Budhwar ke Upay: बुधवार के दिन अपनाएं ये उपाय, सुख-समृद्धि और धन वृद्धि के साथ होगी हर मनोकामना पूरी

Image Source : INDIA TV
बुधवार के दिन अपनाएं ये उपाय

Highlights

  • कल श्रावण कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि है।
  • चतुर्दशी तिथि कल रात 9 बजकर 12 मिनट तक रहेगी ।
  • इस दौरान किए गए सभी कार्य अच्छी तरह संपन्न हो जाते हैं

Budhwar ke Upay:  कल श्रावण कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि और बुधवार का दिन है। चतुर्दशी तिथि कल रात 9 बजकर 12 मिनट तक रहेगी । कल  शाम 5 बजकर 6 मिनट तक हर्षण योग रहेगा । हर्ष का अर्थ होता है खुशी, प्रसन्नता । अत: इस योग में किए गए कार्य खुशी ही प्रदान करते और भाग्य का साथ बना रहता है । साथ ही कल का पूरा दिन पुनर्वसु नक्षत्र रहेगा। नक्षत्रों में से पुनर्वसु को सातवां नक्षत्र माना जाता है। साथ ही इस नक्षत्र को सौभाग्य का सूचक माना जाता है। दरअसल इस नक्षत्र का अर्थ ही है – पुन: सौभाग्यशाली होना। इस नक्षत्र में जन्मे लोग सकारात्मक विचारों वाले, समाज के प्रति अपनी जिम्मेदारी को समझने वाले, दूसरों की मदद के लिये आगे रहने वाले और नए दोस्त बनाने वाले होते हैं। ये अच्छे-बुरे में भेद करने की कला में भी निपुण होते हैं। साथ इस नक्षत्र के स्वामी देवगुरु बृहस्पति हैं और इसकी राशि मिथुन है।

Raksha Bandhan 2022: 11 अगस्त को है रक्षाबंधन, इस शुभ समय बांधेंगे राखी तो भाई होगा धनवान

जिन लोगों का जन्म पुनर्वसु नक्षत्र में हुआ हो या उन लोगों को जीवन में लाभ सुनिश्चित करने के लिये आज के दिन बांस के पौधे या उससे बनी किसी अन्य चीज़ को नमस्कार जरूर करना चाहिए। अपने अन्दर अनेक शक्तियों के संचार के लिए, अपनी किसी विशेष इच्छा की पूर्ति के लिए, अपने अच्छे स्वास्थ्य के लिए और लंबी आयु की प्राप्ति के लिए, साथ ही बिजनेस की तरक्की के लिए, हर प्रकार की मुसीबतों से बाहर निकलने के लिए, अपने कार्यों की सफलता सुनिश्चित करने के लिए, सुख-साधनों की प्राप्ति के लिए आदि के भय से मुक्ति पाने के लिए और पापबोध से छुटकारा पाने के लिए आपको क्या उपाय करने चाहिए जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से।

Raksha Bandhan 2022: क्यों मनाया जाता है रक्षाबंधन? कृष्ण-द्रौपदी, इंद्र-इंद्राणी, राजा बलि समेत ये कहानियां हैं प्रचलित

