Eyes Care Tips: अगर अक्सर होती है पलकों में खुजली तो जानें वजह और बचाव के तरीके

Eyes Care Tips:  हेल्दी लाइफस्टाइल एन्जॉय करने के लिए सेहत के साथ-साथ शरीर के कुछ हिस्सों की सावधानी से देखभाल करना ज़रूरी होता है. इन अहम और नाज़ुक हिस्सों में आंखें भी शामिल हैं. कई बार खास देखभाल के बावजूद आंखों में जलन और पलकों पर खुजली (Eyelids Itching) जैसी समस्याएं होने लगती हैं. ऐसे में इन परेशानियों को नजरअंदाज करना नुकसानदायक (harmful) साबित हो सकता है. जानकारों के अनुसार पलकों में एलर्जी, सूजन और खुजली की वजह से आंखों पर भी रेडनेस, जलन, गांठ और सूजन होने लगती है. डॉक्टर्स की भाषा में पलकों में खुजली की परेशानी को एलर्जिक कॉन्जंक्टिविटीज कहा जाता है. इसलिए आंखों की केयर करने के साथ पलकों का भी खास ख्याल रखना जरूरी हो जाता है. आइए जानते हैं आंखों और पलकों की देखभाल से जुड़ी जरूरी बातों के बारे में.

आंखों या पलकों में परेशानी के लक्षण
पलकों में बार- बार होती खुजली अपने आप में एक संकेत है कि आंखों के आसपास कोई समस्या है. ऐसे में अगर इसे नज़रअंदाज़ किया गया, तो मुमकिन है कि इसका सीधा असर आंखों पर देखने को मिले. पलकों पर खुजली होने से आंखों में जलन, आंखों से पानी बहना, आंखें लाल हो जाना, छींक आने के अलावा आंखों के आसपास या फिर पूरे चेहरे पर सूजन आने लगती है. वहीं समस्या गंभीर होने पर कई बार धुंधला दिखने की परेशानी भी हो सकती है.

ये भी पढ़ें: Eyebrow Threading Tips: आइब्रो बनवाने के दर्द से लगता है डर तो इन टिप्स को फॉलो कर Pain को कहें गुडबाय

पलकों में खुजली होने के कारण – पलकों में खुजली होने की कई वजहें हो सकती हैं. ज्यादातर सर्दी ज़ुकाम जैसै वायरल इंफेक्शन, आंखों और पलकों की सतह पर सूजन, तेज फीवर में, मेकअप के दौरान यूज किए गए ब्यूटी प्रोडक्ट्स के साइड इफेक्ट्स के अलावा कई कारण होते हैं. अगर आपको भी पलकों में खुजली की प्रॉब्लम हो रही है, तो हेल्थलाइन में बताए गए घरेलू टिप्स को फॉलो करें, जिससे यह समस्या कम हो सके.

कोल्ड कम्प्रेसर  – पलकों की खुजली शांत करने के लिए आप कोल्ड कंप्रेस का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके तहत आंखों पर बर्फ लगाने और आंखों को थोड़ी-थोड़ी देर पर ठंडे पानी से धोकर पलकों की खुजली से राहत पाई जा सकती है. चाहें तो ठंडे पानी में सॉफ्ट कपड़े को भिगोकर आंखों पर कुछ देर के लिए लगाकर रखें. अगर पलकों पर खुजली होती है, तो आंखों को बार-बार रगड़ने या मसलने से बचें.

कैस्टर ऑयल – ऐसा आई ड्रॉप, जिसमें कैस्टर ऑयल हो, उसे भी पलकों की खुजली से राहत पाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है. ध्यान रहे इन आई ड्राप की एक-एक बूंद ही आंखों में डालनी है. ऐसा रात को बिस्तर पर जाने से पहले करें, परेशानी में आराम मिलेगा.

एलोवेरा जेल – एलोवेरा में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं. जो जलन, खुजली में नेचुरल हीलर की तरह काम करते हैं. पलकों पर एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करने के 1 एक टीस्पून एलोवेरा जेल लें और उसे 2 टेबलस्पून पानी में डालकर अच्छी तरह घोल लें.  इसमें रुई डुबोएं और आंखें बंद करके रुई के फाहों को आंखों पर रखें. ऐसा करने से आराम मिलेगा.

ये भी पढ़ें: Eyes Health Care Tips: आंखों की सेहत सुधारना चाहते हैं तो डाइट में शामिल करें ये चीज़ें

पलकों की खुजली को न करें अनदेखा – कई लोग पलकों की खुजली को आम समस्या समझकर अनदेखा कर देते हैं. जबकि ऐसी लापरवाही  ये एक गंभीर समस्या का कारण भी बन सकती है. कई बार पलकों की खुजली के कारण आंखों में सीरियस इंफेक्शन हो जाते हैं और आंखों की रोशनी जाने का ख़तरा बढ़ने लगता है. इसलिए 24 घंटों के अंदर आराम न होने कि स्थिति में डॉक्टर्स से मिलें और उनकी बताई सलाह के साथ ही आगे बढ़ें .

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.