स्किन के साथ बालों को भी रात में स्‍पेशल केयर की होती है जरूरत, याद रखें ये 4 बेडटाइम हेयर केयर हैबिट्स

Bedtime Hair Care Routine : डैमेज होते बालों की वजह आपकी खराब लाइफ स्‍टाइल और सही हेयर केयर रुटीन का अभाव, दोनों ही जिम्‍मेदार हो सकते हैं. कई लोग बालों में शैंपू कर लेना और हेयर ऑयलिंग को ही पर्याप्‍त हेयर केयर समझते हैं लेकिन आपको ये जानना जरूरी है कि जिस प्रकार स्किन केयर के लिए नाइट और डे केयर अलग-अलग होते हैं उसी प्रकार बालों को भी रात के समय खास देखभाल की जरूरत होती है. ऐसे में अगर आपके भी बाल डैमेज हो रहे है और हेयर फॉल, ड्राइनेस या कमजोर बालों की समस्‍या हो रही है तो आप अपने नाइट हेयर केयर रुटीन को फॉलो करना ना भूलें.

दरअसल, बॉडी और स्किन के साथ-साथ बाल भी रात के समय खुद को हील करते हैं और किसी भी तरह की समस्‍या को ठीक करने का काम करते हैं. ऐसे में आपकी लापरवाही बालों को परमानेंट डैमेज कर सकते हैं और ये खराब हो सकते हैं. ऐसे में आज हम आपको बताते हैं कि रात के समय आप अपने बालों का ख्‍याल किस तरह रखें और उन्‍हें हेल्‍दी बनाएं.

नाइट हेयर केयर रुटीन

हेयर ऑयलिंग
त्‍वचा की तरह ही बालों को भी रात के समय सोने से पहले हाइड्रेशन की जरूरत होती है. इन्‍हें हेल्दी रखने के लिए आप रात में स्कैल्प में हेयर ऑलिंग करें. इससे इन्‍हें भरपूर पोषण और चमक मिलता है. इसके लिए आप रात में गर्म नारियल तेल या फिर जैतूल के तेल का मसाज करें.

इसे भी पढ़ें : बालों की सफेदी को छुपाने के लिए ये घरेलू सस्ते हेयर पैक आ सकते हैं बहुत काम

रात में ना करें शैंपू
अगर आप रात के समय गीले बालों में सोएंगे तो इससे बालों को नुकसान हो सकता है. ऐसा करने से बाल कमजोर हो जाते हैं और टूटने लगते हैं. इसलिए शाम तक बालों को धो लेना जरूरी होता है.

ढीली चोटी बनाएं
रात में सोने से पहले कई महिलाएं टाइट चोटी बनाकर सोती हैं या बालों को बिल्कुल खुला रखकर सोती हैं. ये दोनों ही तरीके गलत है. बेहतर होगा अगर आप ढीली चोटी बनाकर सोएं.

इसे भी पढ़ें : यहां जानें 1 हफ्ते में बालों को कितनी बार धोना चाहिए

सिल्क कपड़े का करें इस्‍तेमाल
सोते वक्त अगर आपके बाल टूटते हैं तो आप सिल्क कपड़े से तैयार तकिया का कवर यूज़ करें. आप चाहें तो सोने से पहले तकिए को सिल्‍क के स्‍कार्फ में लपेट लें और फिर इस पर सिर रखकर सोएं. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Hair Beauty tips, Lifestyle

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.