Indian Wrestlers Gold Medals CWG 2022: कॉमनवेल्थ गेम्स में कुश्ती से 6 गोल्ड, रवि, विनेश और नवीन ने भी जीते स्वर्ण पदक

Image Source : PTI
Ravi Dahiya, Vinesh Phogat and Naveen

Highlights

  • भारत को कुश्ती से मिले 6 गोल्ड मेडल
  • रवि दहिया, विनेश फोगाट और नवीन ने जीते स्वर्ण पदक
  • भारत की झोली में आए 12 गोल्ड मेडल

Indian Wrestlers Gold Medals CWG 2022:  कॉमनवेल्थ गेम्स में भारतीय रसलर्स ने बाउट और दिल दोनों जीत लिए। खेलों के आठवें दिन भारतीय पहलवानों ने तीन गोल्ड जीते थे, तो भला नौवें दिन क्यों पीछे रहते। रेसलर्स ने शनिवार को भी तीन और गोल्ड मेडल भारत की झोली में डाल दिया। इसके साथ ही रेसलिंग से भारत के खाते में सर्वाधिक छह स्वर्ण पदक आ गए। रेसलिंग मुकाबलों के पहले दिन पजरंग पूनिया, साक्षी मलिक और दीपक पूनिया ने गोल्ड मेडल अपने नाम किए थे, तो दूसरे दिन इसकी शुरुआत रवि दहिया ने की।

रवि दहिया ने कुश्ती में दिलाया चौथा गोल्ड

भारतीय पहलवान रवि दहिया ने सबसे पहले मेंस फ्री स्टाइल 57 किलोग्राम वर्ग के क्वार्टरफाइल में न्यूजीलैंड के पहलवान सूरज सिंह को 10-0 से हराकर सेमीफाइनल में जगह बनाई। दहिया सेमीफाइनल में पाकिस्तान के पहलवान अली असद को तकनीकी वरीयता से 14-4 से हराया और फाइनल में जगह बनाते हुए अपना सिल्वर मेडल पक्का कर लिया। फाइनल में उनकी मुकाबला नाइजीरिया के पहलवान से हुआ। दहिया ने एकबार फिर से तकनीकी वरीयता हासिल करते हुए 10-0 से जीत दर्ज कर गोल्ड मेडल को अपने नाम कर लिया। ये भारत को मिला 10वां स्वर्ण पदक था।

विनेश फोगाट ने कुश्ती में दिलाया पांचवां गोल्ड

भारतीय महिला पहलवान विनेश फोगाट ने 53 किलोग्राम फ्री स्टाइल कैटेगरी में हिस्सा लिया जिसमें सिर्फ चार पहलवान मौजूद थे, लिहाजा नॉर्डिक सिस्टम का इस्तेमाल किया गया। फोगाट ने बैक टू बैक दो मुकाबले जीते, जिसमें कनाडा की समांथा स्टीवर्ट कुछ देर के लिए उनके सामने मैच पर टिक सकीं। फाइनल में उनका मुकाबला श्रीलंका की पहलवान चामोदया से हुआ, जिन्हें उन्होंने सिर्फ 4-0 के स्कोर पर चित्त कर दिया। इस जीत के साथ उन्होंने भारत की झोली में 11वां स्वर्ण पदक डाल दिया।

नवीन ने कुश्ती में दिलाया छठा गोल्ड

भारतीय पहलवान नवीन ने मेंस फ्री स्टाइल 74 किलोग्राम वर्ग में सबसे पहले नाइजीरिया के पहलवान इमैनुएल जॉन को हराकर क्वॉर्टरफाइनल में जगह बनाई। इसके बाद उन्होंने सिंगापुर के पहलवान होंग लू को क्वार्टरफाइल में 10-0 से हराया और सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की की जहां उनका मुकाबला इंग्लैंड के पहलवान चार्ली बॉलिंग से हुई। इंग्लिश रेसलर को उन्होंने 12-1 से हराकर फाइनल में जगह बना ली। अब उनका सिल्वर मेडल पक्का हो चुका था। भारतीय पहलवान ने फाइनल में पाकिस्तानी पहलवान ताहिर को 9-0 से शिकस्त देकर गोल्ड मेडल जीत लिया। ये भारत को मिला 12वां स्वर्ण पदक था।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.