Crispy Paneer Balls Recipe: प्रोटीन से भरपूर क्रिस्पी पनीर बॉल्स का स्वाद है लाजवाब

क्रिस्पी पनीर बॉल्स रेसिपी (Crispy Paneer Balls Recipe): क्रिस्पी पनीर बॉल्स (Crispy Paneer Balls) ऐसा स्नैक्स है जो कभी भी बनाकर खाया जा सकता है. दिन में कभी हल्की भूख लगे तो इसे झटपट तैयार कर सकते हैं तो वहीं किड्स पार्टी में भी ये हेल्दी स्नैक्स काफी पसंद किया जाता है. पनीर प्रोटीन से भरपूर होता है ऐसे में इससे बच्चों की सेहत को भी लाभ मिलता है. पनीर बॉल्स को बनाना बेहद आसान होता है और ये फूड रेसिपी स्वाद में भी लाजवाब होती है. आप भी अगर क्रिस्पी पनीर बॉल्स रेसिपी को ट्राई करना चाहते हैं तो हम आपको इसे बनाने की आसान विधि बता रहे हैं. इसे फॉलो कर आप स्वादिष्ट पनीर बॉल्स बना सकते हैं.

क्रिस्पी पनीर बॉल्स बनाने की सामग्री
पनीर कद्दूकस – 1/2 किलो
प्याज बारीक कटा – 1
सूजी – 1/2 कप
मैदा – 4 टी स्पून
लाल मिर्च पाउडर – 1/2 टी स्पून
अमचूर – 1/2 टी स्पून
अदरक-लहसुन पेस्ट – 1 टी स्पून
तेल
नमक – स्वादानुसार

इसे भी पढ़ें: Dahi Lassi Recipe: दही की लस्सी 5 मिनट में बनाने का बेहद आसान तरीका

क्रिस्पी पनीर बॉल्स बनाने की विधि
क्रिस्पी पनीर बॉल्स बनाने के लिए सबसे पहले पनीर को लें और उसे कद्दूकस कर लें. अब इसे एक बड़े बाउल में डाल दें. पनीर में 4 चम्मच मैदा डालकर दोनों सामग्रियों को अच्छी तरह मिक्स करें. इसके बाद इस मिश्रण में बारीक प्याज, अमचूर, अदरक-लहसुन का पेस्ट डालकर अच्छे से मिला दें. इसके बाद इसमें लाल मिर्च पाउडर और स्वादानुसार नमक डालकर सभी को अच्छे से हाथों से मसलते हुए मिक्स कर लें.

इसे भी पढ़ें: Paan Gulkand Sharbat Recipe: गर्मियों में पिएं पान गुलकंद का शरबत, बॉडी में बनी रहेगी ठंडक
पनीर का मिश्रण तैयार होने के बाद इसे हाथों में लेकर इसकी बॉल्स तैयार कर एक प्लेट में अलग रखते जाएं. एक-एक कर सारे मिश्रण की पनीर बॉल्स बना लें. इसके बाद एक कड़ाही में तेल डालकर उसे गर्म करने के लिए मीडियम आंच पर रख दें. जब तेल गर्म हो जाए तो पनीर की बॉल्स लें और उसे सूजी में अच्छी तरह से लपेट कर डीप फ्राई करने के लिए कड़ाही में डाल दें.
अब पनीर बॉल्स को तब तक तलें जब तक कि उसका कलर गोल्डन ब्राउन न हो जाए और ये क्रिस्पी न हो जाएं. अब पनीर बॉल्स को एक अलग प्लेट में निकाल लें. इसी तरह सारी पनीर बॉल्स को डीप फ्राई कर लें. स्नैक्स के लिए आपकी क्रिस्पी पनीर बॉल्स बनकर तैयार हो चुकी हैं. इन्हें टोमेटो सॉस या हरी चटनी के साथ सर्व करें.

Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.