Health Tips: क्या डायबिटीज के पेशेंट खा सकते हैं मौसमी फल? जानें एक्सपर्ट की राय

Health Tips for Diabetes Patients: हर उम्र के लोग मौसमी फल (Seasonal Fruits) खाना पसंद करते हैं. गर्मियों का सीजन चल रहा है और इस वक्त बाजार में आम, तरबूज, खरबूज और केला समेत तमाम फल देखने को मिल रहे हैं. जो लोग डायबिटीज (Diabetes) की समस्या से जूझ रहे हैं, वे इस बात को लेकर कंफ्यूज रहते हैं कि उन्हें कौन से फल खाने चाहिए और कौन से फल नहीं खाने चाहिए. फल मीठे होते हैं और आमतौर पर माना जाता है कि डायबिटीज के रोगियों को फलों से दूरी बरतनी चाहिए. हालांकि एक्सपर्ट की राय इसे लेकर कुछ और है.

क्या कहते हैं एक्सपर्ट?

डायबिटीज स्पेशलिस्ट डॉ. ललित कौशिक (MD) का कहना है कि डायबिटीज के मरीजों की इम्यूनिटी पावर वीक हो जाती है. इस वजह से उन्हें काफी सतर्क रहने की जरूरत होती है. हालांकि यह कहना पूरी तरह गलत है कि डायबिटीज के पेशेंट फल नहीं खा सकते. वे कहते हैं कि जो लोग डायबिटीज की गंभीर अवस्था से जूझ रहे हैं या जिन्हें किडनी की समस्या है, उन्हें फल खाने से बचना चाहिए. इसके अलावा अन्य मरीज मौसमी फल समेत ज्यादातर फल खा सकते हैं. एक्सपर्ट के मुताबिक तरबूज, खरबूज, आम, केला समेत ज्यादातर फलों में पोटेशियम की भरपूर मात्रा होती है, जिससे शरीर में इंसुलिन बनता है. इंसुलिन बनने से डायबिटीज कंट्रोल हो सकती है.

दलिया सिर्फ वजन ही कम नहीं करता, त्वचा के लिए भी है बेहतर ऑप्शन

इन जरूरी बातों का रखें ध्यान

डॉ. ललित कौशिक कहते हैं कि फलों में फ्रक्टोज की मात्रा होती है, जिससे शुगर लेवल डायरेक्टली नहीं बढ़ता. ध्यान रखने वाली बात यह है कि डायबिटीज के मरीजों को रात के वक्त फल खाने चाहिए. ऐसा करने से उन्हें कोई नुकसान नहीं होगा. हालांकि काफी देर पहले कटे हुए फलों को खाने से बचना चाहिए. कोशिश करें कि फलों को घर पर ही काटकर खाया जाए. आजकल फलों को मीठा करने के लिए केमिकल का प्रयोग भी किया जा रहा है. अगर कोई फल उम्मीद से ज्यादा मीठा हो, तो उसे खाने से बचना चाहिए.

नवजात को पीलिया होना क्या आम बात है? जानिए इसका उपचार कैसे और कब करना चाहिए

परेशानी होने पर डॉक्टर से करें संपर्क

अगर डायबिटीज के मरीजों को फल खाने से किसी तरह की परेशानी हो रही है, तो ऐसी कंडीशन में डॉक्टर से तुरंत संपर्क करना चाहिए. अगर आप डायबिटीज की गंभीर अवस्था से जूझ रहे हैं, तो आप अपने डॉक्टर से सलाह लेने के बाद ही फल का सेवन करें. यह बात भी ध्यान रखें कि किडनी की समस्या से परेशान लोगों को भी फलों से दूर रहना चाहिए. हालांकि काफी हद तक यह आपकी कंडीशन के ऊपर भी डिपेंड करता है.

Tags: Diabetes, Fruits, Health, Lifestyle

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.