Kesar Bhaat Recipe: गुड़ी पड़वा पर बनाएं स्वाद से भरपूर केसर भात

केसर भारत रेसिपी (Kesar Bhaat Recipe): गुड़ी पड़वा (Gudi Padwa) पर घर आने वाले मेहमानों को केसर भात (Kesar Bhaat) बनाकर खिलाना एक बेहतर विकल्प हो सकता है. गुड़ी पड़वा को लेकर घरों में कई तरह की मिठाइयां बनाई जाती हैं. इस दिन पारंपरिक तौर पर पूरन पोली (Puran Poli) भी बनाई जाती है. अगर पूरन पोली के साथ केसर भात परोस दिया जाए तो खाने का स्वाद काफी बढ़ जाता है. आप भी अगर इस गुड़ी पड़वा पर कुछ अलग डिश ट्राई करना चाहते हैं तो केसर भात आपके लिए एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है.
केसर भात बनाना काफी आसान होता है और ये स्वाद में मीठा होता है. ऐसे में ये स्वीट डिश की कमी पूरी कर देता है. आज हम आपको केसर भात बनाने की सिंपल रेसिपी बता रहे हैं जिसे फॉलो कर आप झटपट केसर भात तैयार कर सकते हैं.

केसर भात बनाने के लिए सामग्री
बासमती चावल – 1 कप
चीनी – डेढ़ कप
केसर – 1/2 टी स्पून
इलायची पाउडर – 1/2 टी स्पून
मीठा पीला रंग – 1 चुटकी
लौंग – 2
घी – 1 टी स्पून
काजू – 10
बादाम – 10
पिस्ता – 10
भीगी किशमिश – 20

इसे भी पढ़ेंं: Shrikhand Recipe: गुड़ी पड़वा पर श्रीखंड से अपनों का मुंह कराएं मीठा

केसर भात बनाने की विधि
केसर बात बनाने के लिए सबसे पहले चावल को लें और उसे 1 घंटे के लिए पानी में भिगोकर रख दें. तय समय के बाद चावल को एक बड़े बर्तन में डालकर उबाल लें. इसके बाद चावल में मीठा पीला रंग डाल दें और उसे पकने के बाद एक थाली में निकालकर ठंडा होने के लिए रख दें. अब चाशनी बनाने की प्रक्रिया शुरू करें. इसके लिए एक कड़ाही लें और उसमें पानी और चीनी डालकर मीडियम आंच पर गर्म करने के लिए रख दें.

इसे भी पढ़ेंं: Gudi Padwa 2022: गुड़ी पड़वा पर मेहमानों के लिए बनाएं टेस्टी बासुंदी
अब एक चम्मच की मदद से चाशनी को चलाते रहें. ध्यान रहे कि चाशनी एक से डेढ़ तार की बनाना है. जब चाशनी बनकर तैयार हो जाए तो उसमें पहले से उबालकर रखे चावल डालकर अच्छे से मिक्स कर दें. इसके बाद चावल में इलायची पाउडर डालकर अच्छे से मिला दें. इसके बाद तड़का लगाने वाला बर्तन लेंक उसमें घी डालकर गर्म करें और घी पिघलने के बाद उसमें लौंग डाल दें. अब घी और लौंग को चावल में डालकर मिला दें.
अब काजू, बादाम और पिस्ता को लेकर उसके बारीक-बारीक टुकड़़े कर लें और उसे केसर चावल के ऊपर गार्निश कर दें. इसके बाद गुनगुने पानी में भिगोए हुए किशमिश को लें और उससे केसर भात की सजावट कर दें. इसके बाद स्वादिष्ट भात को मेहमानों को परोसें.

Tags: Food, Food Recipe, Gudi Padwa, Lifestyle

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.