सैमसंग ने पेश किए नए 8K Smart TV; समझदार इतने कि खुद करेंगे ये सारे काम

सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स ने अपने वर्चुअल अनबॉक्स और डिस्कवर इवेंट में नियो QLED 8K टीवी के 2022 लाइनअप को शोकेस किया है। कंपनी ने इवेंट के दौरान साउंडबार, एक्सेसरीज और कुछ सस्टेनेबिलिटी इनिशिएटिव को भी पेश किया है। सीरीज के सभी टीवी में चार एचडीएमआई 2.1 सपोर्टिंग पोर्ट, मोशन एक्ससेलरेटर टर्बो प्रो 4k 144 हर्ट्ज गेमिंग सपोर्ट, एक ‘सुपर अल्ट्रावाइड गेमव्यू’ फीचर और सैमसंग का ‘गेम बार’ है।
टीवी को पैनटोन मैचिंग सिस्टम के लिए जानी जाने वाली एक निजी कंपनी पैनटोन से डिस्प्ले में ‘पैनटोन वैलिडेटेड’ सर्टिफिकेशन मिला है, जो कि विभिन्न उद्योगों में इस्तेमाल किया जाने वाला एक प्रोपराइटर कलर स्पेस है। सैमसंग के अनुसार, सर्टिफिकेशन का मतलब है कि मॉडल 2,000 से अधिक रंगों को ऑथेंटिकली रीप्रोड्यूस कर सकते हैं, जिसमें पैनटोन के गाइडलाइन्स में पाए गए 110 स्किन टोन शेड शामिल हैं।
AI बेस्ड पिक्चर और साउंड

– 2022 नियो QLED 8K में न्यूरल क्वांटम प्रोसेसर 8K, एक प्रोसेसर होगा जिसमें कंटेंट विशेषताओं और ऑप्टिमाल व्यूइंग के लिए पिक्चर क्वालिटी का विश्लेषण करने के लिए 20 स्वतंत्र न्यूरल AI नेटवर्क हैं।

संबंधित खबरें

– प्रोसेसर एक और इनोवेशन को भी पावर देता है जिसे सैमसंग ‘रियल डेप्थ एन्हांसर’ कहा जा रहा है; एक सुविधा जो स्क्रीन को स्कैन करती है और केवल ऑब्जेक्ट को बढ़ाकर बैकग्राउंड के साथ कंट्रास्ट को मैक्सिमाइज करती है। इसके अलावा, टीवी में एक नया ‘आईकॉमफोर्ट मोड’ भी है जो स्क्रीन की चमक और कलर टेम्प्रेचर को ऑटोमैटिकली एडजस्ट करने के लिए एआई का उपयोग करता है, जो इस बात पर आधारित है कि जिस कमरे में इसे रखा गया है, वह का माहौल कैसा है।
– लेकिन एआई फीचर्स यहीं नहीं खत्म नहीं होते: टीवी का प्रोसेसर एआई का उपयोग रियल टाइम में ऑन-स्क्रीन क्या है, इसका विश्लेषण करने के लिए करता है ताकि इसकी ‘एडेप्टिव साउंड’ फीचर की सहायता की जा सके जो कैरेक्टर्स के मूवमेंट से मेल खाने के लिए स्पीकर के बीच तालमेल बैठा सके।

ये भी पढ़ें- रेलयात्रियों के लिए खुशखबरी: पहले करें सफर, बाद में दें किराया, ऐसे उठाएं इस सुविधा का लाभ
डॉल्बी एटमॉस साउंड

– QN900B, जो सीरीज में प्रमुख मॉडल है, 90W 6.2.6 चैनल ऑडियो सिस्टम के साथ आता है, जिसमें नए टॉप चैनल स्पीकर और ऑब्जेक्ट ट्रैकिंग साउंड प्रो के साथ डॉल्बी एटमॉस शामिल हैं। टीवी इस इफेक्ट को वॉयस रिकॉग्निशन के साथ लागू करता है ताकि साउंड इफेक्ट और आवाजें ऐसी दिखाई दें जैसे वे स्क्रीन पर गति का पालन करते हैं।
– सैमसंग अपने Neo QLED 4K और 8K टीवी में वायरलेस डॉल्बी एटमॉस भी पेश कर रहा है। वायरलेस डॉल्बी एटमॉस को सैमसंग के नए 2022 अल्ट्रा स्लिम साउंडबार पर भी लागू किया जाएगा, जिससे उपयोगकर्ता एचडीएमआई केबल्स से कम अव्यवस्था के साथ न्यूनतम सेटअप कर सकेंगे।
ये भी पढ़ें- इस ब्रॉडबैंड प्लान के आगे जियो-एयरटेल भी फेल: 200Mbps की स्पीड और डेटा 100% Unlimited
नया इंटरफेस और अन्य नए फीचर्स

– सैमसंग ने अपने नए ‘स्मार्ट हब’ को भी पेश किया है, जो कि टिज़ेन द्वारा संचालित एक नया इंटरफ़ेस है, जो कि लिनक्स-बेस्ड ऑपरेटिंग सिस्टम है, जो लिनक्स फाउंडेशन द्वारा समर्थित है। नए इंटरफ़ेस में एक नया डिज़ाइन किया गया होमपेज है जो तीन अलग-अलग टैब के साथ तीन मोड प्रदान करता है: ‘मीडिया’, ‘गेमिंग हब’ और ‘एंबिएंट’। मीडिया मोड वीडियो-ऑन-डिमांड और स्ट्रीमिंग विकल्पों सहित सभी मनोरंजन विकल्पों को व्यवस्थित करता है।
– गेमिंग हब एक गेम स्ट्रीमिंग डिस्कवरी प्लेटफॉर्म है जहां उपयोगकर्ता अलग से हार्डवेयर में निवेश किए बिना गेम स्ट्रीमिंग सेवाओं तक पहुंच सकते हैं। सैमसंग ने कुछ गेम स्ट्रीमिंग सेवाओं जैसे NVIDIA GeForce Now, Stadia और Utomic के साथ साझेदारी की है। गेमिंग हब इस साल के अंत में चुनिंदा सैमसंग स्मार्ट टीवी मॉडल में उपलब्ध होना शुरू हो जाएगा।
– एम्बिएंट मोड एक स्क्रीन शोकेस करता है जो या तो उस कमरे की सजावट और सौंदर्यशास्त्र के साथ सिंक्रनाइज़ हो सकता है या कला प्रदर्शित करने के लिए उपयोग किया जा सकता है। सैमसंग ने अपने एनएफटी प्लेटफॉर्म के लिए निफ्टी गेटवे के साथ भी साझेदारी की है जो उपयोगकर्ताओं को एनएफटी आर्टवर्क को एम्बिएंट मोड में दिखाने की अनुमति देगा।
– 2022 नियो QLED 8K टीवी के कुछ अन्य फीचर्स में सैमसंग हेल्थ और सैमसंग स्मार्टथिंग्स के लिए सपोर्ट और एक नया सोलर सेल रिमोट शामिल है जिसे अब 2.4 GHz रेडियो फ्रीक्वेंसी हार्वेस्टिंग के माध्यम से चार्ज किया जा सकता है।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.