Kathal Fry Recipe: कटहल फ्राई से बढ़ाएं डिनर का स्वाद, इस तरह बनाएं

कटहल फ्राई रेसिपी (Kathal Fry Recipe): गर्मियों के मौसम की शुरुआत होते ही बाजारों में कटहल (Kathal) नजर आने लगती है. कटहल सेहत के लिए जितनी फायदेमंद होती है इसकी सब्जी भी उतनी ही स्वादिष्ट लगती है. कटहल फ्राई (Kathal Fry) का स्वाद भी लाजवाब होता है. आप भी अगर कहटल खाना पसंद करते हैं तो लंच या डिनर में कटहल फ्राई का मजा ले सकते हैं. कटहल को काटना जितना चुनौतीपूर्ण काम होता है, कटहल फ्राई के बेहतरीन स्वाद के बाद ये सारी मेहनत सफल होती नजर आती है. घर पर अगर आप भी कटहल फ्राई बनाकर खाना चाहते हैं तो हम आपको इसे बनाने की आसान रेसिपी बताने जा रहे हैं.

कटहल फ्राई बनाने के लिए सामग्री
कटहल – 1/2 किलो
प्याज – 2
टमाटर – 2
जीरा – 1/2 टी स्पून
हरी मिर्च कटी – 2
धनिया पाउडर – 1 टी स्पून
लाल मिर्च पाउडर – 1/2 टी स्पून
हींग – 1 चुटकी
हल्दी – 1/4 टी स्पून
अदरक कद्दूकस – 1 टी स्पून
गरम मसाला – 1 टी स्पून
तेल – 4 टेबलस्पून
नमक – स्वादानुसार

कटहल फ्राई बनाने की विधि
कटहल फ्राई बनाने के लिए सबसे पहले कटहल को काट लें और उसे साफ पानी से धो लें. इसके बाद एक कड़ाही में तेल डालकर मीडियम आंच पर गर्म करने के लिए रख दें. जब तेल गर्म हो जाए तो उसमें कटहल डाल दें और तब तक फ्राई करें जब तक कि वह आधा नहीं फ्राई हो जाता. अब हाफ फ्राई कटहल को एक प्लेट में निकाल लें. इसके बाद प्याज, हरी मिर्च को बारीक काट लें और कद्दूकस अदरक के साथ मिक्सी में डालकर बारीक पीस लें.

इसे भी पढ़ें: Paneer Biryani Recipe: पनीर बिरयानी से बढ़ाएं डिनर का स्वाद, इस तरीके से बनाएं
इसी तरह टमाटर को भी पहले बारीक काट लें फिर मिक्सी में पीस लें. इसे एक बाउल में निकालकर अलग रख दें. अब एक कड़ाही में थोड़ा सा तेल डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करें. जब तेल गर्म हो जाए तो उसमें जीरा और हींग डालकर करछी से चलाएं. इसके बाद इसमें प्याज का तैयार किया पेस्ट डालकर कुछ देर तक पकाएं. फिर इसमें टमाटर का पेस्ट और धनिया पाउडर, लाल मिर्च पाउडर और हल्दी, गरम मसाला डालकर मिक्स करें.

इसे भी पढ़ें: डिनर में बनाएं ढाबा स्टाइल कढ़ी पकौड़ा, स्वाद रहेगा याद

इस मिश्रण को तब तक पकने दें जब तक कि ग्रेवी तेल न छोड़ने लग जाए. इसके बाद कड़ाही में हाफ फ्राई किए कटहल डाल दें और उसमें स्वादानुसार नमक मिक्स कर करछी की मदद से चलाएं. इसे 5 मिनट तक पकने दें. इस दौरान कड़ाही को ढक दें. कटहल फ्राई को तब तक पकाना है जब तक कि कटहल के टुकड़े चम्मच से दबाने से ही टूटने न लग जाएं. जब ऐसा होने लगे तो गैस बंद कर दें. कटहल फ्राई में हरा धनिया डालें और इसे मिक्स कर एक मिनट तक और पकने दें. डिनर के लिए स्वादि्ष्ट कटहल फ्राई तैयार हो चुकी है. इसे रोटी या पराठे के साथ सर्व करें.

Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.