संतरे के छिलके फेंकने से पहले जान लें इसके फायदे

Reuses of Orange Peel: संतरा (Orange) एक ऐसा फल है जो लगभग हर मौसम में हमें बाजारों में दिखाई दे जाता है. खट्टे-मीठे स्वाद वाला यह फल विटामिन सी (Vitamin C) और एंटीऑक्सीडेंट भरपूर होता है. इसका सेवन करना बहुत फायदेमंद होता है. हममें से कई लोग संतरा तो खा लेते हैं लेकिन संतरे के छिलके को बेकार समझ कर फेंक देते हैं. क्या आप जानते हैं कि संतरे के छिलके में विटामिन की मात्रा संतरे के गूदे की तुलना में 10 गुना अधिक होता है? संतरे का छिलका त्वचा (Skin) की बहुत सी समस्याओं से निजात पाने में हमारी मदद करता है. आज हम आपको संतरे के छिलके के कुछ ऐसे उपयोग बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप अपनी त्वचा की चमक बढ़ा सकते हैं साथ ही यह और भी कई प्रकार से उपयोगी साबित होता है.

संतरे के छिलके का सही इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले आपको इसे साफ करके धूप में अच्छी तरह से सुखाना पड़ेगा. जब यह अच्छी तरह से सूख जाए तब आप इसका बारीक पाउडर बनाकर रख लें. यह पाउडर सालों तक ना खराब होता है ना ही इसमें किसी प्रकार के कीड़े लगते हैं.

यह भी पढ़ें – बचपन से ही बच्चों को सिखाएं Savings की अहमियत, ऐसे डालें आदत

-दातों का पीलापन दूर करने में
संतरे के छिलके में दांतों के पीलेपन दूर करने वाले तत्व पाए जाते हैं. साथ ही यह हमारे दांतो को सफेद करने में भी मदद करता है. संतरे के छिलकों में एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो दांतो को सुरक्षित और मजबूत बनाने में भी मदद करते हैं.

-स्किन की समस्याओं में उपयोगी
आयुर्वेद में संतरे के छिलकों से त्वचा के कई सारे उपाय बताए गए हैं. संतरे के छिलकों को त्वचा के लिए वरदान माना जाता है. संतरे के छिलके का पाउडर ब्लैक हेड, मुहांसों और दाग धब्बों को हटाने में काफी मदद करता है. संतरे के छिलके का पाउडर त्वचा में ग्लो बढ़ाता है. आप अपने चेहरे पर ग्लो बढ़ाने या फिर टैनिंग को हटाने के लिए संतरे के छिलके के पाउडर में दूध या दही मिलाकर इसे अपने चेहरे पर लगा सकते हैं.

यह भी पढ़ें – क्या आपके बच्चे बार-बार जीभ बाहर निकालते हैं? जानें क्या है इसकी वजह

-बालों के लिए कंडीशनर
संतरे के छिलकों में पाया जाने वाला विटामिन सी बालों के लिए भी बहुत लाभकारी है. संतरे को इसके छिलके समेत पीस लेने के बाद यह एक सीरम बन जाता है. जिसे आप बालों में लगा सकते हैं. संतरे के इस सीरम का लगातार उपयोग करने से आपके बाल सॉफ्ट और बहुत ज्यादा स्मूथ हो जाएंगे. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें)

Tags: Lifestyle, Tips and Tricks

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.