Clove Oil Benefits: इम्यूनिटी से लेकर गले की खराश तक, जानें लौंग तेल के अद्भुत फायदे


Clove Oil Benefits: लौंग तेल को आमतौर पर दांत दर्द के लिए उपयोग किया जाता है.

खास बातें

  • लौंग तेल संक्रमण से बचाने में मददगार है.
  • लौंग तेल में दर्द निवारक गुण पाए जाते हैं.
  • लौंग तेल इम्यूनिटी को बढ़ाने मददगार है.

Clove Oil Health Benefits: लौंग एक ऐसा मसाला है जिसे सदियों से आयुर्वेद में औषधी के रूप में इस्तेमाल किया जाता आ रहा है. लौंग के तेल (Clove oil) को सेहत के लिए काफी गुणकारी माना जाता है. लौंग तेल में एंटीमाइक्रोबॉयल एक्टिविटी से लेकर एंटी कैंसर प्रॉपर्टी जैसे गुण पाए जाते हैं, जो शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मदद कर सकते हैं. लौंग तेल को आमतौर पर दांत दर्द के लिए उपयोग किया जाता है. क्योंकि इसमें दर्द निवारक गुण पाए जाते हैं. लेकिन आपको बता दें कि ये सिर्फ दांत दर्द ही नहीं बल्कि, इम्यूनिटी को बढ़ाने और संक्रमण से बचाने में भी मददगार है. तो चलिए जानते हैं लौंग से मिलने वाले स्वास्थ्य लाभ.

 

लौंग तेल से मिलने वाले फायदे-  Clove Oil Health Benefits In Hindi:

यह भी पढ़ें

1. दांत दर्द-

दांत दर्द की समस्या से रहते हैं परेशान तो लौंग का तेल आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. लौंग तेल को कॉटन की मदद से दर्द वाली जगह पर लगाने से दर्द और सूजन में आराम मिल सकता है. 

Diabetes Patients के लिए बेहद फायदेमंद है ये काला फल, ये हैं इसके अन्य फायदे

miv8132

2. इम्यूनिटी-

इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए आप लौंग तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं. लौंग के तेल में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट प्रॉपर्टी पाई जाती है, जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकती है. 

Pumpkin Seeds Benefits: डायबिटीज मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद है कद्दू के बीज, जानें अन्य फायदे

3. गले की खराश-

लौंग तेल में मौजूद एंटी इन्फ्लेमेटरी प्रॉपर्टी गले की खराश से राहत दिलाने में मददगार है. लौंग तेल के इस्तेमाल से सर्दी-खांसी की समस्या से भी राहत मिल सकती है.

4. संक्रमण-

बरसात का मौसम है. ऐसे में कई संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है. घाव और संक्रमण वाली जगह पर लौंग के इस्तेमाल से आराम मिल सकता है, क्योंकि लौंग तेल में एंटीसेप्टिक गुण पाए जाते हैं.  

Tomato Raita: हेल्दी और टैंगी खाने का है मन तो ट्राई करें साउथ इंडियन स्टाइल टमाटर रायता

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.