Makhana Chaat Recipe: एनर्जी और पौष्टिकता से भरपूर मखाना चाट से करें दिन शुरू

मखाना चाट रेसिपी (Makhana Chaat Recipe): पौष्टिकता और एनर्जी से भरपूर मखाना चाट (Makhana Chaat) दिन की शुरुआत के लिए एक बेहतरीन ब्रेकफास्ट हो सकता है. ये तो हम सभी जानते हैं कि मखाना ड्राई फ्रूट्स की कैटेगिरी में आता है और ये सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होता है. दूसरे ड्राई फ्रूट्स से हटकर मखाना गरिष्ठ होने के बजाय डाइजेशन में हल्का होता है. यही वजह है कि बीमार लोगों को मखाने सेंककर खाने के लिए कहा जाता है. आप भी मखाने खाना पसंद करते हैं तो हम आपको आज मखाने से बनने वाली स्पेशल चाट के बारे में बताने जा रहे हैं.
मखाना चाट ना सिर्फ स्वाद से भरपूर है बल्कि इसे बनाना भी काफी आसान है. इस रेसिपी का स्वाद काफी पसंद किया जाता है. हमारी बताई रेसिपी की मदद से आप घर में आसानी से मखाना चाट तैयार कर सकते हैं.

मखाना चाट बनाने के लिए सामग्री
मखाने – 1 कप
दही – 1 कप
टमाटर – 1
खीरा – 1/2
आलू उबला – 1
इमली की चटनी – 2 टी स्पून
काली मिर्च पिसी – 1/4 टी स्पून
हरा धनिया कटा – 1 टेबलस्पून
नमक – स्वादानुसार

इसे भी पढ़ें: Masala Vada Recipe: ब्रेकफास्ट में बनाएं मसाला वड़ा, इस तरह झटपट हो जाएगा तैयार

मखाना चाट बनाने की विधि
मखाना चाट बनाने के लिए सबसे पहले एक गहरे तले वाले बर्तन में दही लें और उसे अच्छी तरह से मथ लें. ध्यान रहे कि दही को इतना मथना है कि उसमें हल्का सा गाढ़ापन बरकरार रहे. अगर जरूरत लगे तो दही मथने के दौरान थोड़ा सा पानी भी मिलाया जा सकता है. दही मथने के बाद उसे अलग रख दें. अब एक कड़ाही लें और उसे मीडियम आंच पर गर्म करने के लिए रख दें. जब कड़ाही गर्म हो जाए तो उसमें मखाने डालकर आंच धीमी कर दें और उन्हें सेंक लें. इसके बाद मखानों को एक अलग प्लेट में निकाल लें.

इसे भी पढ़ें: Sattu Ka Paratha Recipe: गर्मियों में खाएं बिहार का फेमस सत्तू पराठा
अब मखानों के मोटे-मोटे टुकड़े कर लें. इसके बाद उबला आलू, टमाटर और खीरा लें और इनके बारीक-बारीक टुकड़े कर लें. इसके बाद दही का बर्तन लें और उसमें कटे हुए आलू, टमाटर और खीरा डालकर सभी को अच्छी तरह से मिक्स कर दें. इसके बाद इसमें मखाने डालें और सभी को अच्छे से मिला लें. अब इस मिश्रण को अलग-अलग बाउल में निकाल लें और इनमें ऊपर से स्वादानुसार नमक, इमली की चटनी, काली मिर्च पाउडर और हरा धनिया डालकर सर्व करें.

Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.