Latest Cricket News



Source link

Leave a Reply