IND vs IRE T20 Series: आयरलैंड के खिलाफ भारत की संभावित प्लेइंग XI, द्रविड़ की योजना बढ़ी तो ऐसी होगी तस्वीर

Image Source : BCCI
Team India

Highlights

  • आयरलैंड दौरे पर टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन तय नहीं
  • वीवीएस लक्ष्मण कोच द्रविड़ की योजना को बढ़ा सकते हैं आगे
  • सूर्यकुमार का खेलना लगभग तय, सैमसन को मिल सकता है मौका

टीम इंडिया के आयरलैंड दौरे का आगाज रविवार, 26 जून से हो रहा है। साउथ अफ्रीका के खिलाफ हुई टी20 सीरीज के बाद इस दौरे पर भारतीय टीम में कई बदले हुए चेहरे नजर आएंगे। पहले टी20 मुकाबले में इन में से किसे जगह मिलेगी फिलहाल तय नहीं है, लेकिन खिलाड़ियों के लिए तैयार फेहरिस्त और पुरानी योजना को देखकर इंडियन प्लेइंग इलेवन का अंदाजा तो लगाया ही जा सकता है।

सूर्यकुमार और संजू सैमसन का खेलना लगभग तय  

मैदान के चारों ओर शानदार स्ट्रोक लगाने वाले बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव और संजू सैमसन दो मैचों की टी20 इंटरनेशनल सीरीज में भारतीय टीम के प्लेइंग इलेवन में श्रेयस अय्यर और ऋषभ पंत की जगह वापसी कर सकते हैं। हेड कोच राहुल द्रविड़ टेस्ट टीम के साथ इस वक्त लीसेस्टर में हैं लिहाजा नेशनल क्रिकेट एकेडमी (एनसीए) के चीफ वीवीएस लक्ष्मण इस सीरीज में भारतीय टीम के कोच की जिम्मेदारी संभालेंगे। ऐसे में, इस सीरीज में वे द्रविड़ की बनाई योजना को ही आगे बढ़ाते नजर आ सकते हैं। अय्यर और पंत टेस्ट टीम के साथ इंग्लैंड में हैं लिहाजा सूर्यकुमार और संजू सैमसन आयरलैंड के खिलाफ प्लेइंग इलेवन का हिस्सा हो सकते हैं। सैमसन पहले भी कई मौकों पर टीम से अंदर बाहर हो चुके हैं लिहाजा ये उनके लिए चंद आखिरी मौकों में से एक हो सकता है। ऐसे में, वे खुद को साबित करने की भरपूर कोशिश करेंगे। सूर्या पिछले एक साल से भारत की टी20 इंटरनेशनल टीम के रेग्यूलर प्लेयर हैं, ऐसे में उनका अपने नियमित स्थान पर वापसी करना लाजिमी है।

ऋतुराज गायकवाड़ के लिए 50-50 का मामला

साउथ अफ्रीका के खिलाफ सीरीज में ऋतुराज गायकवाड़ का प्रदर्शन औसत से खराब रहा, लेकिन कोच द्रविड़ की प्लानिंग से स्पष्ट है कि वे कभी ज्यादा विकल्प की तलाश नहीं करते। ऐसे में, इस सलामी बल्लेबाज को आयरलैंड की छोटी टीम के खिलाफ शायद मौके दिए जा सकते हैं।  

ईशान किशन की जगह तय

ईशान किशन ने बतौर रिजर्व ओपनर टीम में अपना स्थान पक्का कर लिया है और वह अपने इस रोल में आगे भी बने रहेंगे। वह इंग्लैंड के खिलाफ टी20 सीरीज में कप्तान रोहित शर्मा के साथ पारी का आगाज करते हुए भी दिखेंगे।

पांड्या और कार्तिक अपनी-अपनी जगह पर सेट

हार्दिक पांड्या ने पिछली सीरीज में पांचवें नंबर पर बैटिंग की थी और उनके इसी स्थान पर बने रहने की उम्मीद है। वहीं दिनेश कार्तिक उनके बाद छठे नंबर पर बल्लेबाजी करते नजर आएंगे।

उमरान, अर्शदीप की जगह तय नहीं

कोच द्रविड़ ने पिछली सीरीज में उमरान मलिक और अर्शदीप सिंह को प्लेइंग इलेवन का हिस्सा नहीं बनाया था। ऐसे में, लक्ष्मण उमरान और अर्शदीप सिंह को आजमाएंगे या नहीं कहना मुश्किल है। बहरहाल भुवनेश्वर कुमार और आवेश खान के खेलने की पूरी संभावना है। स्पिनर के तौर पर युजवेंद्र चहल का खेलना पक्का है जहां अक्षर पटेल उनका साथ निभाते नजर आ सकते हैं।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.