शिशु के कोमल बालों की देखभाल है ज़रूरी, ये टिप्स आजमाएं

हाइलाइट्स

सिर पर बाल नहीं हैं, तो मॉइश्चराइजर का प्रयोग करें, इससे डैंड्रफ नहीं होगा.
बच्चे के सिर को नियमित रूप से अच्छी तरह से धोएं.

Baby Hair Care: हो सकता है आपके बच्चे के पैदा होते समय सिर पर बहुत सारे बाल हों या फिर बहुत कम बाल हों. दोनों ही स्थिति में बच्चे के बाल बहुत नाजुक होते हैं, इसलिए उनकी संभल कर देखभाल करना और यह सुनिश्चित करना की कुछ भी कठोर चीज उनके बालों के आसपास न रह सके. यहां तक की बच्चे के हेयर केयर प्रोडक्ट भी अलग से खरीदने चाहिए, जो उनके बालों के लिए काफी सॉफ्ट हों. इन बालों को हेल्दी और स्ट्रॉन्ग बनाने के लिए इसी उम्र से उनके बालों की केयर करनी शुरू कर देनी चाहिए, ताकि बच्चे के सिर और बालों का मुलायम पन बना रहे. इसके लिए बहुत सी बातों का ध्यान रखना ज़रूरी है. आइए जान लेते हैं, ऐसे कुछ टिप्स के बारे में जो बच्चों के बालों को मुलायम रखने में और उनके विकास में काफी काम आ सकती हैं.

बच्चों के बालों की देखभाल के जरूरी टिप्स
पैरेंटिंग फर्स्टक्राई डॉट कॉम के मुताबिक, यह ज़रूर सुनिश्चित करें कि बच्चे के सिर को नियमित रूप से अच्छी तरह से धो रहे हों. हफ्ते में कम से कम तीन बार उनके सिर को शैंपू करें, ताकि सिर एकदम साफ हो सके.

-शैंपू करने के बाद बच्चे के सिर में ऑयल मसाज करनी भी बहुत आवश्यक है. इससे पूरे शरीर में ब्लड फ्लो का सर्कुलेशन अच्छा होता है. नारियल या ऑलिव ऑयल का प्रयोग सिर में मसाज करने के लिए किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें: झूठ बोलने लगे हैं बच्चे? आसान तरीकों से सुधारें ये आदत

-कंघी करना भी आवश्यक होता है, क्योंकि इससे बच्चे के सिर में सिबम प्रोडक्शन एक समान फैलते हैं, जो पूरे सिर में तेल का वितरण एक समान करने में मदद करता है.
-अगर बच्चे के सिर पर बिल्कुल भी बाल नहीं हैं, तो उसके सिर पर मॉइश्चराइजर का प्रयोग करना बहुत ज़रूरी होता है. इससे डेंड्रफ से राहत पाने में मदद मिल सकती है और सिर में ड्राइनेस भी नहीं होती है.

इसे भी पढ़ें:बच्चे को अलग सुलाने के लिए कितनी उम्र है सही? जानिए कब दें उसे अलग कमरा

-अगर बच्चे के बाल ज्यादा बड़े-बड़े हैं और गर्मी का मौसम है, तो नीचे से उनके बालों को ट्रिम कर सकते हैं. इससे स्प्लिट एंडस और ड्राइनेस से बच्चे के सिर को बचाया जा सकता है.

Tags: Lifestyle, Parenting tips

Source link

Leave a Reply