Phillistine News: घातक हमले के बाद इजराइल और गाजा उग्रवादियों के बीच गोलीबारी



Firing between Israel and Gaza

Highlights

  • गाजा में मौजूद आतंकवादी ठिकानों को निशाना बनाया
  • इजरायली हवाई हमले में एक वरिष्ठ आतंकी कमांडर की मौत
  • पांच वर्षीय लड़की सहित 15 लोगों की मौत

Phillistine News: इजराइली विमानों ने शनिवार को गाजा में मौजूद कथित आतंकवादी ठिकानों को निशाना बनाया जबकि दक्षिणी इजराइल पर रॉकेट की बौछार जारी है। तटीय बस्ती पर इजरायली हवाई हमले में एक वरिष्ठ आतंकी कमांडर और एक पांच वर्षीय लड़की सहित कम से कम 15 लोगों की मौत के बाद तनाव बढ़ने की आशंका है। लड़ाई की शुरुआत शुक्रवार के हमले के साथ हुई, जिसमें फलस्तीनी इस्लामिक जिहाद का एक वरिष्ठ कमांडर मारा गया। हमले में मारे गये लोगों में एक पांच साल की लड़की और दो महिलाएं भी शामिल हैं। इजराइल और हमास ने पिछले 15 वर्षों में चार युद्ध और कई छोटी लड़ाइयां लड़ी हैं, जिसकी कीमत 20 लाख फलस्तीनी निवासियों को चुकानी पड़ी है। 

गाजा में हुए हवाई हमले

शनिवार दोपहर से कुछ समय पहले इजराइली युद्धक विमानों ने हवाई हमले तेज कर दिए। इजराइली लड़ाकू विमानों ने गाजा शहर के एक आवासीय क्षेत्र में इस्लामिक जिहाद सदस्य के घर पर दो बम गिराए, जिससे दो मंजिला संरचना समतल हो गई और आसपास के घर भी बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गये। शनिवार को एक अन्य हमले में एक कार चपेट में आ गई जिससे एक 75 वर्षीय महिला की मौत हो गई, जबकि छह अन्य लोग घायल हो गये। महिलाएं और बच्चे क्षेत्र से बाहर निकल आए, और कोई हताहत नहीं हुआ। ध्वस्त घर के बगल में रहने वाले हुदा शामलख ने कहा, ‘‘हमे चेतावनी दी? उन्होंने हमें रॉकेट से चेतावनी दी और हम बिना कुछ लिए भागे। लक्षित घर में 15 लोग रहते थे।’’ एक और हवाई हमला पास के एक इस्लामिक जिहाद केंद्र पर हुआ। गाजा के उग्रवादियों ने हर आधे घंटे में दक्षिणी इजराइल पर रॉकेटों को दागना जारी रखा। हालांकि, किसी के हताहत होने की कोई खबर नहीं है। 

गाजा पट्टी में बिजली संकट

गाजा मैदान में इकलौता बिजली संयंत्र ईंधन की कमी के कारण शनिवार दोपहर में ठप हो गया, क्योंकि इजरायल ने मंगलवार से गाजा में अपने क्रॉसिंग पाइंट को बंद कर दिया है। अत्यधिक गर्मी के बीच शटडाउन से बिजली संकट गहरा गया है। नए व्यवधान के साथ गाजा के लोगों को एक दिन में केवल चार घंटे बिजली मिल रही है, जिससे निजी जनरेटर पर लोगों की निर्भरता बढ़ी है। इजराइल-गाजा हिंसा का नवीनतम दौर इस सप्ताह वेस्ट बैंक में एक वरिष्ठ इस्लामिक जिहाद नेता की गिरफ्तारी से शुरू हुआ।

सुरक्षा खतरे का हवाला देते हुए, इजराइल ने तब गाजा पट्टी के आसपास की सड़कों को सील कर दिया और शुक्रवार को एक लक्षित हमले में उत्तरी गाजा के लिए इस्लामिक जिहाद के कमांडर तैसीर अल-जबारी को मार गिराया। एक इजरायली सैन्य प्रवक्ता ने कहा कि हमले टैंक रोधी मिसाइलों से लैस दो आतंकवादियों के कारण उत्पन्न ‘खतरे’ के जवाब में किये गये। 

Latest World News





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.