Hair Color के बाद लगा रह गया है स्कैल्प में रंग तो इन तरीकों से छुड़ाएं कलर के दाग, बालों को नहीं होगा नुकसान 

Hair Color: इस तरह छुड़ाएं स्कैल्प से हेयर डाई का रंग.

खास बातें

  • स्कैल्प पर लगा हेयर कलर छुड़ाना है आसान.
  • घर की कुछ चीजें आएंगी काम.
  • हेयरलाइन को इस तरह करना होगा साफ.

Hair Care: बालों में कलर करना सचमुच बेहद रोमांचक होता है. लोग घर में ही कई बार हेयर कलर (Hair Color) कर लेते हैं. अब बाल तो बेहद रंगीन और सुंदर दिखने लगते हैं लेकिन स्कैल्प (Scalp) से भी यह कलर झांकने लगता है. कई बार तो लोग देखकर पूछ बैठते हैं कि ‘होली खेलकर आई हो क्या’. हालांकि, इसमें टेंशन वाली कोई बात नहीं है. कुछ बहुत ही आसान टिप्स की मदद से आप स्कैल्प पर लगे हेयर डाई के धब्बों (Hair Dye Stains) को छुड़ा सकती हैं. इसके लिए आपको बस कुछ जरूरी बातों को ध्यान में रखना होगा. 

यह भी पढ़ें

स्कैल्प से हेयर डाई के धब्बे हटाना | Removing Hair Dye Stains From Scalp 

टूथपेस्ट 

मटर के आकार का टूथपेस्ट (Toothpaste) कॉटन स्वैब या किसी ब्रश पर लगाकर अपने स्कैल्प पर लगे दागों (Scalp Stains) पर हल्के हाथ से लगाएं और रगड़ें. अब एक टिशू पेपर की मदद से टूथपेस्ट को स्कैल्प से हटा लें. आपको रंग निकला हुआ दिखेगा. 

गुलाबजल और नींबू 

इस नुस्खे के लिए गुलाबजल में नींबू को मिलाकर कॉटन या उंगलियों की मदद से स्कैल्प में लगाएं और कलर छुड़ाने की कोशिश करें. इस विधि को 1-2 बार इस्तेमाल करने के बाद ही आपको असर दिखेगा.

मेकअप रिमूवर 

आप स्कैल्प से इन धब्बों को हटाने के लिए मेकअप रिमूवर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. रूई में मेकअप रिमूवर को लेकर अपनी हेयरलाइन (Hairline) पर लगाएं. 3-4 मिनट लगा रखने के बाद टिशू से स्कैल्प को साफ कर लें. आप चाहें तो मेकअप वाइप्स से भी कलर छुड़ाने की कोशिश कर सकते हैं. 

दूध आएगा काम 

एक कटोरी में दूध लेकर कॉटन डुबोएं और सीधा स्कैल्प पर रगड़ें. लगभग 5 मिनट ऐसा करने के बाद आपको कलर के धब्बे (Color Stains) छूटते हुए दिखने लगेंगे. जब विधि पूरी हो जाए तो हेयर कलर प्रोटेक्ट करने वाले शैंपू से बालों को धो लें. 

इस बात का ध्यान रखें कि बालों को कलर करने से पहले आप बेबी ऑयल को स्कैल्प पर लगा लें जिससे हेयर कलर स्कैल्प में न चिपके. इसके अलावा अपने माथे या गर्दन पर कलर को ज्यादा देर सूखने ना दें और तुरंत ही एक्सेस कलर को हटा लें. 
 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

अक्षय कुमार और मानुषी ने फिल्‍म पृथ्‍वीराज का किया प्रमोशन 

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.