Parwal Chatni Recipe: परवल से बनाना चाहते हैं कुछ अलग और चटपटा, तो ट्राई करें इसकी चटनी

परवल की चटनी (Parwal ki chatni) परवल एक ऐसी हरी सब्जी है, जिसे बच्चे थोड़ा कम पसंद करते हैं. क्या आप जानते हैं कि परवल एक ऐसी सब्जी है, जिसके सेहत पर कई फायदे देखने को मिलते हैं. अगर आप इसे रेगुलर अपनी डाइट में शामिल करते हैं, तो यह आपकी बॉडी के विटामिन, मैग्निसियम, फॉस्फोरस, कैल्शियम और पोटैशियम जैसी ज़रूरतों को पूरा करता है. परवल ब्लड प्यूरिफाई करने के अलावा शुगर कंट्रोल करने में भी मदद करता है.

परवल के इन फायदों को जानकर यकीनन आप भी इसे अपनी डाइट में शामिल करना चाहेंगे. आज हम आपको बताते हैं परवल की एक ऐसी डिश जो स्वाद में लाजवाब होती है. आज हम आपको बताते हैं परवल की चटनी की रेसिपी. खास बात यह है कि इसे आप अपनी डाइट में आसानी से शामिल कर सकते हैं, क्योंकि इसमें तेल-मसाले नहीं पड़ते हैं, जिसकी वजह से यह स्वाद के साथ-साथ सेहत को बेहतर बनाने में मदद करती है. आइए जानते हैं कैसे बनती है परवल की चटनी.

सामग्री
परवल – 250
चना दाल – 1 टेबल स्पून
उड़द दाल – 1 टेबल स्पून
करी पत्ता – 10 से 12 पत्ते
हरी मिर्च – 3
सरसों दाने – 1 टीस्पून
सरसों तेल – 1 टेबलस्पून
कश्मीरी मिर्च – ½ टीस्पून
अदरक – ½ इंच टुकड़ा
लहसुन – 5 से 6 कली
जीरा – ½ टीस्पून
नमक – स्वादानुसार

ये भी पढ़ें: Protein Salad Recipe: वजन घटाने में मदद करेगा प्रोटीन सलाद, इस आसान तरीके से बनाएं

परवल की चटनी बनाने का तरीका
पैन में थोड़ा सा तेल डालें और उसमें जीरा चटकाएं. एक मिनट बाद इसमें लहसुन, अदरक डालें. अब चने और उड़द की दाल को लाल होने तक भूनें. अब इसमें हरी मिर्च और करी पत्ता डालकर 4 से 5 मिनट पर तेज़ आंच पर भूने. ध्यान रहे इसे लगातार चलाते रहें, ताकि दाल और मिर्च जले नहीं. जब यह सब भुन जाए, तब इसे किसी प्लेट में निकाल लें. परवल को थोड़ा छील लें और इसे धो कर इसी पैन में 5 से 7 मिनट तक फ्राई कर लें.

ये भी पढ़ें: Kolache Poha Recipe: ब्रेकफास्ट में सादे पोहे खा-खाकर हो गए हैं बोर तो बनाएं कोकंणी स्टाइल कोलाचे पोहा

जब परवल फ्राई हो कर अच्छी तरह लाल हो, तब इसे निकालकर गैस बंद कर दें. जब परवल ठंडा हो जाए, तब भुने हुए परवल और दाल वाले मिश्रण को मिक्सर में पीस लें. इसे अच्छी तरह पीसकर पेस्ट बना लें. अब बाकी बचे सरसों के तेल को गर्म करें और उसमें सरसों के दाने चटकाएं. गैस बंद करें और इसमें कश्मीरी मिर्च पाउडर डालें. यह मिश्रण परवल की चटनी में डालें. अगर आप चटनी को एक-दो दिन में खत्म चाहते हैं, तो चटनी पीसने के दौरान पानी डालें. अगर इसे हफ्ते भर तक चलाना है, तो बिना पानी के चटनी पीसें. इस चटनी को दाल-चावल के साथ सर्व करें.

Tags: Food

Source link

Leave a Reply