Lips care tips: काले होंठों को बनाए गुलाबी और खूबसूरत, अपनाएं ये 5 घरेलू नुस्खे

Image Source : FREEPIK
Lips care tips

Lips care tips: हर कोई सुंदर लगना चाहता है। वहीं अपने चेहरे की सुंदरता को लेकर तो सभी सजग रहते हैं, लेकिन कुछ कारणों से होंठ का कालापन पूरे चेहरे की सुंदरता को खराब कर देता है। अगर आप भी काले लिप्स से परेशान हैं और कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करने के बाद भी इनका कुछ इलाज नहीं हो पाया है तो इन 5 घरेलू उपाय करें। इन उपायों से आपके होंठ गुलाबी होने के साथ-साथ सॉफ्ट भी बने रहेंगे।

होंठ काले होने के पीछे बहुत से कारण हो सकते हैं। इनमें सिगरेट का सेवन, सही पोषण न मिलना, शरीर में खून की कमी या फिर केमिकलयुक्त प्रोडक्ट्स का ज्यादा इस्तेमाल करना शामिल है। कई बार वातावरण का असर भी आपके होंठों पर देखने को मिलता है। तेज़ धूप से स्किन में मेलानिन सेल्स बढ़ जाते हैं जिससे स्किन डार्क हो जाती है। वजह कोई भी हो इस परेशानी को घरेलू उपायों की मदद से ठीक किया जा सकता है। आईए जानते हैं कुछ आसान उपायों के बारे में।

नींबू का रस 

नींबू का रस चेहरे के दाग-धब्बों से छुटकारा दिलाने के साथ ही होंठों का कालापन दूर करने में भी सहायक है। आप हफ्ते में 3-4 बार होंठों पर नींबू का रस लगाएं और 5 मिनट बाद होंठों को धो लें। धोने के बाद चेहरे और होठों पर कोई मॉइस्चराइज लगा लें।

freepik

Image Source : FREEPIK

नींबू का रस

नारियल का तेल

नारियल का तेल काले होंठों को नरम करने के साथ ही इसकी रंगत को भी निखारता है। इसमें फैटी एसिड होता है जो आपके होंठों को स्वस्थ और हाइड्रेटेड रखते हैं। इतना ही नहीं, नारियल का तेल आपके होंठों को सूर्य की हानिकारक किरणों से भी बचाता है। 

freepik

Image Source : FREEPIK

नारियल का तेल

हल्दी-मलाई

होंठों को गुलाबी बनाने के लिए रात को सोने से पहले हल्दी और मलाई का पेस्ट लगाएं। औषधीय गुणों से भरपूर हल्दी में एंटी बैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं जो स्किन को संक्रमण से बचाते हैं। मलाई का पेस्ट आपकी स्किन को मॉइस्चराइज करता है। इस पेस्ट को होंठों पर लगाने से आपको कुछ ही हफ्तों में फर्क महसूस होगा।

freepik

Image Source : FREEPIK

हल्दी

Beauty Tips: मेकअप लगाने से पहले करें ये खास उपाय, चेहरे पर आएगा शानदार निखार

गुलाब जल

गुलाब जल का इस्तेमाल मुलायम और निखरी त्वचा के लिए किया जाता है। इसमें एंटीसेप्टिक गुण पाए जाते हैं जो होंठों को चमकदार बनाते हैं। इसलिए रोजाना रात को सोने से पहले होंठों में इसे लगा सकते हैं।  

freepik

Image Source : FREEPIK

गुलाब जल

केसर 

होंठों का कालापन दूर करने के लिए कच्चे दूध में केसर पीसकर होंठों पर मलें। इसके इस्तेमाल से होंठों का कालापन दूर होता है। 

freepik

Image Source : FREEPIK

केसर


 
जैतून का तेल 

जैतून का तेल यानी ऑलिव ऑयल और वैसलीन मिलाकर दिन में तीन-चार बार फटे होंठों पर लगाने से वह सॉफ्ट हो जाएंगे। इसके साथ ही होंठ गुलाबी भी होने लगते हैं।

freepik

Image Source : FREEPIK

जैतून का तेल

Vastu tips: घर की इस दिशा में लगाएं घड़ी, खुल जाएगा आपकी किस्मत का दरवाजा

 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें) 

Latest Lifestyle News



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.