Diabetes में बिना चीनी की चाय पीना भी हो सकता है सेहत के लिए नुकसानदायक, इन 2 तरह की Tea से मिलता है लाभ


Diabetes Diet: ब्लड शुगर कम करने के लिए इस तरह बनाएं चाय. 

खास बातें

  • डायबिटीज में दूध वाली चाय से बेहतर है हर्बल टी.
  • हर्बल टी बनाना है बेहद आसान.
  • हल्दी से भी हो सकती है ये चाय तैयार.

Diabetes Diet: डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिसमें खानपान का खास ख्याल रखा जाता है. अच्छी डाइट (Diet) और सही एक्सरसाइज से ब्लड शुगर लेवल्स (Blood Sugar Levels) को भी कंट्रोल में रखा जा सकता है. लेकिन, बात जब चाय के शौकीनों की आती है तो मामला थोड़ा गड़बड़ाया हुआ लगने लगता है. चाय (Tea) के शौकीन चाय छोड़ना नहीं चाहते और दूध-चीनी वाली चाय डायबिटीज में पीना डाइट को बिगाड़ने वाली साबित हो सकती है. आइए जानें इसके कारण और वो कौनसी 2 हर्बल चाय (Herbal Tea) हैं जो डायबिटीज (Diabetes) में स्वाद के लिए भी पी जा सकती हैं और ब्लड प्रेशर कम करने में भी सहायक हैं. 

यह भी पढ़ें

डायबिटीज में पीने के लिए हर्बल चाय | Herbal Tea To Drink In Diabetes 


साधारण चाय में चाहे चीनी ना भी डाली जाए फिर भी सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकती है. चाय में मौजूद पॉलिफेनोल और टैनिन आयरन को अवशोषित करने में रुकावट पैदा कर सकते हैं. वहीं, इस चाय को ज्यादा मात्रा में पीना भी बुरा है. इस चाय को पीने की बजाय आप डायबिटीज में निम्न 2 तरह की चाय पी सकते हैं. 

गुड़हल की चाय 

गुड़हल की चाय (Hibiscus Tea) शरीर को डिटॉक्स करने के लिए अच्छी है, साथ ही यह शरीर के ब्लड शुगर लेवल को भी कम कर सकती है. इस चाय को गुड़हल के फूल की पत्तियों को सुखाकर और पानी में 4 -5 मिनट तक डिफ्यूज करके बनाया जाता है. इसमें नींबू की कुछ बूंदें और आधा चम्मच शहद भी मिलाया जा सकता है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो शरीर को नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रेडिकल्स को दूर करते हैं. इस चाय को ठंडा या गर्म भी बनाकर पिया जा सकता है. 

k2k0s5fo

Photo Credit: iStock

हल्दी की चाय 

डायबिटीज में हल्दी की चाय (Turmeric Tea) पीना भी फायदेमंद साबित होता है. हल्दी को उसके औषधीय गुणों के लिए जाना जाता है. हल्दी में एंटीबैक्टीरियल, एंटीवायरल,एंटीइंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं. इस चाय को बनाने के लिए आधा इंच कच्ची हल्दी का टुकड़ा लें और एक गिलास पानी में भिगोकर रखें. अगली सुबह इस पानी को उबालें और छानकर कप में डालें. डायबिटीज में इस चाय को गर्म-गर्म पीना फायदेमंद होता है. 

enui1hto

Photo Credit: iStock

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Sun Tanning को इन घरेलू नुस्खों से भगाएं दूर



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.