बुधवार के दिन करें ये उपाय – 

  1. अगर आपकी तमाम कोशिशों के बाद भी आपको कार्यक्षेत्र में मनचाही सफलता नहीं मिल पा रही है, तो आज के दिन सुबह स्नान आदि के बाद श्री विष्णु मंदिर जाकर भगवान को पीले रंग के पुष्प अर्पित करें। फिर भगवान से मनचाही सफलता पाने के लिए हाथ जोड़कर प्रणाम करें। आज के दिन ऐसा करने से आपको अपने कार्यक्षेत्र में मनचाही सफलता जरूर मिलेगी। 
  2. अगर आप जीवन में खूब तरक्की करना चाहते हैं, तो आज के दिन अपने गुरु को कुछ गिफ्ट करें। साथ ही उनके पैर छूकर आशीर्वाद प्राप्त करें। आज के दिन ऐसा करने से आप जीवन में खूब तरक्की करेंगे
  3. अगर आपकी कोई मनोकामना लंबे समय से अधूरी पड़ी है, तो आज के दिन हरे बांस का पौधा लगाएं। साथ ही पौधे के सामने हाथ जोड़कर प्रणाम करें और अपनी मन की बात कहें। आज के दिन ऐसा करने से आपकी मनोकामना जल्द ही पूरी होगी
  4. अगर आप अपने लक्ष्य को ऊँचे मुकाम तक ले जाना चाहते हैं, तो आज के दिन मंदिर में चने की दाल दान करें। आज के दिन ऐसा करने से आप अपने लक्ष्य को ऊँचें मुकाम तक ले जाने में कामयाब होंगे 
  5. अगर आप दाम्पत्य संबंधों में चल रही उलझनों से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो आज के दिन घर के आस-पास किसी मंदिर की साफ-सफाई में अपना सहयोग दें| साथ ही हल्दी का दान करें। आज के दिन ऐसा करने से दाम्पत्य संबंधों में चल रही उलझनों से आपको छुटकारा मिलेगा और आपके संबंध बेहतर होंगे।
  6. अगर आप अपने घर की सुख-समृद्धि और सौभाग्य में बढ़ोतरी करना चाहते हैं, तो आज के दिन विष्णु जी की मूर्ति या तस्वीर के सामने आसन बिछाकर बैठ जाएं और ऊं नमो भगवते लक्ष्मी नारायणाय मंत्र का 108 बार जप करें। मंत्र जप के बाद भगवान को भुने हुए आटे में पीसी हुई शक्कर मिलाकर भोग लगाएं। आज के दिन ऐसा करने से आपके घर की सुख-समृद्धि और सौभाग्य में बढ़ोतरी होगी
  7. अगर आप अपने जीवन में सकारात्मक ऊर्जा बनाये रखना चाहते हैं, तो आज के देवगुरु बृहस्पति के इस विशेष मंत्र का 108 बार जप करें। मंत्र है -ऊँ ऐं क्लीं बृहस्पतये नमः। आज के दिन ऐसा करने से आपके जीवन में सकारात्मक ऊर्जा बनी रहेगी।
  8. अगर आप अपने जीवन के प्रत्येक पल का आनंद उठाना चाहते हैं, तो आज के किसी ब्राह्मण को सवा किलो चावल के साथ एक हल्दी की गांठ का दान करें साथ ही उनका आशीर्वाद प्राप्त करें । आज के दिन ऐसा करने से आप अपने जीवन के प्रत्येक पल का आनंद उठा पायेंगे ।
  9. अगर आप अपने अध्यापकों के साथ संबंधों को बेहतर बनाना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको पांच मुखी रुद्राक्ष की पूजा करके उसे गले में धारण करना चाहिए साथ ही संभव हो तो अपने अध्यापक को भी पांच मुखी रुद्राक्ष भेंट करना चाहिए।आज के दिन ऐसा करने से अध्यापकों के साथ आपके संबंध बेहतर होंगे।
  10. अगर संतान से छोटी-छोटी बातों पर आपकी बहस हो जाती है, उनसे आपका अच्छा तालमेल नहीं बैठता है, तो ऐसी स्थिति में आज के दिन पीपल के वृक्ष की सेवा करें। साथ ही किसी भी पूजा स्थल के सामने से सिर झुकाकर जाएं। आज के दिन ऐसा करने से संतान के साथ आपका तालमेल संबंध बेहतर और मजबूत होंगे ।
  11. अगर आप अपने आर्थिक पक्ष को मजबूत करना चाहते हैं, तो आज के दिन अपने मस्तक पर केसर का तिलक लगाएं। साथ ही किसी जरूरतमंद को पीला कपड़ा दान करें । आज के दिन ऐसा करने से आपका आर्थिक पक्ष मजबूत होगा।
  12. अगर कई बार आपके ऊपर अचानक से कोई मुसीबत आ जाती है और आप बाहर निकलने में असुविधा महसूस करते हैं, तो आज के दिन आपको अपने माता-पिता के पैर छूकर उनकी जरूरत की कोई चीज़ उन्हें भेंट करनी चाहिए । आज के दिन ऐसा करने से आप मुसीबतों से बाहर निकलने में सफल होंगे।

Aaj Ka Panchang 27 July 2022: जानिए बुधवार का पंचांग, राहुकाल, शुभ मुहूर्त और सूर्योदय-सूर्यास्त का समय

 

Latest Lifestyle News



Source link

Leave a Reply