Bhindi Fry Recipe: डिनर में बनाएं स्वाद से भरपूर भिंडी फ्राई, इस सिंपल रेसिपी की लें मदद

हाइलाइट्स

भिंडी की सब्जी में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व मौजूद होते हैं.
भिंडी फ्राई को लंच या डिनर में बनाकर परोसा जा सकता है.

भिंडी फ्राई रेसिपी (Bhindi Fry Recipe): भिंडी की सब्जी को पसंद करने वालों में हर उम्र के लोग शामिल हैं. भिंडी फ्राई का नाम सुनते ही कई लोगों के मुंह में तो पानी भी आ जाता है. भिंडी की सब्जी पौष्टिकता से भरपूर होने के साथ ही स्वाद में भी लाजवाब होती है. यही वजह है कि बड़ों के साथ बच्चे भी भिंडी की सब्जी को चाव से खाते हैं. भिंडी की सब्जी कई तरह से बनाई जाती है. आज हम आपको भिंडी फ्राई बनाने की आसान रेसिपी बताएंगे. भिंडी फ्राई को बनाना काफी आसान है और ये डिनर के लिए एक परफेक्ट फूड रेसिपी हो सकती है.
भिंडी फ्राई बनाने की विधि ज्यादा मुश्किल नहीं है और इसे कभी भी बनाकर खाया जा सकता है. किसी फंक्शन या घर पर होने वाले किसी कार्यक्रम के लिए भी भिंडी फ्राई बनाकर परोसी जा सकती है.

इसे भी पढ़ें: डायबिटीज़ पेशेंट्स के लिए फायदेमंद करेले की चटनी बनाने का तरीका

भिंडी फ्राई बनाने के लिए सामग्री
भिंडी – 250 ग्राम
प्याज – 1
हरी मिर्च – 1-2
लहसुन कली – 2-3
जीरा – 1 टी स्पून
धनिया पाउडर – 1 टी स्पून
लाल मिर्च पाउडर – 1/2 टी स्पून
हींग – 1 चुटकी
अमचूर – 1/2 टी स्पून
हल्दी – 1/2 टी स्पून
गरम मसाला – 1/2 टी स्पून
तेल – 2 टेबलस्पून
नमक – स्वादानुसार

भिंडी फ्राई बनाने की विधि
भिंडी फ्राई बनाने के लिए सबसे पहले भिंडी को पानी में धोएं उसके बाद उसे छलनी में डालकर कुछ देर के लिए रख दें. जब भिंडी का पानी निकल जाए तो उसे एक सूती कपड़े से अच्छी तरह से पोछकर रखते जाएं. जब सारी भिंडी पोछ लें उसके बाद उनके टुकड़े कर एक बाउल में अलग रख दें. इसके बाद प्याज, हरी मिर्च और लहसुन के भी बारीक-बारीक टुकड़े काट लें.

अब एक कड़ाही में तेल डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करने रखें. तेल गर्म होने के बाद उसमें जीरा और एक चुटकी हींग डालकर भूनें. जब जीरा चटकने लगे तो उसमें बारीक कटे प्याज, हरी मिर्च और लहसुन डालकर फ्राई करें. प्याज को तब तक भूनें जब तक कि उसका रंग हल्का सुनहरा न हो जाए. ऐसा होने में 3-4 मिनट का वक्त लग सकता है.

इसे भी पढ़ें: वीक एंड को बनाना है ‘स्पेशल’ तो डिनर में तैयार करें काजू करी

जब प्याज का रंग सुनहरा हो जाए तो उसमें हल्दी, धनिया पाउडर, लाल मिर्च पाउडर समेत अन्य सूखे मसाले डालकर करछी से अच्छी तरह से मिक्स कर भूनें. कुछ देर बाद भिंडी डालकर सब्जी को पकने दें. अब कड़ाही को ढाक दें और धीमी आंच पर सब्जी को 7-8 मिनट तक पकाएं. बीच-बीच में सब्जी को चलाते रहें. जब भिंडी अच्छे से नरम हो जाए तो गैस बंद कर दें. आपकी स्वाद से भरी भिंडी फ्राई बनकर तैयार हो चुकी है. इसे रोटी, पराठे के साथ सर्व करें.

Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.