How To Tone My Stomach: अपने पेट को स्लिम और टोन करने के लिए 5 कारगर एक्सरसाइज, आसान और विश्वसनीय भी

1) एब्डोमिनल क्रंचेस

आपने इस लोकप्रिय एब्स वर्कआउट के बारे में तो सुना ही होगा. एब्डोमिनल क्रंचेस सीधे आपके एब्डोमिनल मसल्स को टारगेट करते हैं. योगा मैट लेकर पीठ के बल लेट जाएं. फिर अपने घुटनों को मोड़ें और दोनों हाथों को कानों के पीछे रखें. अब, अपने दोनों पैरों को मोड़ें और धीरे-धीरे अपने एब्डोमिनल को खींचे और सिकोड़ें, अपने कंधे को जमीन से थोड़ा ऊपर लाएं. वापस नीचे आने से पहले कुछ सेकंड के लिए इस स्थिति में रहें. सुनिश्चित करें कि जब आप ऊपर आएं तो सांस छोड़ें और जब आप अपनी वास्तविक स्थिति में वापस जाएं तो श्वास लें. वांछित परिणामों के लिए आपको प्रत्येक एब्डोमिनल क्रंच के कम से कम 3 सेट करने होंगे.

जितना आप सोचते हैं उससे कहीं ज्यादा फायदेमंद है पुदीना, पाचन, पिंपल, स्ट्रेस और ओरल हेल्थ के लिए है कमाल

2) माउंटेन क्लिंबर

माउंटेन क्लाइंबर, जिसे रनिंग प्लांक के रूप में भी जाना जाता है, सबसे आसान और बेहतरीन वर्कआउट में से एक है, जिसका सीधा असर आपकी बाहों, कंधों, क्वाड्स और कोर मसल्स पर पड़ता है. यह कार्डियो का एक अद्भुत रूप है जिसे आप घर पर कर सकते हैं. अपनी योगा मैट का प्रयोग करें और एक प्लैंक स्थिति में आ जाएं. अपनी पोजीशन को अच्छी तरह चेक करें क्योंकि जब आप घर पर वर्कआउट कर रहे होते हैं तो फॉर्म महत्वपूर्ण होता है. अब अपने दाहिने घुटने को अपनी छाती में जितना हो सके खींचे. अपने दूसरे पैर से भी ऐसा ही करें. सुनिश्चित करें कि आपके कूल्हे नीचे हैं और जितनी जल्दी हो सके इस प्रक्रिया को करें. साथ ही, एक प्रभावी वर्कआउट सेशन के लिए ठीक से सांस लेते और छोड़ते रहें.

3) प्लैंक

प्लैंक सबसे प्रभावी एब्स वर्कआउट में से एक है जिसे आप अपने घर पर हर रोज कर सकते हैं. असल में प्लैंक एक्सरसाइज में आपको पेट के बल लेटना होता है. यह एक्सरसाइज आपकी कोर स्ट्रेंथ को मजबूत बनाने और उन परफेक्ट एब्स को बनाने में मदद कर सकती है. सबसे पहले आपको अपनी हथेलियों पर दबाव डालना है और इसके सहारे अपने शरीर, पेल्विक और घुटनों को पकड़ना है. कम से कम एक मिनट के लिए फर्श पर रहें और याद रखें कि अपने पैरों और घुटनों को बिल्कुल सीधा रखें. आपके पेल्विक क्षेत्र और पैरों को एक रेखा की तरह सीधा होना चाहिए. इससे आपके मन में सकारात्मकता और सुकून भी आएगा. प्लैंक करते समय आपको बहुत नीचे नहीं जाना चाहिए क्योंकि इससे पीठ के निचले हिस्से में दर्द हो सकता है.

हाइट कैसे बढ़ाएं? यहां हैं अपना कद बढ़ाने के 5 कारगर योगासन, रोज सुबह अभ्यास कर पाएं फायदा

4) होलो रॉक वर्कआउट

इस वर्कआउट को घर पर करने के लिए काफी समर्पण की जरूरत होती है. होलो रॉक में आपको पीठ के बल लेटना होता है अपने पैरों को आगे की ओर और हाथ सिर के ऊपर. अपने कंधों को जमीन से तब तक उठाएं जब तक कि आपके कंधे का निचला हिस्सा फर्श को न छू ले. आपके पैर जमीन पर नहीं होने चाहिए, और कम से कम 6-8 इंच की दूरी पर होने चाहिए. अपने पेल्विक के साथ आगे और पीछे जाएं और फॉर्म को बनाए रखते हुए जितना हो सके उतने बार दोहराएं करें. एब्स बनाने के लिए यह सबसे अच्छी एक्सरसाइज में से एक है. यह मांसपेशियों की ताकत के निर्माण में भी सहायक है.

5) सीटेड रोटेशन

एब्स पाने के लिए सीटेड रोटेशन एक्सरसाइज का सबसे आसान तरीका है. कोई विशिष्ट कसरत उपकरण की आवश्यकता नहीं है, लेकिन इस काम को करने के लिए आपको केवल एक योग चटाई और समर्पण की जरूरत है. आप ट्विस्टिंग करते समय कुछ अतिरिक्त वजन के साथ हार्डवर्क को बढ़ाने के लिए पानी से भरी पानी की बोतल का भी उपयोग कर सकते हैं. आपको अपने पैरों को सामने फैलाकर जमीन पर बैठना है. अब अपने दोनों पैरों को थोड़ा ऊपर की ओर उठाएं और कुछ सेकेंड इसी स्थिति में रहें. धीरे-धीरे अपने हाथों को 45 डिग्री के कोण पर ऊपर की ओर ले जाएं और एक मुड़ गति में, अपने कूल्हे के दोनों किनारों के फर्श को वैकल्पिक रूप से स्पर्श करें. सुनिश्चित करें कि मूवमेंट बड़ा नहीं है और पसलियों के घूमने से आता है.

Hair Growth की रफ्तार बढ़ाने के लिए अद्भुत हैं ये 6 बीज, सलाद या स्नैक्स में खाकर पाएं जबरदस्त फायदा

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.