Palak Roti Recipe: नाश्ते में खाएं पौष्टिकता से भरपूर पालक की रोटी

पालक रोटी रेसिपी (Palak Roti Recipe): पालक की रोटी हमारी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होती है. पालक के गुणों को तो हम सभी जानते हैं. पालक की सब्जी की तरह ही पालक से बनने वाली रोटी भी पौष्टिकता से भरपूर होती है. कई बार दिमाग में ये सवाल आता है कि परिवार के सदस्यों को ऐसा क्या बनाकर खिलाया जाए तो कि स्वाद से भरपूर होने के साथ ही सेहत के लिए भी लाभदायक हो. ऐसी सूरत में पालक की रोटी नाश्ते में परोसना एक बढ़िया विकल्प भी हो सकता है. ज्यादातर बच्चे पालक की सब्जी का नाम सुनते ही मुंह बनाने लगते हैं लेकिन पालक की रोटी खिलाकर उन्हें भी जरूरी पोषक तत्व दिये जा सकते हैं.
पालक की रोटी बनाना काफी आसान रेसिपी है और ये मिनटो में बनकर तैयार हो जाती है. नाश्ते में अगर आपने पालक की रोटी बनाई तो घर के बड़ों के साथ बच्चे भी इसे स्वाद लेकर खाएंगे. हमारी बताई रेसिपी की मदद से आप झटपट पालक की रोटी बना सकते हैं.
पालक की रोटी बनाने के लिए सामग्री
पालक – 100 ग्राम
आटा – 1 कटोरी
नमक – स्वादानुसार
दही – 2 टेबलस्पून

पालक की रोटी बनाने की विधि
पालक की रोटी बनाने के लिए सबसे पहले ताजा पालक लें और उसे अच्छी तरह धोकर डंठल से तोड़ लें. अब एक बर्तन में आधा गिलास पानी डालककर उसे मीडियम आंच पर गर्म करें. इसके बाद पानी में पालक के पत्ते डालकर उन्हें अच्छे से उबाल लें. जब पालक उबल जाए तो उसे कुछ वक्त के लिए अलग रखकर ठंडा होने दें.

इसे भी पढ़ें: Kashmiri Pulao Recipe: मेहमानों के लिए बनाएं ज़ायके से भरपूर कश्मीरी पुलाव

अब एक बर्तन में गेहूं का आटा लें और उसमें 2 टेबलस्पून दही और स्वादानुसार नमक डालें. इस मिश्रण को अच्छी तरह से मिक्स कर दें. इस दौरान जब पालक पूरी तरह से ठंडी हो जाए तो उसका पानी निचोड़ लें और उसे आटा गूंदने में इस्तेमाल करते हुए आटे में अच्छी तरह से मिला दें. ध्यान रहे की आटा नरम ही गूंदना है. इसके बाद आटे को 5 मिनट के लिए अलग रख दें.

इसे भी पढ़ें: Kaju Paneer Masala Recipe: मदर्स डे पर मां को दें सरप्राइज, उनके लिए बनाएं काजू पनीर मसाला

5 मिनट बाद आटा लें और उसे फिर से गूंद लें. फिर लोइयां तैयार कर लें. अब एक लोई लें और उसमें सूखा आटा लगाकर उसकी गोल रोटी बेल लें. इसी बीच एक नॉनस्टिक पैन/तवा धीमी आंच पर गर्म करने के लिए गैस पर रख दें. तवा जब गर्म हो जाए तो बेली हुई रोटी को तवे पर डाल दें. जब रोटी एक तरफ से सिक जाएगी तो उसे पलट दें. इस बीच रोटी को कपड़े से दबा-दबाकर सेकते रहें. जिससे रोटी अच्छी तरह से सिक जाएं.

रोटी सिकने के बाद एक प्लेट में निकालकर कर अलग रख दें. इसी तरह सारी लोइयों की रोटियां बना लें. नाश्ते के लिए पौष्टिक पालक की रोटियां बनकर तैयार हो गयी हैं. आप चाहे तो इसे चटनी या फिर दही के साथ सर्व कर सकते हैं. रोटियां हमेशा घी लगाकर सर्व करेंगे तो उनका स्वाद और भी बढ़ जाएगा.

Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.