समुद्र किनारे घुमने का है मन तो भारत के ये 7 बीच रहेंगे बेस्ट, यादगार रहेगा ट्रिप

Best beaches in india: गर्मियों के मौसम में बहुत लोग ट्रैवलिंग का प्लान बनाते हैं. इनमें ज्यादातर लोग गर्मी से राहत पाने के लिए या तो पहाड़ी क्षेत्रों में जाना पसंद करते हैं या फिर समुद्र तट से लगे शहरों में अपना समय बिताना पसंद करते हैं. इतना ही नहीं बहुत लोग खूबसूरत बीच (Beach) पर इन्जॉय करने की तमन्ना में देश से बाहर तक जाने का प्लान बना लेते हैं. लेकिन छुट्टियां मनाने के लिए देश से बाहर जाना हर कोई अफोर्ड नहीं कर सकता.

आज हम आपको इंडिया में ही मौजूद ऐसे 7 बेहद खूबसूरत समुद्र तटों के बारे में बता रहे हैं जहां का ट्रैवल प्लान आप आसानी के साथ बना सकते हैं. इन बीच पर जाकर आप अपनी छुट्टियों के बेहतरीन तरीके से इन्जॉय कर सकते हैं. आइये जानते हैं इन बीच के बारे में.

अगोंडा बीच
शांतिपूर्ण माहौल में बीच घूमना चाहते हैं तो आप गोवा के अगोंडा बीच पर समय बिता सकते हैं. यहां का पानी नीला है और इस बीच का माहौल बेहद शांत है. यहां अगोंडा नाम का चर्च भी है. वैसे इस बीच को सन बाथ के लिए जाना जाता है क्योंकि यहां पर लोग सन बाथ का आनंद लेने के लिए आना पसंद करते हैं.

पलोलेम बीच
अगर आप पार्टी, मस्ती के लिए बीच पर जाना चाहते हैं तो आपके लिए गोवा का पालोलेम बीच बेहतर रहेगा. इस बीच पर बहुत ज्यादा भीड़भाड़ रहती है और लोग पार्टी, सेमिनार, मसाज, योगा जैसे चीजों का आनंद लेते हैं. नारियल के पेड़ों से घिरे इस बीच पर पानी नीले क्रिस्टल जैसा साफ नजर आता है. अंतरराष्ट्रीय पर्यटकों के बीच भी काफी फेमस है.

ये भी पढ़ें: दूर देश में नहीं कर पा रहे घुमक्क्ड़ी तो अब नहीं होगा मलाल, विदेशों से होती है भारत की इन 5 जगहों की तुलना

राधानगर बीच
गर्मियों की छुट्टियां बिताने के लिए आप राधानगर बीच की ओर रुख कर सकते हैं. ये बीच काफी फेमस है और अंडमान-निकोबार द्वीप समूह में हैवलॉक द्वीप पर स्थित है. ये एशिया के सबसे लंबे और शानदार द्वीपों में से एक है. इसी वजह से इस द्वीप को टाइम्स मैगज़ीन के द्वारा इंडिया के बेस्ट बीच में से एक माना गया है. ये बीच हनीमून कपल्स की पसंदीदा जगहों में से एक है. यहां पर वॉटर स्पोर्ट्स एक्टविटीज को भी लोग काफी पसंद करते हैं.

मालपे बीच
मालपे बीच इंडिया के खूबसूरत तटों में शामिल है. ये बीच कर्नाटक में स्थित है और द्वीप विशाल बेसाल्ट चट्टानों के लिए जाना जाता है. ये बीच एक छोटे से द्वीपसेंट मैरी से लगभग 15 किलो मीटर की दूरी पर है. इस द्वीप को कोकोनट आइल के नाम से भी जाना जाता है क्योंकि इसके चारों ओर नारियल के सैकड़ों पेड़ हैं.

पुरी बीच
पुरी बीच आस्था के बीच के तौर पर जाना जाता है और इसको गोल्डन बीच भी कहा जाता है. ये बीच बंगाल की खाड़ी की सीमा से लगे पूर्वी भारत के खूबसूरत तटों में से एक है. इस बीच पर फेमस सेंड आर्टिस्ट सुदर्शन पटनायक अक्सर रेत के जरिए खूबसूरत मूर्तियां बनाते रहते हैं.

ये भी पढ़ें: छुट्टियों में जाना चाहते हैं विदेश, तो स्विट्जरलैंड है बेस्ट ऑप्शन, जानें इस देश की खासियत

कोवलम बीच
कोवलम बीच भी भारत के खूबसूरत बीच में शुमार है और ये केरल में अरब सागर के बीच स्थित है. समुद्र के किनारे लगे ताड़ के पेड़, ऊंची चट्टानें और नीला पानी नजारों को और भी ज्यादा खूबसूरत बनाता है. इतना ही नहीं इस बीच पर तीन छोटे-छोटे अर्ध चंद्राकार बीच हैं जिनको साउथ लाइट हाउस के तौर पर जाना जाता है.

ओम बीच
मौज-मस्ती के लिए ही नहीं अगर आप आध्यात्मिक दृष्टि से किसी बीच पर जाना चाहते हैं तो आप गोकर्ण में ओम बीच की ओर रुख कर सकते हैं. ये बीच अपने आकार को लेकर काफी फेमस है क्योंकि यहां दो अर्ध चंद्राकार टुकड़ों को मिलते हुए दिखाई देता है. जिससे इसका आकार ओम (ॐ) के जैसा दिखता है. बेहद खूबसूरत और शांत ये बीच वॉटर स्पोर्टस के लिए भी जाना जाता है.

Tags: Lifestyle, Travel

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.