स्पेशल थाली का लाजवाब स्वाद लेना है तो उत्तम नगर में ‘पंजाबी तड़का ढाबा एंड रेस्तरां’ पर आएं

Delhi Food Outlets: जब कभी भी पंजाबी खान-पान की बात होगी दाल मखनी, शाही पनीर, बटर नान का स्वाद जुबान पर तैरने लगेगा. पंजाबी खाना असल में दिल्ली वालों की रग-रग में बसा हुआ है. उसका कारण यह है कि देश विभाजन के बाद सबसे अधिक पंजाबी देश की राजधानी दिल्ली में ही आए और उन्होंने इस शहर में अपनी संस्कृति और खान-पान को फैलाया. वैसे तो कोस्मोपोलिटन सिटी (Cosmopolitan City) होने के चलते अब दिल्ली में सभी प्रदेशों का खाना उपलब्ध है, लेकिन पंजाबी खाना आज भी लोगों को अपनी ओर लुभाता है. आज हम आपको ऐसा ही पंजाबी खाना खिलाने के लिए ले चल रहे हैं. खास बात यह है कि जिस रेस्तरां पर हम आपको लेकर चल रहे हैं, उसकी स्पेशल थाली का वाकई में जवाब नहीं है.

पंजाबी स्वाद से भरी हुई है हर डिश

यह रेस्तरां पश्चिमी दिल्ली के उस इलाके में मौजूद है, जहां पंजाबी बहुल आबादी है. जब यहां पर पंजाबियों की बहुलता है तो खानपान में पंजाबी टच जरूर होगा. उत्तम नगर के मोहन गार्डन स्थित सैनिक एन्क्लेव में ‘पंजाबी तड़का ढाबा एंड रेस्तरां’ही वह आउटलेट हैं, जहां की स्पेशल थाली में वह सब कुछ मिलेगा, जो एक पंजाबी भोजन में होना चाहिए. वैसे तो इस रेस्तरां में पंजाबी खान-पान से जुड़े सभी व्यंजन मौजूद हैं, जिनमें दाल मखनी, शाही पनीर, कढ़ाही पनीर, पनीर कोरमा, कढ़ाही चाप, लच्छा नान, मिस्सी रोटी, बटर नान आदि कई व्यंजन शामिल हैं. लेकिन एक ही थाली में अगर शानदार पंजाबी भोजन मिल जाए तो फिर मजा तो आएगा ही. यहां पंजाबी खान-पान से भरी तीन प्रकार की थाली मिलती हैं, जिनमें स्पेशल थाली, थाली नान व सिंपल थाली मौजूद हैं.

इसे भी पढ़ें: किफायती दाम में बुफे सिस्टम के साथ लें अनलिमिटेड खाने का मज़ा, लक्ष्मी नगर में ‘काव्या एक्सप्रेस बुफे’ पर आएं

मक्खन से भरपूर स्पेशल थाली का स्वाद है लाजवाब

आप यहां पर स्पेशल थाली का ऑर्डर दीजिए, जो मात्र 120 रुपये की है. इस थाली में दाल मखनी, शाही पनीर, रायता, जीरा राइस के अलावा दो रोटी या बटर नान होगा. मक्खन से ओतप्रोत इस थाली का कोई भी व्यंजन चखेंगे, साफ महसूस होने लग जाएगा कि आप सही मायनों में पंजाबी ढाबे पर आए हैं. यहां की आप नान वाली थाली का स्वाद चखिए, वह भी 120 रुपये की है. इस थाली में शाही पनीर, मसालेदार छोले, रायता और दो आलू नान होंगे. यह थाली एक व्यक्ति के लिए भरपूर है. अगर आप थोड़ा हलका खाना खाने के मूड में हैं तो सिंपल थाली को आजमा सकते हैं. मात्र 90 रुपये की इस थाली में दाल फ्राई, छोले, रायता, चावल और दो रोटी होगी. यह भी पेट भरने के लिए काफी है.

इसे भी पढ़ें: बेसन-छाछ की कढ़ी के साथ राजस्थानी कचौड़ी है लाजवाब, पीतमपुरा में ‘कृष्णा कचौड़ी भंडार’ पर आकर चखें

चाचा-भतीजा ने लगाया पंजाबी तड़का

करीब 60 सीटिंग वाले इस रेस्तरां को दो साल पहले चाचा गौरव और भतीजे शुभम ने शुरू किया. उन्होंने अपने आउटलेट में ढाबा एंड रेस्तरां इसलिए जोड़ा कि ढाबा जैसा सस्ता और रेस्तरां
जैसी सुविधाएं वहां उपलब्ध हों. चाचा ने कई साल तक दूसरे रेस्तरां में काम किया फिर अपना रेस्तरां खोला. चूंकि नाम में ही पंजाबी और इलाका भी पंजाबियत से भरा है तो चल निकला. यह परिवार भी पंजाब से आया है तो स्वाद तो शानदार होगा ही. दिन में 11 से 4:30 बजे और फिर शाम को 6:30 से रात 11 बजे तक दो पालियों में खाना सर्व होता है. कोई अवकाश नहीं है.

नजदीकी मेट्रो स्टेशन: द्वारका मोड़

Tags: Food, Lifestyle

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.