c रोगियों के लिए खतरनाक हैं ये फल, सावधान वरना बढ़ सकता है Blood Sugar Level

Fruits To Avoid In Diabetes: शुगर के पेशेंट हैं तो इन फलों से रहे सावधान, बढ़ सकती है मुश्किल.

खास बातें

  • अनन्नास यानी पाइनएप्पल में चीनी की मात्रा अधिक होती है.
  • 100 ग्राम आम में करीब 14 ग्राम चीनी होती है.
  • जिन लोगों को डायबिटीज है उन्हें किन फलों के सेवन से बचना चाहिए

इस बात से हर कोई वाकिफ है कि फल हमारे बेहतर स्वास्थ्य के लिए कितने उपयोगी होते हैं. ये हमारे शरीर में मिनरल्स और विटामिन्स की पूर्ति करते है. फलों में मौजूद फाइबर पाचन शक्ति को बढ़ाने में मदद करता है. ये स्वस्थ आहार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है जिससे बॉडी को पर्याप्त ऊर्जा भी मिलती है. लेकिन कुछ फलों में शुगर की मात्रा अधिक होती है, जिससे ब्लड शुगर बढ़ सकता है. ऐसे में जिन लोगों को डायबिटीज है उन्हें इन ऐसे फलों के सेवन से बचना चाहिए. यहां हम आपको ऐसे ही फलों के बारे में बता रहे हैं जो डायबिटीज रोगियों के लिए खतरनाक हो सकते हैं.

इन फलों का सेवन डायबिटीज मरीजों के लिए हैं हानिकारक 

1. अनन्नास

यह भी पढ़ें

अनन्नास यानी पाइनएप्पल में चीनी की मात्रा अधिक होती है. एक कप अनानास के जूस में करीब 16 ग्राम चीनी होती है. इसके ज्यादा सेवन से खून में ग्लूकोज की मात्रा बढ़ जाती है. इसलिए डायबिटीज से पीड़ित लोगों को इसे खाने से बचना चाहिए.  

Vacation Tips: फैमिली के साथ वेकेशन कर रहे हैं प्लान तो इन रेडी टू ईट स्नैक्स को जरूर रखें साथ

8sqivqv8

2. आम

100 ग्राम आम में करीब 14 ग्राम चीनी होती है. ऐसे में डायबिटीज के मरीजों को इसे नहीं खाना चाहिए. ये ब्लड शुगर बढ़ा सकता है जो उनके लिए काफी खतरनाक साबित हो सकता है. इसलिए डायबिटीज से पीड़ित लोगों को इसे खाने से बचना चाहिए. 

Best And Worst Fruits For Diabetes: डायबिटीज पेशेंट के लिए जहर के समान हैं ये 8 फ्रूट, यहां देखें पूरी लिस्ट

3. केला

केले में भी शुगर की मात्रा अधिक होता है. शुगर ज्यादा होने की वजह खासकर बहुत ज्यादा पका केला खाना मधुमेह रोगियों के लिए खतरनाक हो सकता है. डॉक्टर भी डायबिटीज में केला नहीं खाने की सलाह देते हैं. 

4. चेरी

एक कप चेरी में करीब 20 ग्राम शुगर होती है. ज्यादा शुगर होने के कारण इसका इस्तेमाल आइसक्रीम जैसी चीजों को बनाने में किया जाता है. ऐसे में डायबिटीज से पीड़ित मरीजों को इसका सेवन निश्चित मात्रा में ही करना चाहिए. 

Worst Vegetables For Diabetes: इन 4 सब्जियों को डायबिटीज के मरीज आज से ही करें डाइट से बाहर, वरना उठाने पड़ सकते हैं नुकसान

5. तरबूज

डायबिटीज के मरीजों को तरबूज नहीं खाना चाहिए. इस फल का ग्लाइसेमिक इंडेक्स (GI) वैल्यू 72 होती है. GI से खाद्य पदार्थों में कार्बोहाइड्रेट कंटेंट की वैल्यू और ब्लड ग्लूकोज लेवल पर पड़ने वाले उसके प्रभाव का पता चलता है. डायबिटीज के मरीजों को कम GI (6- 69) वाले फल खाने चाहिए.

तेजी से घटाना है वजन, सुबह भूलकर भी न करें ये गलतियां | Common Mistakes When Trying to Lose Weight

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.