Bhool Bhulaiyaa 2: 34 फीसदी मुनाफे पर ही क्यों अटकी कार्तिक की ब्लॉकबस्टर फिल्म, समझिए कारोबार का पूरा गणित


कार्तिक आर्यन की फिल्म ‘भूल भुलैया 2’ को बॉक्स ऑफिस पर लगातार दुहने की कोशिशों में लगे इसके निर्माता भले फिल्म के मंगलवार के कलेक्शन को शानदार बता रहे हों, हकीकत यही है कि फिल्म के नेटफ्लिक्स पर रिलीज हो जाने के बाद अब इसका बॉक्स ऑफिस पर 200 करोड़ रुपये के आंकड़े तक पहुंचना मुश्किल हो चला है। फिल्म की कामयाबी को लेकर इसके निर्माता इतने आशंकित थे कि उन्होंने फिल्म के डिजिटल राइट्स के लिए आमतौर पर रखे जाने वाले आठ हफ्तों के अंतराल का भी पालन नहीं किया। मोटी रकम पाने के चक्कर में ये फिल्म सिनेमाघरों में रिलीज के चार हफ्ते बाद ही नेटफ्लिक्स पर रिलीज से पहले बेच दी गई। दिलचस्प बात ये है कि ब्लॉकबस्टर फिल्म की बॉक्स ऑफिस पर धुंआधार कमाई के बावजूद फिल्म ‘भूल भूलैया 2’ के निर्माताओं का मुनाफा अब तक 40 करोड़ रुपये तक भी नहीं पहुंचा है।

आशंकित रहे फिल्म के निर्माता

फिल्म ‘भूल भुलैया 2’ इसकी निर्माता कंपनी टी सीरीज के भाग से टूटा छींका है। फिल्म इंडस्ट्री से बाहर के हीरो कार्तिक आर्यन की इस फिल्म की रिलीज से पहले फिल्म के कलाकारों में भयंकर घमासान छिड़ा रहा। तब्बू ने फिल्म के ट्रेलर रिलीज से लेकर फिल्म की रिलीज तक किसी भी प्रचार कार्यक्रम में हिस्सेदारी नहीं की। उनकी शर्त यही थी कि मंच पर कार्तिक आर्यन होंगे तो वह नहीं होंगी और वह मंच पर आएंगी तो उससे पहले कार्तिक आर्यन को मंच पर जाना होगा। इस ‘शर्त’ के चलते फिल्म के प्रचार में कार्तिक और तब्बू कभी एक साथ नजर नहीं आए। लेकिन, फिल्म ने शानदार ओपनिंग ली और दिखाया कि पब्लिक एक सेल्फमेड हीरो पर भी कुर्बान हो सकती है।

महीने भर तक खूब हुई कमाई

कार्तिक आर्यन के करिश्मे ने फिल्म की ओपनिंग से लेकर पहले हफ्ते की क्लोजिंग तक खूब रंग जमाया और फिल्म पहले हफ्ते में ही 92.05 करोड़ रुपये की कमाई करने में कामयाब रही। फिल्म ने दूसरे हफ्ते में 49.70 करोड़ रुपये, तीसरे हफ्ते में 21.40 करोड़ रुपये और चौथे हफ्ते में 12.99 करोड़ रुपये कमाई की। पांचवा वीकएंड भी फिल्म का कमाल रहा और इस दौरान भी फिल्म ने 30वें, 31वें और 32वें दिन की कमाई मिलाकर 5.68 करोड़ रुपये बटोर लिए और फिर फिल्म नेटफ्लिक्स पर आ गई।

करोड़ के नीचे आया कलेक्शन

फिल्म ‘भूल भूलैया 2’ के नेटफ्लिक्स पर आते ही इसका कलेक्शन पहली बार एक करोड़ रुपये नीचे आया। फिल्म ने सोमवार को 76 लाख और मंगलवार को 66 लाख रुपये ही कमाए। फिल्म की कमाई अब इससे नीचे ही होती जाएगी हालांकि सिनेमाघरों में फिल्में देखने के शौकीन लोग ‘भूल भुलैया 2’ को फिर से देखने भी आ रहे हैं और वीकएंड पर फिल्म की कमाई में उछाल फिर भी आ सकता है लेकिन अब इससे फिल्म के निर्माताओं को कोई मुनाफा मिलता नजर नहीं आ रहा। आपको ये जानकार हैरानी होगी कि बॉक्स ऑफिस पर अब तक 183.24 करोड़ रुपये कमा चुकी कार्तिक आर्यन की इस फिल्म से इसके निर्माताओं का मुनाफा अब तक 40 करोड़ रुपये का आंकड़ा भी नहीं छू सका है। चलिए आपको समझाते हैं फिल्म कारोबार का बेसिक गणित।

समझिए फिल्म कारोबार का गणित

निर्देशक अनीस बज्मी की फिल्म ‘भूल भुलैया 2’ कार्तिक आर्यन, तब्बू, कियारा आडवाणी और राजपाल यादव जैसे कलाकारों के अलावा तमाम सहायक कलाकारों को साथ लेकर करीब 75 करोड़ रुपये में बनी। कोरोना संक्रमण काल शुरू होने से पहले ही फिल्म की अधिकतर शूटिंग पूरी हो चुकी थी। दो साल तक फिल्म की रिलीज रुकी रहने से इसके निवेश की लागत बढ़कर 85 करोड़ रुपये पहुंच गई। करीब 15 करोड़ रुपये फिल्म के प्रचार पर और खर्च हुए। 100 करोड़ रुपये की लागत से सिनेमाघरों तक पहुंची फिल्म के डिजिटल व अन्य राइट्स करीब 65 करोड़ रुपये में बिके।



Source link

Leave a Reply