शी जिनपिंग के विरोधी समूह का नेतृत्व करने वाले टॉप अधिकारी को सजा-ए-मौत, जानें क्या है मामला


Image Source : FILE PHOTO
China court sentences top official who led Xi Jinping’s opposition group to death

Highlights

  • चीन के सुरक्षा अधिकारी को मौत की सजा सुनाई गई
  • अदालत ने भ्रष्टाचार के एक मामले में दिया ये फैसला
  • शी के विरोधियों के एक समूह का नेतृत्व करने के आरोप

China News: चीन की एक अदालत ने भ्रष्टाचार के मामले में शुक्रवार को एक और सुरक्षा अधिकारी को मौत की सजा सुनाई। हालांकि, इसके क्रियान्वयन पर दो साल की रोक रहेगी। इससे एक दिन पहले, गुरुवार को दो वरिष्ठ अधिकारियों को एक अदालत ने भ्रष्टाचार और पद के दुरूपयोग के मामले में दंडित किया था। राष्ट्रपति शी जिनपिंग के विरोधियों के एक समूह का नेतृत्व करने के आरोपी और जन सुरक्षा मामलों के पूर्व उप मंत्री सुन लिजुन को रिश्वत लेने के आरोपों में मौत की सजा सुनाई गई है। उन पर आरोप है कि वह शेयर बाजार को प्रभावित कर रहे थे और अवैध रूप से हथियार रखे हुए थे। 

पूर्व उप मंत्री से राजनीतिक अधिकार भी छीने  


पूर्वोत्तर चीन में जिलिन प्रांत स्थित इंटरमेडिएट पीपुल्स कोर्ट ऑफ चांगचुन ने कहा कि सुन को उनके राजनीतिक अधिकार से भी वंचित कर दिया जाए और उनकी सारी निजी संपत्ति कुर्क कर ली जाए। सुन (53) पर एक विरोधी समूह का नेतृत्व करने और शी के प्रति निष्ठाहीन होने का आरोप है। खबर में कहा गया है कि भ्रष्टाचार के मामलों के आरोपी पांच पूर्व पुलिस प्रमुखों को इस हफ्ते की शुरूआत में जेल भेज दिया गया था। गुरुवार को इसी अदालत ने एक शक्तिशाली पूर्व न्याय मंत्री फु जेंघुआ सहित दो वरिष्ठ सुरक्षा अधिकारियों को मौत की सजा सुनाई थी। हालांकि, इसके क्रियान्वयन पर दो साल की रोक रहेगी। 

सुन लिजुनल को अदालत ने दिया दोषी करार

सरकार संचालित पीपुल्स डेली ऑनलाइन की खबर के मुताबिक, इसके कुछ ही घंटे बाद अदालत ने जियांग्सु के अधिकारी वांग लाइक को ऐसी ही सजा सुनाई। वह जियांग्सु प्रांतीय कमेटी कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना (सीपीसी) के पूर्व सदस्य हैं। शुक्रवार को अदालत ने कहा कि यह साबित हुआ है कि सुन ने 2001 से लेकर अप्रैल 2020 तक विभिन्न पदों पर रहने का फायदा उठाते हुए कुल 9.23 करोड़ डॉलर से अधिक धन और मूल्यवान वस्तुएं प्राप्त की।

चीन में दो पूर्व सुरक्षा अधिकारियों को भी मौत की सजा

वहीं इससे एक दिन पहले गुरुवार को चीन में एक पूर्व न्याय मंत्री सहित दो वरिष्ठ सुरक्षा अधिकारियों को भ्रष्टाचार और सत्ता के दुरुपयोग को लेकर मौत की सजा सुनाई गई लेकिन उनकी सजा दो साल के लिए निलंबित की गई है। इन दोनों को यह सजा ऐसे समय सुनायी गई है जब चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग के भ्रष्टाचार रोधी अभियान ने गति पकड़ी है। चीन के सरकारी मीडिया ने यहां बताया कि चीन के पूर्व न्याय मंत्री फू झेंगहुआ को बृहस्पतिवार को उत्तर-पूर्व चीन के जिलिन प्रांत में इंटरमीडिएट पीपुल्स कोर्ट ऑफ चांगचुन द्वारा 1.73 करोड़ अमरीकी डालर के भ्रष्टाचार और सत्ता के दुरुपयोग के लिए मौत की सजा सुनाई गई। 

Latest World News





Source link