GT vs PBKS: गुजरात के तेज गेंदबाजी आक्रमण के सामने होगी पंजाब के बल्लेबाजों की कड़ी परीक्षा

Image Source : IPLT20.COM
गुजरात टाइटन्स

मुंबई।  इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2022 के 16वें मुकाबले में शुक्रवार को जब गुजरात टाइटन्स की टीम पंजाब किंग्स के सामने मैदान में उतरेगी तो शानदार लय में चल रहे उसके तेज गेंदबाजों के सामने विरोधी टीम के आक्रामक बल्लेबाजों की चुनौती होगी। टीम की संरचना और संतुलन को देखे तो गुजरात और पंजाब में काफी फर्क है। इस मैच को ब्रेबोर्न स्टेडियम में खेला जायेगा जहां की पिच को रनों के अंबार के लिए जाना जाता है।

पंजाब ने अपने शुरुआती तीन मैचों में पावरप्ले के ओवरों के दौरान ताबड़तोड़ बल्लेबाजी कर पारी की दिशा तय के करने की कोशिश को दर्शाया है। इस मैच में भी आतिशी बल्लेबाजी करने वाले लियाम लिविंगस्टोन और न्यूजीलैंड के अनुभवी तेज गेंदबाज लॉकी  फर्ग्यूसन के बीच कड़ा संघर्ष देखने को मिल सकता है। लिविंगस्टोन के लिए टीम ने आईपीएल की बड़ी नीलामी में सबसे अधिक रकम  (कप्तान मयंक अग्रवाल के रिटेन्शन के अलावा) खर्च की थी। अपनी गति और उछाल से दिल्ली कैपिटल्स के मनदीप सिंह को खौफजदा करने वाले फर्ग्यूसन इस बार लिविंगस्टोन के खिलाफ यह काम करना चाहेंगे। लिविंगस्टोन ने चेन्नई सुपर किंग्स के गेंदबाजों की धज्जियां उड़ाते हुए 32 गेंद में 60 रन की पारी खेली  थी।

आईपीएल के मौजूदा सत्र के शुरुआती दो सप्ताह में मोहम्मद शमी और फर्ग्यूसन की तेज गेंदबाजी की जोड़ी सबसे कारगर साबित हुई है।  पंजाब के मुख्य कोच अनिल कुंबले पावरप्ले के ओवरों के दौरान टीम को नियंत्रण में रखने की रणनीति तैयार करना चाहेंगे। गुजरात के कप्तान हार्दिक पंड्या फिर से पूरे दमखम के साथ गेंदबाजी कर रहे है और उनकी गेंदों की गति 140 तक पहुंच रही है। राशिद खान जैसे स्पिनर की मौजूदगी से गुजरात का आक्रमण और मजबूत हो रहा है। टीम की कमजोर कड़ी हालांकि बल्लेबाजी है जहां शुभमन गिल और पंड्या को छोड़कर कोई और रन नहीं बना पा रहा है। पंजाब के लिए अनुभवी सलामी बल्लेबाज शिखर धवन और कप्तान अग्रवाल ने अभी तक महत्वपूर्ण योगदान नहीं दिया है लेकिन वे गुजरात के खिलाफ लय हासिल करना चाहेंगे।

भानुका राजपक्षे, लिविंगस्टोन और नये खिलाड़ी जितेश शर्मा मध्यक्रम में शानदार रहे है जिससे आखिरी के ओवरों में शाहरुख खान और ओडियन स्मिथ को खुलकर खेलने का मौका मिल रहा है। पंजाब के बल्लेबाज गुजरात की गेंदबाजी की कमजोर कड़ी राहुल तेवतिया और वरुण आरोन के खिलाफ अधिक रन बनाने की कोशिश करेंगे। गुजरात की बल्लेबाजी की बात करें तो शीर्ष क्रम के बल्लेबाज के रूप में विजय शंकर प्रभावित करने में नाकाम रहे है।  

मैथ्यू वेड को बड़े शॉट खेलने के लिए जाना जाता है लेकिन वह अभी लय में नहीं है। अभिनव मनोहर इस स्तर पर बहुत नए हैं जबकि तेवतिया और डेविड मिलर लगातार बेहतर प्रदर्शन करने में विफल रहे हैं। पंजाब के पास कैगिसो रबाडा और लेग स्पिनर राहुल चाहर के रूप में दो मैच विजेता गेंदबाज हैं, लेकिन अर्शदीप सिंह, सत्र में पदार्पण करने वाले वैभव अरोड़ा और लिविंगस्टोन ने भी चेन्नई के खिलाफ सराहनीय काम किया था।

पंजाब किंग्स: मयंक अग्रवाल (कप्तान), शिखर धवन, अर्शदीप सिंह, कैगिसो रबाडा, जॉनी बेयरस्टॉ, राहुल चाहर, हरप्रीत बरार, शाहरूख खान, प्रभसिमरन सिंह, जितेश शर्मा, ईशान पोरेल, लियाम लिविंगस्टोन, ओडियन स्मिथ, संदीप शर्मा, राज अंगद बावा, रिषि धवन, प्रेरक मांकड़, वैभव अरोड़ा, रितिक चटर्जी, बलतेज ढांडा, अंश पटेल, नाथन एलिस, अथर्व तायडे, भानुका राजपक्षा, बेनी होवेल।

गुजरात टाइटन्स: हार्दिक पंड्या (कप्तान), राशिद खान, शुभमन गिल, मोहम्मद शमी, लॉकी फर्ग्यूसन, अभिनव सदरंगानी, राहुल तेवतिया, नूर अहमद, साई किशोर, विजय शंकर, जयंत यादव, डोमिनिक ड्रेक्स, दर्शन नालकांडे, यश दयाल, अल्जारी जोसेफ , प्रदीप सांगवान, डेविड मिलर, ऋद्धिमान साहा, मैथ्यू वेड, वरुण आरोन, बी साई सुदर्शन। मैच शाम 7:30 बजे से शुरू होगा। 

(With Bhasha inputs)

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.