हुंडई की सभी कारों पर मिल रही इतनी ज्यादा वेटिंग, इसे जानकर शायद आपका मन बदल जाए

देश में सबसे ज्यादा कार बेचने वाली दूसरी सबसे बड़ी कंपनी हुंडई (Hyundai) की कारों पर लंबी वेटिंग चल रही है। यानी आप इसकी कार खरीदने का प्लान कर रहे हैं तब डिलीवरी के लिए 30 सप्ताह (करीब 7 महीने) तक इंतजार करना पड़ सकता है। हुंडई इंडिया के सेल्स एंड मार्केटिंग के डायरेक्टर तरुण गर्ग ने बताया कि ग्लोबल सेमीकंडक्टर की कमी की चलते वर्तमान में कंपनी के पास 1.35 लाख यूनिट का बैकलॉग है। सेमीकंडक्टर का असर प्रोडक्शन पर लगातार हो रहा है। ऐसे में डिमांड और सप्लाई के बीच बड़ा अंतर आ गया है। कंपनी के पास इस समय सबसे ज्यादा डिमांड क्रेटा (Creta) और वेन्यू (Venue) की है। कंपनी ने हुंडई वेन्यू को 3 महीने की वेटिंग के साथ लॉन्च किया है।

हुंडई क्रेटा पर सबसे ज्यादा वेटिंग

हुंडई के करीब 5 मॉडल पर सबसे ज्यादा वेटिंग चल रही है। इसमें भी पेट्रोल और डीजल मॉडल के अलग-अलग वैरिएंट पर वेटिंग अलग-अलग है। क्रेटा पर सबसे ज्यादा 30 सप्ताह की वेटिंग है। वहीं, अल्काजार पर मिनिमम वेटिंग 2 सप्ताह की है। इस हिसाब से हुंडई की ये लग्जरी कार लोगों को जल्द डिलीवर की जाएगी। जिन मॉडल पर ज्यादा वेटिंग चल रही है उसमें ऑरा का CNG मॉडल, निओस का CNG मॉडल और i20 शामिल है। यदि आप हुंडई की कोई कार इस महीने बुक कर रहे हैं, या मई में बुक कर चुके हैं, तब इनकी डिलीवरी के लिए कितना इंतजार करना पड़ेगा, आपको बताते हैं।

क्रेटा पेट्रोल पर 30 सप्ताह तक वेटिंग

यदि आप क्रेटा के पेट्रोल मॉडल को इस महीने बुक करते हैं तब आपको इसकी डिलीवरी के लिए मिनिमम 10 से मैक्सिमम 30 सप्ताह तक इंतजार करना होगा। वहीं, आप क्रेटा पेट्रोल को मई में बुक कर चुके हैं, तब आपको 12 से 26 सप्ताह तक इंतजार करना होगा। क्रेटा का अलग-अलग वैरिएंट पर वेटिंग टाइम अलग है।

ये भी पढ़ें- ड्राइविंग लाइसेंस या गाड़ी की RC नहीं होने पर रोक ले ट्रैफिक पुलिस, तो अपने फोन से तुरंत करें ये का

क्रेटा डीजल पर 30 सप्ताह तक वेटिंग

यदि आप क्रेटा के डीजल मॉडल को इस महीने बुक करते हैं तब आपको इसकी डिलीवरी के लिए मिनिमम 20 से मैक्सिमम 30 सप्ताह तक इंतजार करना होगा। वहीं, आप क्रेटा डीजल को मई में बुक कर चुके हैं, तब आपको 16 से 28 सप्ताह तक इंतजार करना होगा। क्रेटा का अलग-अलग वैरिएंट पर वेटिंग टाइम अलग है।

ऑरा CNG पर 10 सप्ताह तक वेटिंग

यदि आप ऑरा के CNG मॉडल को इस महीने बुक करते हैं तब आपको इसकी डिलीवरी के लिए मिनिमम 8 से मैक्सिमम 10 सप्ताह तक इंतजार करना होगा। वहीं, आप ऑरा CNG को मई में बुक कर चुके हैं, तब आपको 20 सप्ताह तक इंतजार करना होगा।

निओस CNG पर 10 सप्ताह तक वेटिंग

यदि आप निओस के CNG मॉडल को इस महीने बुक करते हैं तब आपको इसकी डिलीवरी के लिए मिनिमम 4 से मैक्सिमम 6 सप्ताह तक इंतजार करना होगा। वहीं, आप निओस CNG को मई में बुक कर चुके हैं, तब आपको 10 से 12 सप्ताह तक इंतजार करना होगा।

i20 पेट्रोल पर 10 सप्ताह तक वेटिंग

यदि आप i20 के पेट्रोल मॉडल को इस महीने बुक करते हैं तब आपको इसकी डिलीवरी के लिए मिनिमम 6 से मैक्सिमम 12 सप्ताह तक इंतजार करना होगा। वहीं, आप i20 पेट्रोल को मई में बुक कर चुके हैं, तब आपको 8 से 20 सप्ताह तक इंतजार करना होगा।

ये भी पढ़ें- मारुति की कारों पर भारी पड़ सकता है ऑल्टो का नया मॉडल; इसे देखने के बाद लोग हुंडई, टाटा भी नहीं खरीदेंगे

i20 डीजल पर 10 सप्ताह तक वेटिंग

यदि आप i20 के डीजल मॉडल को इस महीने बुक करते हैं तब आपको इसकी डिलीवरी के लिए मिनिमम 8 से मैक्सिमम 10 सप्ताह तक इंतजार करना होगा। वहीं, आप i20 डीजल को मई में बुक कर चुके हैं, तब आपको 12 से 14 सप्ताह तक इंतजार करना होगा।

अल्काजार पेट्रोल पर 10 सप्ताह तक वेटिंग

यदि आप अल्काजार के पेट्रोल मॉडल को इस महीने बुक करते हैं तब आपको इसकी डिलीवरी के लिए मिनिमम 2 से मैक्सिमम 10 सप्ताह तक इंतजार करना होगा। वहीं, आप अल्काजार पेट्रोल को मई में बुक कर चुके हैं, तब आपको 6 से 20 सप्ताह तक इंतजार करना होगा।

अल्काजार डीजल पर 10 सप्ताह तक वेटिंग

यदि आप अल्काजार के पेट्रोल मॉडल को इस महीने बुक करते हैं तब आपको इसकी डिलीवरी के लिए मिनिमम 6 से मैक्सिमम 14 सप्ताह तक इंतजार करना होगा। वहीं, आप अल्काजार डीजल को मई में बुक कर चुके हैं, तब आपको 10 से 12 सप्ताह तक इंतजार करना होगा।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.