सनब्लॉक और सनस्क्रीन में अंतर क्या आपको पता है? इस्तेमाल से पहले जानें दोनों की ख़ासियत

चेहरे की सुंदरता को बनाए रखने के लिए यूं तो सालभर लोशन, क्रीम, मास्क और सीरम लगाने का सिलसिला बना रहता है. लेकिन बात जब आग उगलते सूरज की हो, तो कॉस्मेटिक की जरूरत अधिक बढ़ जाती है. महिलाएं यह जानती हैं कि सनस्क्रीन या सनब्लॉक का इस्तेमाल हमें सूरज की तेज किरणों से बचाता है, लेकिन स्किन टाइप और किस प्रोडक्ट का कब, क्यों और कैसे इस्तेमाल करना है, इस सवाल पर गहराई से नहीं सोचती, जिसकी वजह से स्किन को नुकसान झेलना पड़ता है. चलिए जानते हैं सनस्क्रीन और सनब्लॉक के बीच का अंतर, उन्हें यूज करने का सही तरीका और गलत तरह से लगाए जाने पर उससे होने वाले नुकसान.

जानें कैसे काम करती है सनस्क्रीन – सूरज की तेज धूप के साथ ऐसी बहुत सी किरणें आती हैं, जिसकी वजह से चेहरे पर झाइयां, झुर्रियां, डार्क स्पॉट्स और टैनिंग की प्रॉब्लम होती है. अगर हम सनस्क्रीन लगाते हैं, तो यह लोशन शरीर के हर उस हिस्से पर एक सुरक्षा कवच बना देता है, जहां इसका इस्तेमाल किया गया है और सूरज की तेज किरणें शरीर के उस हिस्से पर सीधे तौर पर पड़ती हों. हालांकि इसे लगाने के बाद सूरज की किरणें कुछ हद तक स्किन में एब्सॉर्ब होती ही हैं.

 ये भी पढ़ें : स्किन की कई समस्याओं को दूर करने के लिए ट्राई करें सेब से बने ये फेस पैक

सनस्क्रीन से कितना अलग है सनब्लॉक – सनब्लॉक (Sunblock) सूरज की किरणों को त्वचा के संपर्क में नहीं आने देता. इसके नाम से ही समझ सकते हैं की कि यह तेज धूप को पूरी तरह से ब्लॉक करता है. इसका इस्तेमाल तेज धूप में किया जाता है या फिर बीच और स्विमिंग पूल में जाने के दौरान. इसकी ख़ासियत है कि ये स्किन को पूरी तरह से सुरक्षित रखता है. हालांकि यह सनस्क्रीन के मुकाबले अधिक गाढ़ा होता है और चेहरे पर आसानी से नज़र आता है. यही वजह है कि एक बार लगा लेने के बाद इसे साफ़ करने के लिए अधिक मेहनत करनी पड़ती है.

क्या चुनें सनस्क्रीन या सनब्लॉक – सनस्क्रीन हो या फिर सनब्लॉक, इन दोनों में जो बड़ा अंतर है वो इनके केमिकल फॉर्मूला का है. जिनकी त्वचा अधिक सेंसटिव है और धूप की वजह से रैशेज़-रेडनेस की समस्या झेलती हैं, उनके लिए सनब्लॉक बेहतर है. इसका इस्तेमाल गर्मियों में ख़ास तौर पर किया जाता है,जबकि सनस्क्रीन की बात करें, तो इसे सालभर इस्तेमाल करने में भी कोई समस्या नहीं होती. इन दोनों में से कुछ भी इस्तेमाल करने के पहले अपनी स्किन टाइप समझें और एक्सपर्ट की सलाह लेने के बाद ही इसका इस्तेमाल करें.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें)

Tags: Beauty Tips, Fashion, Lifestyle

Source link

Leave a Reply