हेयरफॉल से निजात दिलाएंगे ये 4 फूड्स, वेट लॉस में भी होगा गजब का फायदा

हाइलाइट्स

बालों के लिए ही नहीं स्किन के लिए भी केराटिन जरूरी होता है.
केराटिन एक प्रकार का प्रोटीन है, जो हेल्‍थ के लिए अच्छा होता है.

Keratin Rich Foods: अधिकतर लोग मानते हैं कि केराटिन का संबंध सिर्फ बालों से होता है.  केराटिन एक प्रकार का प्रोटीन है जो बालों, स्किन और नाखूनों में पाया जाता है. यह स्किन के स्‍ट्रक्‍चर को मेंटेन करने, चोट को ठीक करने और बालों व नाखूनों को हेल्‍दी बनाने में मदद करता है. केराटिन सप्‍लीमेंट्स का प्रयोग बालों को झड़ने से रोकने, नाखूनों की ग्रोथ और स्किन को मेंटेन करने के लिए किया जाता है. शरीर को हेल्‍दी बनाने में भी यह प्रोटीन अहम भूमिका निभाता है. इससे वेट लॉस करने में भी मदद मिलती है. वैसे तो अधिकतर लोग केराटिन सप्‍लीमेंट्स के रूप में ही खाते हैं लेकिन कई हेल्‍दी फूड्स के माध्‍यम से भी इसकी पूर्ति की जा सकती है. चलिए जानते हैं केराटिन रिच फूड्स के बारे में.

अंडा
अंडा खाना स्‍वाभाविक रूप से केराटिन प्रोडक्‍शन को बढ़ावा देता है. हेल्‍थलाइन के अनुसार बायोटिन केराटिन का सबसे बड़ा स्‍त्रोत है. एक बॉइल्‍ड अंडे में 10 एमसीजी या डेली का 33 प्रतिशत पोषक तत्‍व होते हैं. इसके अलावा एक अंडे में 6 ग्राम प्रोटीन होता है. नियि‍मत रूप से अंडे का सेवन करने से शरीर को सेलेनियम, राइबोफ्लेविन और विटामिन ए व बी जैसे पोषक तत्‍व मिल सकते हैं.



प्‍याज
बालों की ग्रोथ को बढ़ाने के लिए कई लोग प्‍याज के रस का प्रयोग करते हैं. प्‍याज न केवल खाने को स्‍वादिष्‍ट बनाने के लिए बल्कि केराटिन प्रोडक्‍शन को बढ़ावा देने में भी मदद करता है. ये एलियम सब्‍जी एंटीऑक्सीडेंट का मुख्‍य स्‍त्रोत है. जो बालों के लिए ही नहीं बल्कि शरीर के लिए भी महत्‍वपूर्ण है.

ये भी पढ़ें: क्या आप भी हेयर केराटिन और स्मूदनिंग को एक ही समझते हैं? जानें दोनों का अंतर

सैल्‍मन
सैल्‍मन केराटिन से भरपूर होता है. यह बायोटिन का महत्‍वपूर्ण स्‍त्रोत माना जाता है. सैल्‍मन खाने में जितना टेस्‍टी होता है उतने ही ज्‍यादा इसके हेल्‍थ बेनिफिट्स हैं. सैल्‍मन में हाई प्रोटीन होने के साथ ही फाइबर होता है जो डाइरजेशन में मदद करता है. यह हार्ट को हेल्‍दी रखने रखने का काम भी करता है.

ये भी पढ़ें: सेहत को ही नहीं सुधारता छुहारा, स्किन और बालों के लिए भी है फायदेमंद

शकरकंद
शकरकंद केराटिन प्रोडक्‍शन को बढ़ावा देने में मदद करता है. इसमें प्रोविटामिन ए कैराडीनॉयड उच्‍च मात्रा में पाया जाता है जो शरीर में होने वाले इंफेक्‍शन से लड़ने में मदद कर सकता है. स्किन और बालों के लिए शकरकंद का सेवन करना लाभदायी हो सकता है.

Tags: Fitness, Health, Healthy Foods, Lifestyle

Source link

Leave a Reply