Oral Health Care Tips: ये चीजें दांतों को बनाती हैं चमकदार और मजबूत

Teeth Care Tips: चेहरे की खूबसूरती (Beauty) बरकरार रखने के लिए लोग क्या कुछ नहीं करते हैं. लेकिन लाख कोशिशों के बाद भी स्माइल (Smile) के बिना चेहरे की खूबसूरती फीकी सी लगती है. दरअसल कई लोग हंसी से भी परहेज करते नजर आते हैं. जिसकी सबसे बड़ी वजह होती है पीले (Yellow Teeth) और अनहेल्दी दांत. दरअसल कुछ लोग दांतों की हेल्थ को अनदेखा कर देते हैं. जिसके कारण दांत पीले होने लगते हैं. साथ ही मुंह से बदबू आना, मुंह में छाले, दांतों में कैविटी जैसी कई परेशानियां देखने को मिलने लगती हैं. हालांकि अगर आप चाहें तो अपनी डाइट के साथ यहां बताई जा रही कुछ खास बातों का ख्याल रखकर दांतों की सभी समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं.

डेयरी प्रोडक्ट को करें डाइट में शामिल
दूध, दही और पनीर जैसे डेयरी प्रोडक्ट को कैल्शियम और प्रोटीन का अच्छा सोर्स माना जाता है. ऐसे में इनका सेवन करने से न सिर्फ दांत सफेद और चमकदार बनते हैं बल्कि ये दांतों की सभी समस्याओं से निजात दिलाकर इन्हें मजबूत बनाने में भी मदद करते हैं.

ये भी पढ़ें: बीमारियों से बचना है तो मुंह को रखें बैक्टीरिया-फ्री, घरेलू उपायों से ऐसे करें ओरल हाइजीन मेंटेन

ऐसे करें ब्रश
दांतों को साफ रखने के लिए टूथब्रश करना बेहद जरूरी होता है. वहीं दांतों की बेहतर हेल्थ के लिए दिन में कम से कम दो बार ब्रश जरूर करना चाहिए. साथ ही दांतों के लिए मटर के आकार का टूथपेस्ट चुनना ज्यादा अच्छा होता है.

इन चीजों से करें परहेज
दांतों को सफेद और कैविटी फ्री रखने के लिए कॉफी, अचार, टॉफी और मीठी चीजों का सेवन कम से कम करने की कोशिश करें. साथ ही वाइन या एल्कोहल पीने से बचें क्योंकि शराब पीने से दांत पीले होने लगते हैं.

ये भी पढ़ें: Oral Health Care: मसूड़ों में खून और सूजन आने की दिक्कत को चुटकियों में दूर करेंगे ये घरेलू उपाय

जीभ को रखें साफ
मुंह से कीटाणुओं को दूर रखने के लिए दांत के साथ-साथ जीभ की सफाई करना ना भूलें. इसके लिए किसी अच्छे टंग क्लीनर का इस्तेमाल करें. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Health News, Health tips, Lifestyle

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.