Alert: अगर आप भी कर रहे हैं ऑनलाइन दवा ऑर्डर तो इन चार बातों का रखें ध्यान, वरना पड़ सकते हैं दिक्कत में


Online Medicie Order Tips: आज के दौर में सबसे ज्यादा चिंता अगर किसी बात की रहती है, तो वो है हमारा स्वास्थ्य। दरअसल, इस दौड़ती-भागती जिंदगी में न तो लोग समय पर खाना खाते हैं और न ही समय पर नींद लेते हैं। यहां तक कि सही तरीके से ठीक लाइफस्टाइल को भी नहीं अपनाते हैं। ऐसे में लोग बीमार पड़ते हैं। कोई किसी छोटी बीमारी, तो कोई किसी गंभीर बीमारी का शिकार हो जाता है जिसके चलते लोगों को इलाज कराने के साथ ही कई दवाओं का भी सेवन करना पड़ता है। वहीं, आजकल देखा जाता है कि लोग ऑनलाइन ही दवा ऑर्डर करते हैं। इससे घर बैठे ही दवा मिल जाती है और कहीं जाना नहीं पड़ता है। लेकिन अगर आप ऑनलाइन दवा ऑर्डर कर रहे हैं, तो आपके लिए जरूरी हो जाता है कि कुछ बातों का ध्यान रखें। आप अगली स्लाइड्स में उन बातों के बारे में जान सकते हैं, जिनका आपको ध्यान रखना है…

इन बातों का रखें जरूर ध्यान:-

दवाओं की जांच

  • अगर आप ऑनलाइन दवा मंगवा रहे हैं, तो सबसे पहले आपको इनकी जांच करनी चाहिए कि ये सही आई हैं या नहीं। डॉक्टर द्वारा दी गई पर्ची से इन दवा के नाम को मिलाएं। इसके अलावा ये भी जांच करें कि कहीं दवा एक्सपायर यानी दवा के इस्तेमाल करने की अवधि खत्म तो नहीं हो गई है। अगर ऐसा है तो दवाओं को तुरंत वापस करें और इनका इस्तेमाल न करें।

कीमत का अंदाजा

  • लोग ऑनलाइन दवा सिर्फ इसलिए नहीं मंगाते कि उन्हें कहीं जाना नहीं पड़ता, बल्कि माना जाता है कि ऑफलाइन दवा से ऑनलाइन दवा सस्ती मिलती हैं। ऐसे में आपको पहले दोनों जगह पर कीमत का पता कर लेना चाहिए और फिर दवा ऑर्डर करनी चाहिए। इससे आप अच्छी बचत कर सकते हैं।

डॉक्टर से जरूर चेक करवा लें

  • अगर आप ऑनलाइन दवा ऑर्डर कर रहे हैं, तो मंगवाने के बाद इन्हें अपने डॉक्टर से चेक करवाना न भूलें। हो सकता है कि कोई दवा गलत आई हो या जो डॉक्टर ने मंगवाई हो वो न हो आदि।

रिफंड के बारे में जानें

  • अगर आप ऑनलाइन दवा मंगवाते हैं और फिर किसी कारण से उन्हें वापस करते हैं। तो ये जरूर जान लें कि रिफंड का पैसा आपके बैंक खाते में आएगा या फिर एप के वॉलेट में। क्योंकि कई एप कंपनियां अपनी एप में ऐसी सेटिंग करके रखती हैं जिससे आपका पैसा वॉलेट में आता है यानी आपको इसे इसी एप पर खर्च करना मजबूरी हो जाता है।



Source link