सफेद बालों को काला करने के लिए लगाकर देखें ये 3 चीजें, केमिकल वाले डाई लगाने की नहीं आएगी नौबत


White Hair: इस तरह पाएं सफेद बालों से छुटकारा. 

खास बातें

  • समय से पहले अक्सर बाल सफेद हो जाते हैं.
  • इन बालों से छुटकारा पाना जरूरी है.
  • ये हेयर मास्क आपके बालों को फिर से काला कर देंगे.

Hair Care: बालों के सफेद होने का कोई एक निर्धारित कारण नहीं है. बाल उम्र के चलते, वातावरण, खानपान और किसी अन्य वजह से भी सफेद हो सकते हैं. अचानक से ही एक दिन अच्छे-भले काले बालों में से सफेद बालों की लटें झांकने लगती हैं जिसे ना आप तोड़ सकते हैं और ना ही डाई लगा सकते हैं. कई लोग शुरुआती सफेद बालों (White Hair) पर मेहंदी लगाने लगते हैं जिससे बाल काले (Black Hair) तो नहीं लेकिन लाल जरूर हो जाते हैं. आपको भी अपना सिर लाल नहीं करना है और सफेद बालों से छुटकारा भी पाना है तो निम्न कुछ ऐसे नुस्खे हैं जो आपके बहुत काम आएंगे. 

यह भी पढ़ें

सफेद बालों के घरेलू उपाय | White Hair Home Remedies 

कॉफी 

कॉफी का प्राकृतिक रंग (Natural Color) बालों को काला करने में बेहद लाभकारी है. इसके इस्तेमाल के लिए एक बर्तन में एक कप पानी गर्म करें और उसमें एक चम्मच भरकर कॉफी का पाउडर मिला लें. जब पानी ठंडा हो जाए तो इसमें मेहंदी मिलाकर पेस्ट तैयार करें. अब तैयार पेस्ट को एक घंटा रखें और उसमें ऑलिव ऑयल (Olive Oil) मिलाकर बालों में लगा लें. इस मिश्रण से आपके सफेद बाल लाल नहीं बल्कि काले हो जाएंगे.

एलोवेरा जेल 

शुरुआती सफेद बालों पर एलोवेरा जेल का इस्तेमाल सही तरह से किया जाए तो इक्के-दुक्के बाल आराम से काले हो सकते हैं. एलोवेरा जेल में नींबू का रस (Lemon Juice) निचोड़ लें और बालों पर लगाएं. आपको इसे रोजाना नहीं लगाना है, हफ्ते में एक बार इसे लगाया जा सकता है या ज्यादा से ज्यादा 2 बार. कुछ दिन लगाने के बाद ही आपको असर दिखने लगेगा. 

करी पत्ता 

कुछ करी पत्ते लें और उन्हें अच्छे से पीस लें. अब 2 चम्मच आंवला (Amla) के पाउडर में 2 चम्मच ब्राह्मी का पाउडर मिलाएं और पानी के साथ मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें. इस हेयर मास्क को जड़ों से लेकर पूरे बालों पर लगाएं और एक घंटे बाद सिर को अच्छी तरह धो लें. आपको इसका तेजी से असर दिखने लगेगा. यह नुस्खा बालों को काला और घना बनाता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

डांस दीवाने जूनियर के सेट पर नीतू कपूर, नोरा फतेही और करण कुंद्रा



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.