Ghevar Recipe: राजस्थानी स्वाद से भरा क्रिस्पी और जालीदार घेवर बनाने का आसान तरीका

घेवर रेसिपी (Ghevar Recipe): राजस्थानी खाना देशभर में काफी प्रसिद्ध है. यहां कि मिठाइयां भी काफी पसंद की जाती है. इनमें से ही एक स्वीट डिश है घेवर, जिसका स्वाद देश के कोने-कोने तक पहुंच चुका है. स्वाद से भरपूर घेवर को तीज-त्यौहारों पर तो बनाया ही जाता है, मौके-बेमौके भी इसका स्वाद लिया जा सकता है. आप अगर मीठा खाना पसंद करते हैं तो घेवर आपको स्वाद से भरा एक और जायका उपलब्ध कराएगा. कई लोगों ने बाजार में तो घेवर का स्वाद लिया है लेकिन घर पर इसे बना नहीं पाने का मलाल है तो कोई बात नहीं. आज हम आपको राजस्थानी घेवर बनाने का तरीका बनाने जा रहे हैं जिसकी मदद से आप इस रेसिपी को आसानी से तैयार कर सकते हैं.
घेवर बनाने के लिए मैदे का इस्तेमाल किया जाता है. इसके अलावा इसमें दूध का भी प्रयोग होता है. इस स्वीट डिश को बनने में लगभग 1 घंटे तक का वक्त लगता है. हालांकि आप इसे कभी भी बनाकर खा सकते हैं.

घेवर बनाने के लिए सामग्री
मैदा – 2 कप
घी – आधा कप
ठंडा दूध – आधा कप
चीनी – 1 कप
आइस क्यूब्स – 1 ट्रे
इलायची पाउडर – 1/2 टी स्पून
नींबू रस – 1 टी स्पून
सूखे फल – सजावट के लिए
तेल/घी – तलने के लिए

इसे भी पढ़ें: Bread Roll Recipe: ब्रेकफास्ट में बनाएं क्रिस्पी ब्रेड रोल, ये है आसान रेसिपी

घेवर बनाने की विधि
घेवर बनाने के लिए सबसे पहले एक बड़ी मिक्सिंग बाउल लें और उसमें घी डाल दें. इसके बाद बर्फ का एक बड़ा टुकड़ा लेकर घी में रगड़ना शुरू करें. इसे तब तक रगड़े जब तक कि घी मोटा और मलाईदार ना हो जाए. ऐसा होने में 5 मिनट का वक्त लग सकता है. इसके बाद इस घी में मैदा डाल दें और उसे घी के साथ अच्छी तरह से मिलाएं. अब घी और मैदे के मिश्रण में टंडा दूध और 1 कप ठंडा पानी डालकर गाढ़ा बैटर तैयार कर लें.
अब इस बैटर में एक कप ठंडा पानी और डालें और उसे 5 मिनट तक अच्छे से फेंट लें. अब इसमें एक चम्मच नींबू रस डाल दें. बैटर को तब तक फेंटना है जब तक कि इसमें मौजूद सारी गांठ खत्म ना हो जाए. इसके घेवर का बैटर पूरी तरह से तैयार हो जाएगा. अब घेवर को कुछ वक्त के लिए फ्रिज में रखकर ठंडा करें.

इसे भी पढ़ें: मूंग दाल की चटपटी कचौड़ी बनाने के लिए फॉलो करें ये रेसिपी

अब एक कड़ाही लें और उसमें घी/तेल डालकर गर्म करें. जब तेल खौलने लगे तो उसमें दूरी से 2 टेबलस्पून बैटर डालें. अब बैटर अलग हो जाएगा. अब एक बार फिर तेल से दूर रखकर बीच में पतले स्ट्रीम पर एक बार फिर 2 टेबलस्पून बैटर डालें. ध्यान रखे की बैटर डालते हुए बीच में एक छेद रहे. अब गैस की फ्लेम मीडियम पर कर दें और घेवर को गोल्डन ब्राउन होने तक तलें.
घेवर को तब तक तलना है जब तक कि इसके बबल्स पूरी तरह से गायब ना हो जाएं. इसके बाद इन्हें निकालकर एक अलग बर्तन में रख दें. अब चाशनी बनाने के लिए एक कप चीनी और 1/4 पानी लेकर उसे एक बर्तन में गर्म करें. चाशनी में दो तार आने तक इसे उबाल लें. इसके बाद इस चाशनी में घेवर को डुबोएं. आखिर में घेवर पर सूखे फल और इलायची पाउडर डालकर गार्निश करें. राजस्थानी स्वाद से भरपूर घेवर बनकर तैयार हो चुका है.

Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.