हर कामकाजी प्रेग्नेंट महिला को जरूर होनी चाहिए ये 8 बातें पता, वरना हो सकता है कॉम्प्लिकेशन

Tips For Pregnant Working Women : प्रेग्नेंसी (Pregnancy) के दौरान काम करना कभी भी आसान नहीं होता. लेकिन अधिकतर कामकाजी महिलाएं (Working Women) प्रेग्नेंसी के दौरान अपने काम को छोड़ना नहीं चाहतीं. ऐसे में वर्क प्‍लेस पर उन्‍हें कई चुनौतियों का सामना करना पड़ता है. ऐसे में खुद को हेल्‍दी रखते हुए काम के प्रति प्रोड्क्टिव रहना सबसे बड़ी चुनौती होती है. मायोक्‍लीनिक के मुताबिक, वर्किंग वूमन को प्रेग्नेंसी के दौरान थकान, मॉर्निंग सिकनेस, स्‍ट्रेस आदि से जूझना पड़ता है. ऐसे में थोड़ी भी लापरवाही प्रेग्नेंसी में कॉप्लिकेशन पैदा कर सकती हैं. लेकिन अगर वे वर्क प्‍लेस पर कुछ जरूरी बातों (Tips) को हमेशा ध्‍यान में रखें तो आपकी प्रेगनेंसी ऑफिस में भी हेल्‍दी और स्‍ट्रेसफ्री रह सकती है. आइए जानते हैं कैसे .

प्रेग्नेंसी के दौरान कामकाजी महिलाएं रखें इन बातों का ध्‍यान

अनहेल्‍दी फूड से रहे दूर
प्रेग्नेंसी के दौरान भूख लगने पर बाहर की चीजों को खाने की गलती ना करें. ऐसे में बेहतर होगा कि आप घर से ही अपना टिफिन पैक करें और कैरी करें. आप अपना स्‍नैक्‍स भी खुद ही कैरी करें.  इसके लिए आप देसी घी में फ्राई मखाने, सलाद, केला, सेव आदि कैरी कर सकती हैं. कॉफी और चाय से दूर रहें.

इसे भी पढ़ें: IVF तकनीक के जरिए बन रही हैं मां, तो इतने दिनों में ऐसे नजर आते हैं लक्षण, बरतें सावधानियां

प्रोटीन और आयरन को डाइट में करें शामिल
अगर आप पर्याप्‍त मात्रा में प्रोटीन और आयरन रिच डाइट ले रही हैं तो इससे आपको ऑफिस में थकान कम महसूस होगी और आपको खून की कमी ना होने से चक्‍कर भी नहीं आएंगे.

काम से लें ब्रेक
लगातार काम से बचें और बीच-बीच में अपनी सीट से उठकर फ्रेश एयर में जाएं. बीच-बीच में पैरों को रोटेट करें और उंगलियों को घुमाकर स्‍ट्रेच करते रहें. सुबह काम से पहले वॉक करें और गहरी सांस लें.

शरीर में पानी की ना होने दें कमी
कई बार काम के दौरान हम पानी पीना भूल जाते हैं या इग्‍नोर करते रहते हैं. अगर आप प्रेग्नेंट है और पानी पर्याप्‍त नहीं ले रही हैं तो इससे आप थक सकती हैं और चक्‍कर आ सकता है. ऐसे में जहां तक हो सके छाछ, शेक, नारियल पानी, जूस, शिकंजी या सूप पीते रहें.

थकान से बचें
आपको इस बात का ध्‍यान रखना है कि जहां तक हो सके आप थकान से बचें और अत्‍यधिक स्‍ट्रेस में काम ना करें. 5 माह बाद बच्‍चे का तेजी से विकास होता है जिसका असर मां के शरीर पर भी पड़ता है.  इसलिए काम के दौरान अपनी रफ्तार कम रखें और भाग-दौड़ से बचें.

यह भी पढ़ें- Tampons Safety Tips: आप भी करती हैं टैम्पोन का इस्तेमाल? जान लें इससे जुड़ी जरूरी बातें

पैरों के नीचे रखें सपोर्ट
दफ्तर में अपनी कुर्सी पर बैठते समय लंबे समय तक पैरों को लटकाकर बैठने की बजाय अपने टेबल के नीचे छोटा स्‍टूल रख सकती हैं. इससे आपके पैर और एडियां सूजेंगी नहीं और दर्द भी नहीं रहेगा.

भरपूर नींद जरूरी
रात में घर आकर आराम करना बहुत जरूरी है. ऐसे में आप खाना जल्‍दी खाकर कम से कम 8 घंटे की नींद जरूर पूरा करें. ध्‍यान रखें कि आप आरामदायक बिस्‍तर और तकिये पर ही सोएं.

दफ्तर में इन बातों का रखें ख्‍याल
-भारी चीज ना उठाएं.
-झुकने से बचें.
-धूप में जानें से बचें.
-अधिक देर तक खड़ी ना रहें.
-दोस्‍तों की मदद लें.

Tags: Lifestyle, Pregnancy, Women Health

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.